जीभ जलने पर अपनाये यह घरेलु उपाय.

जीभ जलने पर अपनाये यह घरेलु उपाय.

कभी- कभी हम गलती से गर्म चाय या कॉफी पी लेते हैं, जिससे जीभ जल जाती है। जब जीभ जलती है तो कुछ भी खाने पर जलन होती है और मुंह का टेस्ट भी चला जाता है। जली हुई जीभ को राहत पहुंचाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं। एक नजर-

जीभ जलने पर अपनाये यह घरेलु नुस्खे और उपाय. Home remedies for  Tongue burn in Hindi. Jeebh ke jalne par kya karna chahiye? 

बेकिंग सोडा

यह क्षारीय प्रकृति का होता है, जो मुंह की एसिडिटी को कम करता है और गर्माहट से आराम दिलाता है। जीभ जलने पर बेकिंग सोडा और पानी से कुल्ला करें।

आइस क्यूब

अगर जीभ जल जाए तो आइस क्यूब मुंह में डाल कर कुछ देर के लिए चूसें। पर ध्यान रखें कि आइस क्यूब को इस्तेमाल करने से पहले उसे गीला करें नहीं तो वह जीभ पर चिपक सकता है।

चूइंग गम चबाएं

पेपरमिंट वाले चूइंग गम आपकी जीभ को ठंडक पहुंचाएंगे और आपको आराम मिलेगा। ये मुंह में थूक बनाने का काम जल्दी करते हैं जिससे मुंह हमेशा गीला रहेगा और दर्द से आराम मिलेगा

एलोवेरा जेल

जीभ जलने पर ताजा एलोवेरा तोड़ कर उसके जेल को लगाएं। आप चाहें तो इस जेल को आइस क्यूब में लगाकर जीभ पर रख सकते हैं।

दही खाएं 

जीभ जलने पर एक चम्मच ठंडे दही को कुछ सेकंड के लिए अपने मुंह में रखें। यह बहुत ठंडक और आराम देता है। आप एक गिलास ठंडा दूध भी पी सकते हैं।

शहद खाएं 

एक चम्मच शहद को जीभ पर रखें। शहद एक प्राकृतिक और आराम देने वाला पदार्थ है जिसे जली हुई जीभ के दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...