जौ का पानी पीने के फायदे।

Jau ka paani peene ke fayde. Benefits of Barley water in Hindi

जौ का पानी पीने के फायदे क्या हैं? Health Benefits of Barley Water in Hindi. Jau ka paani peene ke fayde. जौ का पानी कैसे बनाये? इसे क्यों पीना चाहिए?

जौ को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद अनाज माना गया हैं। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक, प्रोटीन, कॉपर, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, एमिनो एसिड, विटामिन बी काम्प्लेक्स और कई प्रकार एक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अपनी डाइट में जौ को जरूर शामिल करे।

जौ का पानी नियमित रूप से रोजाना पीने से शरीर में कई सारी बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इससे बॉडी हेल्दी रहती हैं और कई सारी हेल्थ प्रोब्लम्स से छुटकारा मिलता हैं। कई लोग जौ को भाप में पका कर उपयोग करते हैं, लेकिन इसका पानी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता हैं। अगर इस पानी में थोड़ा सा निम्बू का रस और चीनी मिला दिया जाये तो यह बहुत ही स्वादिष्ट पेय बन जायेगा। आइये जौ का पानी पीने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं।

जौ का पानी पीने के फायदे

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को जौ का पानी जरूर पीना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता हैं। जौ का पानी शरीर में ग्लूकोज़ और ब्लड शुगर लेवल को नार्मल बनाये रखता हैं। इसलिए इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखा जा सकता हैं। क्योंकि जौ में बीटा-ग्लूकैन होता हैं जो ग्लूकोज़ लेवल को कम करने में मददगार माना गया हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को जौ का पानी पीने की सलाह दी जाती हैं।

फाइबर का खज़ाना

रोजाना 1 गिलास जौ का पानी पीने से शरीर में फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। जौ के पानी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

Detox का काम करे

जौ के पानी का सेवन करने से यह शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकाल देता हैं। जिससे आपके चेहरे पर निखार आता हैं और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता हैं।

किडनी स्टोन में फायदेमंद

जौ का पानी रोजाना 1 गिलास पीने से किडनी स्टोन से निजात मिलती हैं। गुर्दे की पत्थरी हो गयी हैं तो रोजाना 1 गिलास जौ का पानी जरूर पीना चाहिए। इससे पथरी शरीर से बाहर निकल जाती हैं। जौ के पानी का सेवन रोजाना करने से किडनी भी हेल्दी रहती हैं।

मूत्र से सम्बंधित समस्याएं दूर करे

अगर किसी को मूत्र यानि की पेशाब से सम्बंधित कोई परेशानी हैं तो उसे जौ का पानी पीना चाहिए। क्योंकि जौ के पानी को मूत्रवर्धक माना जाता हैं। यह बेकार पानी और ज़हरीले पदार्थो को पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकाल देता हैं।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं के पैरों में सूजन हो जाती हैं। ऐसे में सूजन को कम करने के लिए गर्भवती स्त्री को जौ का पानी पिलाना चाहिए।

सूजन कम करे

इस चमत्कारी पानी को पीने से शरीर की सूजन कम करने में मदद मिलती हैं। और तो और यह स्किन को खराब होने से भी बचाता हैं।

गठिया में फायदेमंद

इस जादुई पानी में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो जोड़ो का दर्द और गठिया की बीमारी में आराम पहुचाते हैं। अगर आपको गठिया की बीमारी हैं या फिर आपके जोड़ो में दर्द बना रहता हैं तो आपको प्रतिदिन जौ का पानी जरूर पीना चाहिए।

कब्ज़ दूर करे

जौ के पानी में बीटा-ग्लूकैन होता हैं जो आंतो को साफ करता हैं। इस पानी को रोजाना पीने से कब्ज़ की समस्या भी दूर होती हैं। इससे बवासीर होने का खतरा भी काफी कम हो जाता हैं। यह मलत्याग के माध्यम से शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकाल देता हैं, जिससे व्यक्ति को पेट का कैंसर होने का खतरा भी काफी कम हो जाता हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

प्रतिदिन जौ का पानी पीने से स्किन चमकदार बनती हैं। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन को लाभ पहुचाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

जौ के पानी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं, जिस कारण यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता हैं। कोलेस्ट्रॉल लेवल के कम होने पर दिल से सम्बंधित कई सारी बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। जौ का पानी पीने से दिल स्वस्थ्य बना रहता हैं। जो लोग दिल को सेहतमंद बनाना चाहते हैं और कोलेस्ट्रॉल से मुक्ति पाना चाहते हैं, उन्हें रोजाना 1 गिलास जौ का पानी जरूर पीना चाहिए।

वजन कम करे

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए जौ का पानी किसी वरदान से कम नहीं हैं। इसलिए वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगो को जौ का पानी जरूर पीना चाहिए। जो लोग वजन कम करने की नाकामयाब कोशिशों के बाद निराश हो गये हैं, एक बार जौ के पानी को भी अजमा कर देखे।

गर्मी से राहत दिलाये

जौ के पानी में गर्मी से निजात दिलाने वाले गुण होते हैं। गर्मियों के दिनों में जौ का पानी पीने से गर्मी से राहत मिलती हैं। अगर किसी ने तेज़ मसालेदार खाना खाया हैं और उसके पेट में जलन हो रही हैं तो उसे जौ का पानी पीना चाहिए। इससे पेट की जलन दूर होगी। जौ का पानी गर्मियों में आपको ठंडक प्रदान करता हैं।

जौ का पानी बनाने का तरीके (विधि)

जौ का पानी बनाने के लिए सॉस पैन में 2 चम्मच जौ ले और उसमे पानी मिलाये। फिर इस पानी को तब तक उबालते रहे जब तक जौ नर्म न हो जाये। जब जौ सॉफ्ट हो जाये तब जालीदार कपड़े की सहायता से इस पानी को छान ले। लीजिये तैयार हैं जौ का पानी। जौ का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा हैं।

नोट :- आप छिलके वाला या बिना छिलके वाला किसी भी तरह के जौ का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा फायदा लेने के लिए आपको छिलके वाला जौ का ही इस्तेमाल करे। क्योंकि छिलके वाले जौ में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता हैं। लेकिन इसे पकने में ज्यादा समय लगता हैं। जब जौ का पानी पक जाये तो इसे ठंडा करले, फिर इसे बोतल में छानकर भर ले। और दिन भर में 1 से 2 गिलास पानी को पीते रहना चाहिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...