जीरे के पानी में शहद मिला कर पीने के फायदे।

जीरे के पानी में शहद मिला कर पीने के फायदे।

जीरे के पानी में शहद मिला कर पीने के फायदे जानने के बाद इसे जरूर पियेंगे। यह एक ऐसा उपयोगी घरेलु ड्रिंक हैं, जिसे पीने से सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। जीरे के पानी बनाना भी आसान हैं और इसमें शहद मिला दिया जाये तो यह और भी ज्यादा लाभकारी बन जाता हैं। इस घरेलु नुस्खे को अजमाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा मजबूत बन जाती हैं, जिससे कई सारी बीमारियाँ होने से बचा जा सकता हैं। और तो और इस घरेलु पेय को बनाने का तरीका भी काफी आसान हैं और यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

जीरे के पानी में शहद मिला कर पीने के फायदे :-

■ खून की कमी दूर करे

जीरे के पानी और शहद इन दोनों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इस स्वास्थ्यवर्धक पेय को पीने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता हैं। इसलिए एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को जीरे वाला पानी और शहद का मिश्रण जरूर पीना चाहिए।

■ पेट के लिए फायदेमंद

इस मिश्रण को पीने से पेट में भोजन पचाने वाले रस ज्यादा बनते हैं, जिससे पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद मिलती हैं। इसलिए इस जादुई मिश्रण को पीने से पेट से सम्बन्धित कई सारी समस्याओं से आराम मिलता हैं और पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं

■ अस्थमा में फायदेमंद

इस पेय को पीने से म्यूक्स मेंबरेन में सूजन नहीं आती हैं, जिससे यह अस्थमा के अटैक को आने से बचने में काफी मदद करता हैं।

■ शरीर की अंदरूनी सफाई करे

इस चमत्कारी जीरे वाला पानी और शहद का ड्रिंक बॉडी को detox करने का भी काम करता हैं। इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं, इससे शरीर से ज़हरीले पदार्थ मूत्र और मल के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं। शरीर की अंदरूनी सफाई होने पर बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :- बॉडी को detox करने के 19 बेहतरीन तरीके जानिए…

■ ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करे

इसमें पोटैशियम ज्यादा होता हैं जो बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करता हैं। जिससे ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं।

■ कब्ज़ से बचाए

इस चमत्कारी पानी को पीने से पेट एकदम साफ़ हो जाता हैं। इसलिए जो व्यक्ति रोजाना जीरे शहद वाला पानी पीता हैं, उसे कब्ज़ की शिकायत नहीं रहती हैं।

■ कैंसर से होने से बचाए

जीरे में Cuminaldehyde नाम का कंपाउंड पाया जाता हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से बचाता हैं। इसलिए शहद-जीरा वाला पानी पीजिये और हेल्दी रहिये।

जीरे वाला पानी और शहद का मिश्रण बनाने का तरीका :-

इस चमत्कारी हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी को उबाले। फिर इसमें 2 चम्मच जीरा डालिए और 5 मिनट तक और उबाले। फिर इस जीरे वाले पानी को छान कर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाये। लीजिये आपका हेल्दी जीरा-शहद वाला पानी तैयार है, इसे पीजिये और स्वस्थ्य बने रहिये… धन्यवाद…



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...