सिर से जूएं मारने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय…

जूंए (जुओं) से छुटकारा पाने के घरेलु तरीके और उपाय।

सिर में जूं होने से सिर में खुजली होने लगती हैं और दर्द भी होता हैं। क्योंकि जुएँ हमारा खून पीती रहती हैं। वैसे तो बाज़ार में जुओं को मारने के लिए कई तरह के chemicals आपको आसानी से मिल जायेंगे, लेकिन यह केमिकल आपके बच्चे की मुलायम स्किन पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

यह जरूरी नहीं हैं की जुएं और लीखों को मारने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल किया जाये, आप कुछ उपयोगी और आसान घरेलु नुस्खे अजमा कर भी इन कीटों को मार सकते हैं।

जूं एक तरह का परजीवी होता हैं जो सिर में बालों के भीतर रहता हैं और हमारे सिर का खून चूस कर हमारे सिर में खुजली और झंझनाहट पैदा करता हैं। जूंओं (Head Lice) की समस्या सबसे ज्यादा स्कूल जाने बच्चों में पाई जाती हैं। जूंए बच्चों के आपस में खेलने के दौरान एक दुसरे के सिर में आसानी से चली जाती हैं। और जब बच्चा घर को वापिस आता हैं तो उससे उसके परिवार में जुएं फैल जाती हैं।

सिर में जुएँ होना एक आम समस्या हैं। हर व्यक्ति को उसके सिर में कभी न कभी जूंए और लीखें जरूर ही पड़ी हुई होंगी। जूं सिर में गन्दगी की वजह से भी हो सकती हैं और दुसरे लोगो के समर्पक में आने से हो सकती हैं। स्कूल जाने वाले बच्चों में तो यह बड़ी तेज़ी के साथ फैलती हैं। एक महीने में 1 जूं 50 से 150 तक अंडे देती हैं, 10 दिनों के अन्दर ही इन अंडो से जुंए निकलने लगती हैं। इसलिए जुओं को ख़त्म करने के अलावा इनके अंडो को भी ख़त्म करना जरूरी हैं।

जुओं को आम बोलचाल की भाषा में ढिल्लों, लीखें, जूं, louse, lice आदि नाम से भी जाना जाता हैं। 1.6 मिलीमीटर के आकार वाला यह जीव उड़ नहीं सकता हैं, यह स्कैल्प से चिपक जाता हैं और अंडे देता हैं और सिर से खून पी कर जिन्दा रहता हैं। यह एक मनुष्य से दुसरे मनुष्य में बड़ी तेज़ी के साथ फैलता हैं।

जुओं वाले व्यक्ति के सिर से संपर्क होने पर, उसकी कंघी इस्तेमाल करने पर, उसके कपडे या बिस्तर का इस्तेमाल करने पर, उसके तकिये का इस्तेमाल करने पर यह जुएं आपके सिर में भी बड़ी तेज़ी के साथ दाखिल हो जाती हैं। अगर आपको या आपके बच्चे में जूएँ हो गयी हैं तो नीचे बताये गये घरेलु नुस्खे और उपाय को जरूर अजमाए, इससे जुओं से छुटकारा मिल जायेगा। यह घरेलु नुस्खे और उपाय सिर से जूंए मारने या ख़त्म करने में बहुत ही कारगर हैं।

Home remedies for get rid from Head Louse/Lice in Hindi. Juein maarne ke tarike. Tips for Lice in Hindi. Juyein kaise baalon se khatm kare? जूं ख़त्म करने के घरेलु उपचार और इलाज। Juon ka treatment karne ke tarike.

जुओं से छुटकारा पाने के घरेलु तरीके और उपाय :-

प्याज का रस

जूंओं को ख़त्म करने के लिए ऐसा उपाय अजमाए जिससे उनका दम घुट जाये और वह मर जाये। प्याज में बहुत ज्यादा मात्रा में सल्फर होता हैं। प्याज का रस निकाले और उसे 10 मिनट तक बालों में लगाये। प्याज का रस लगाने से जुएँ मर जाती हैं। इसी प्रकार मूली का रस निकाल कर उसे बालों में लगाने से जुओं से राहत मिलती हैं।

निम्बू का रस

निम्बू का रस भी जुओं को मारने में मदद करता हैं। इसलिए आप इसे अपने स्कैल्प पर लगाये और बालों को कुछ समय बाद धो ले। इससे जुएं भी मर जायेंगे और सिर की रूसी भी दूर हो जाएगी।

लहसुन

लहसुन की गंध बहुत ही तेज़ मानी जाती हैं। इसलिए इसे पीसकर बालों में 1 घंटे तक लगाये और फिर बालों को धो ले। इससे आपके सिर की सारी जुएँ मर जायेंगी। आप चाहे तो इसमें निम्बू का रस भी मिला सकते हैं।

निम्बू कर रस + लहसुन + बादाम

निम्बू के रस में पीसा हुआ लहसुन और बादाम मिलाये। इस मिश्रण को 1 घंटे तक सिर में लगाये और उसके बाद बालों को धो ले। इससे आपके सिर की जुएं ख़त्म हो जाएँगी। इस मिश्रण में आप दही भी मिला सकते हैं। जिससे आपके बाल शाइनी और सिल्की हो जायेंगे

नीम का तेल

नीम का तेल सिर की जुओं को मारने का बहुत की कारगर इलाज हैं। रात के समय आप अपने बालों में नीम का तेल लगा कर सो जाये। सुबह गुनगुने पाने से अपने बालों को धो ले। इससे आपके सिर की जूएँ आसानी से मर जाती हैं। आप चाहे तो नीम की निंबोलियों को भी पीस कर सिर में लगा सकते हैं। इससे जूंओं को मारने में और भी ज्यादा लाभ होता हैं।

नीम की पत्तियों से जुओं को मारे

नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो जुओं से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करते हैं। इसके लिए आप नीम के कुछ पत्तों को पानी में अच्छी तरह से उबाले। फिर इस पानी को ठण्डा करने के बाद इससे अपने बालों को धोये। 2 से 3 बार ऐसा करने पर आपके सिर की जुएँ ख़त्म हो जाएँगी।

इसके अलावा आप कुछ नीम की पत्तियों को बारीक पीस ले और उसका पेस्ट तैयार करले। इस नीम के पत्तों के पेस्ट को बालों के स्कैल्प पर 1 घंटे तक लगाये। फिर बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो ले। इस उपाय को आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। इससे आपके बालों की जुएं और लीखें मर जाती हैं। यह जुओं को ख़त्म करने का बहुत ही कारगर तरीका हैं।

मेथी से उपचार

मेथी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो जूँओं से आपको छुटकारा दिलाता हैं। मेथी को रात भर पानी में भिगोए और उसे बारीक पीस ले। इस पेस्ट को अपने बालो में आधे घंटे तक लगाये। फिर बालो को धो ले, इससे सिर की जुएँ मर जाती हैं।

हाइड्रोजन पैरोकसाइड और बोरेक्स

बोरेक्स और हाइड्रोजन पैरोक्साइड को आपस में मिक्स करले। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाये और इसे अच्छी तरह से बालों में रगड़े। फिर कुछ देर बाद अपने बालो को अच्छी तरह से साफ़ करले। इससे जुओं का दम घुट जाता हैं और वे मरने लगती हैं।

नारियल का तेल और कपूर

नारियल के तेल में कपूर मिला कर बालों के स्कैल्प पर लगाने से जुओं का खात्मा होता हैं। लेकिन आपको इस मिश्रण को बालों के स्कैल्प पर ही लगाना होगा, तभी आपको जुओं से छुटकारा मिलेगा।

सीताफल (शरीफा) के बीज

यह फल जुओं के उपचार के लिए बहुत ही अच्छा उपाय हैं। इसके बीजो को सूखा कर पीस ले, जिससे यह पेस्ट बन जायेगा। अब आप सीताफल (शरीफा) के बीजों का पेस्ट अपने बालों पर लगाये। इससे जुएं तड़प-तड़प कर मर जाएँगी। इसके अलावा अगर आप इस पेस्ट में बेसन मिला ले तो इससे आपके बाल चमकदार और dandruff फ्री हो जाते हैं।

सफ़ेद सिरका (white vinegar)

आपके बच्चें के सिर में जुएँ हैं तो चिंता की कोई बात नहीं हैं। सिरके से बाल धोने पर इनसे छुटकारा मिलता हैं। सिरके में पाए जाने वाले एसिटिक एसिड की वजह से जुएं मर जाती हैं और उनके अंडे भी ख़त्म हो जाते हैं। सफ़ेद सिरका बालों में से जुएं मारने का सबसे सस्ता और कारगर तरीका माना जाता हैं। इसलिए जुओं से छुटकारा पाने के लिए आप सफ़ेद सिरके को रात को सोने से पहले तेल की तरह बालों में लगाये। फिर किसी तौलिये से अपने बालों को कवर कर ले। रात भर इसे लगा रहने दे, सुबह होते ही बालों को शैम्पू से धो ले और फिर जब आप बारीक कंघी का इस्तेमाल अपने बालों में करेंगे तो जुएं अपने आप बाहर निकलने लगेंगी।

ओलिव ऑयल

सिर में जुएं होने पर ओलिव आयल (जैतून के तेल) से बालो की मालिश करे, फिर बालों में जुएं निकालने वाली कंघी का इस्तेमाल करे। इससे जुएं मर जाएँगी। ओलिव ऑयल का इस्तेमाल आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं, यह जुओं को मारने का बहुत ही अच्छा उपाय हैं।

मक्खन

हम लोग मक्खन को ब्रेड पर लगाकर खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की मक्खन को रात भर बालों में लगा कर सुबह बालों को धोने से जुओं की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। तो आप भी मक्खन का इस्तेमाल करे और जुओं से मुक्ति पाए।

एप्पल साइडर विनेगर और नारियल का तेल

सेब का सिरका और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाये और अपने बालों में लगाये। कुछ समय के पश्चात बालों को अच्छी तरह से धो ले और फिर कंघी करके जुओं को बाहर निकाले। यह उपाय आपको कुछ महंगा पड़ेगा, लेकिन यह जुओं की समस्या को दूर करने में बहुत की असरदार इलाज माना जाता हैं।

नमक का घरेलु नुस्खा

जुओं की समस्या से राहत पाने में नमक आपकी मदद कर सकता हैं। 5 चम्मच नमक को आधे कप सिरके में मिलाये और इसे अच्छी तरह से घोल ले। इस मिश्रण को अपनी खोपड़ी में लगाये और फिर शॉवर कैप या पोलीथिन से बालों को कवर कर ले। करीब 2 घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दे। इसके बाद बालों को धो कर कंघी कर ले। इस उपाय को 3 दिन तक अजमाने से आपको बेहतर नतीजे मिलने लगते हैं।

बादाम

आयुर्वेद बादाम से जुओं का उपचार करने की सलाह देता हैं। इसके लिए बादाम को पानी में भिगोए, फिर इसे बारीक पीस कर इसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट में आप निम्बू के रस की कुछ बूंदे मिला ले। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगायें। इस उपाय को करने से जुएँ ख़त्म हो जाएँगी, हालाँकि यह उपाय आपकी जेब पर थोड़ा महंगा पड़ेगा, लेकिन यह जुओं से राहत दिलाने में बहुत ही कारगर उपाय हैं।

Dettol

Dettol एक एंटीसेप्टिक होता हैं, जिसे ज्यादातर कटने या जख्म होने पर लगाया जाता हैं। लेकिन यह जुओं को भी मार सकता हैं। इसे आप अपने बालों में लगाये और 1 घंटे बाद अपने बालों को धोये। बेहतर यह होगा की गाढ़ा डिटोल लगाने से पहले इसमें पानी मिला ले, ताकी आपकी स्किन में जलन न हो।

वेसलिन (पेट्रोलियम जैली)

वेसलिन का उपयोग हम होंठो और स्किन की dryness आदि को दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन आप इसका इस्तेमाल जुओं के खात्मे के लिए भी कर सकते हैं। पेट्रोलियम जैली में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से जुएँ इसमें चिपक जाती हैं। जिससे जुओं का दम घुट जाता हैं और वह भाग नहीं पाती हैं। इसलिए रात को सोने से पहले बालों में पेट्रोलियम जैली लगा ले। और सुबह होते हैं बालों को धोने से पहले कंघी करे, इससे जुएँ फटाफट कंघी में फंस कर बाहर निकलने लगेंगी। हैं न कमाल का वेसिलीन!

मेयोनेज़

मेयोनेज़ में जूं को ख़त्म करने का गुण पाया जाता हैं। इसे पीस कर सिर में थोड़ी देर तक लगाने के बाद सिर को धोने से जुएं मर कर सिर से बाहर निकल जाती हैं।

तेलों से उपचार

जैतून के तेल में शराब मिला ले, इस मिश्रण को बालों में रात भर के लिए लगा रहने दे। इसके बाद सुबह सिर को धो ले। आप जैतून के तेल की जगह नीम का तेल, लौंग का तेल, दालचीनी का तेल आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा करे कमाल

बेकिंग सोडा के प्रयोग से आप जुओं को बाहर निकाल सकते हैं। इसमें जैतून का तेल मिला ले और बालों में अच्छी तरह से लगा ले। इस मिश्रण को रात भर के लिए बालों में लगाये रखे। सुबह बालो को धो ले। इससे जुएं कंघी करने पर बाहर निकल आती हैं।

बेबी ऑयल

बेबी ऑयल सिर छोटे बच्चों की मालिश करने के लिए ही नहीं हैं। इससे आप जुओं से भी निजात पा सकते हैं। सुबह-सुबह बालों में बेबी ऑयल लगा कर कंघी करने से कंघी में काफी ढेर सारी जुएं चिपक जाती हैं और बाहर निकल आती हैं। बेबी ऑयल के अलावा आप बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टी ट्री आयल

टी ट्री ऑयल एक नेचुरल insecticide माना जाता हैं जो ढिलों को आसानी से बालो से साफ कर देता हैं। इस ऑयल में नारियल का तेल मिलाये और इसे बालों में लगाये। आधे घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दे, फिर उसके बाद बालों को धोये और कंघी करे।

सिर की जुएं से बचने के लिए अन्य उपयोगी टिप्स और उपाय :-

• अगर आपके बच्चे के सिर में जुएं हो गयी हैं तो उसे कुछ दिनों तक स्कूल में जा भेजे। इससे दुसरे बच्चों को भी यह जुएं फैल जाएँगी। अगर किसी दुसरे के बच्चे के सिर में जुएँ हैं तो उसके माता-पिता को इसकी जानकारी दे।

• कई लोगो का यह मानना हैं की जब हम कोई सेल्फी लेते हैं तो इससे भी जुएं फैल जाती हैं। इसलिए सर से सर मिलाने से बचना चाहिए।

• जुओं को मारना ही काफी नहीं हैं, उन्हें बालों से निकालना भी जरूरी हैं। आप चाहे कोई भी तरीका और उपाय अपनाये, लेकिन सिर में जुओं वाली कंघी का इस्तेमाल जरूर करे। जुओं वाली बारीक कंघी के इस्तेमाल से जुएँ सिर से बाहर निकल जाती हैं। अगर परिवार के किसी सदस्य के सिर में जुएं हो गयी हैं तो उसके तौलिये और कंघी का इस्तेमाल खुद न करे।

• अगर उपरोक्त घरेलु नुस्खे और उपाय का असर जुओं पर न हो रहा हैं तो जुएं मारने वाले शैम्पू का इस्तेमाल करे। लेकिन ध्यान रहे इससे आपके बालों को भी नुकसान हो सकता हैं। इन्हें कम से कम 10 मिनट तक बालों में लगाकर रखना जरूरी हैं। शैम्पू के सही तरह से इस्तेमाल के लिए किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह भी आप ले सकते हैं।

• अगर आपके सिर की जुएं ख़त्म नहीं हो रही हैं तो सीधा और सबसे आसान तरीका यह हैं की आप अपने सिर का मुंडन करवा ले। इससे 100% जुओं से छुटकारा मिल जायेगा.. (Just Joking yaar!)




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आसानी से हजम हो जाने वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं?
कच्चा केला खाने से होते हैं कमाल के फायदे
ब्राह्मी के फायदे क्या हैं?
द्रौपदी के बारे में यह रोचक बातें शायद ही आप जानते होंगे?
पीलिया रोग होने पर क्या करे?
च्यवनप्राश खाने के फायदे और नुकसान.
मिनरल्स और विटामिन्स के फायदे क्या हैं?
डेंगू से बचने में मदद करता हैं बकरी का दूध।
बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
जानिए पेशाब का रंग क्या कहता हैं?
अगर इन 4 जगहों पर हैं तिल तो समझिये आप हैं बहुत ज्यादा भाग्यशाली
धनिये का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।
घुटनों के दर्द से आराम पाना चाहते हैं तो जरूर अपनाए यह घरेलु उपाय।
जोड़ो को मजबूत बनाने के लिए जरूर खाए यह फ़ूड।
इन 5 तरह के लोगो से माता लक्ष्मी हमेशा रहती हैं नाराज़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *