नौकरी करने वाले लोग ऐसे कण्ट्रोल करे अपना हाई ब्लड प्रेशर।

जॉब करने वाले लोग हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए यह तरीके जरूर अपनाए.

नौकरी करने वाले लोगो को वैसे ही काफी ज्यादा टेंशन रहती हैं। जिसके कारण उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो जाती हैं। अगर आप जॉब करते हैं और आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो आप इसे कण्ट्रोल करने के लिए निचे बताये गये टिप्स को जरूर फॉलो करे। क्योकि एक तो जॉब करने के बाद मिलने वाली सैलरी से घर का खर्च चलाना इस महंगाई के जमाने में काफी ज्यादा मुश्किल हैं। दूसरा हाई ब्लड प्रेशर की दवाईयों को खरीदने से आपकी जेब पर भी असर पड़ता हैं। ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े से परिवर्तन करके आप दवाइयों का खर्चा बचा सकते हैं और हाई ब्लड प्रेशर को धीरे-धीरे करके कम भी कर सकते हैं।

जॉब करने वाले लोगो के लिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय :-

■ ज्यादा कॉफ़ी पीने से बचे

ऑफिस में थकान से बचने के लिए और आलस्य को दूर करने के लिए ज्यादातर नौकरीपेशा लोग दिन भर कई कप कॉफ़ी पी जाते हैं। ऐसा करने से आपका बी.पी. हाई होने लगता हैं। ऐसे में जो लोग हाई बी.पी. के मरीज़ हैं और ऑफिस में काम करते हैं, उन्हें ज्यादा कॉफ़ी पीने से बचना चाहिए। इसकी जगह पर आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

जरूर पढ़े :- ज्यादा coffee पीने के नुकसान जानिए।

■ तनाव और स्ट्रेस लेने से बचे

माना की आप एक मेहनती कर्मचारी हैं, लेकिन कभी भी अपने उपर काम का बोझ हावी न होने दे। मतलब आप काम का बोझ ज्यादा न ले। अगर आपको काम का प्रेशर महसूस हो तो अपनी सीट से उठ कर कुछ देर तक टहले या फिर अपने सहकर्मियों से थोड़ा बातचीत कर ले। काम करने के दौरान काम का प्रेशर तो सभी के ऊपर आता ही हैं, लेकिन इसे सही तरह से हैंडल करने का तरीका जरूर सीखे।

■ लिफ्ट की जगह पर सीढ़ियों का करे इस्तेमाल

जब आप सीढ़ियाँ चढ़ते हैं तो आपके शरीर का रक्त संचार बेहतर बनता हैं और साथ ही साथ आपकी कसरत भी हो जाती हैं। इससे आपका हार्ट हेल्दी रहता है। लेकिन अगर आपको सीढियां चढ़ने से सीने में दर्द या सांस फूलने की समस्या होती हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करे।

■ डेस्क से थोड़ी-थोड़ी देर बाद उठते रहे

लम्बे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से बचे। और हर आधे घंटे के बाद अपनी सीट से उठकर थोड़ी देर के लिए जरूर टहले। ज्यादा देर तक कुर्सी पर बैठे रहने से आपके बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट धीमा होने लगता हैं, जिससे मोटापा, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

जरूर पढ़े :- ऑफिस में फिट रहने के आसान टिप्स।

■ बाहर का खाना न खाए

ऑफिस में हमेशा घर का बना ही खाना खाए। अगर आप बाज़ार या रेस्टोरेंट में मिलने वाले खाने के शौक़ीन हैं तो सावधान हो जाये। घर का खाना ही आपकी सेहत के लिए बेस्ट हैं। क्योंकि घर में पकाए गये भोजन में कम तेल, कम नमक और न के बराबर preservative होते हैं। साथ ही आप लंच बॉक्स में ढेर सारे फल और सब्जियों को पैक करके ले आये। जिन्हें आप शाम के समय स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...