जौ के सेवन से शरीर को होने वाले टॉप 10 फायदे जानिए।

जौ के फायदे.

जौ सेहत के लिए काफी लाभकारी अनाज हैं। जौ खाने से शरीर को ढेर सारे फायदे होते हैं। जौ में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, बीटा-कैरोटीन, ग्लुकेन, प्रोटीन, एमिनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। यही कारण है की जौ सेहत के लिए इतना ज्यादा फायदेमंद आनाज हैं।

जौ का सेवन करने से पेट को जबरदस्त फायदा होता हैं। इसलिए जौ का सत्तू बनाकर खाया जाता हैं। जौ को खाने से डायबिटीज, कब्ज़, शरीर की सूजन, गठिया जैसी बिमारियों से निजात मिलती हैं। आइये जौ के सेवन से शरीर को होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं। Health Benefits of Barley in Hindi.

जौ के टॉप 10 फायदे :-

1. जौ की रोटी बना कर खाने से पेट में गैस और कब्ज़ नहीं बनती हैं। क्योंकि यह फाइबर से भरा हुआ हैं, इसलिए जौ की रोटी आसानी के साथ हजम हो जाती है। इससे पेट के मोटापे को दूर करने में भी मदद मिलती है।

2. जौ के पानी को पीने से शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं। जिससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिसकी वजह से चेहरे का रंग निखरने लगता है और बॉडी की इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं।

सर्दियों के मौसम में बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने के आसान तरीके और उपाय।

3. एक कप जौ को कुछ सब्जियों के साथ मिला कर एक लीटर पानी में उबाल कर सूप बनाये। इस सूप को ठंडा करके पिए। ये सूप कई तरह की बिमारियों में आप पी सकते हैं। इस सूप को पीने से शरीर में पोषण की कमी दूर होती हैं।

4. जौ के आटे और चीनी के मिश्रण से बने हुए लड्डू गठिया के मरीजों के लिए फायदेमंद माने गये हैं। इससे गठिया के दर्द और सूजन से आराम मिलता है। इसके अलावा गठिया के मरीजों को जौ का पानी जरूर पीना चाहिए।

जरूर पढ़े :- गठिया की बीमारी होने पर क्या खाना चाहिए और नहीं खाना चाहिए? 

5. प्रेगनेंसी पीरियड में गर्भवती स्त्रियों के पैरों में सूजन हो जाती हैं। नियमित रूप से जौ का पानी पीने से पैरों की सूजन कम होती हैं।

6. एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए जौ के पानी में शहद मिला कर पीना चाहिए, इससे बहुत ही जल्दी फायदा होता है।

एसिडिटी दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

7. प्यास ज्यादा लगती हैं या फिर गले में खराश और जलन की समस्या है तो एक कप जौ को पीस ले और इसे 2 गिलास पानी में 8 घंटे तक भिगो कर रखे। फिर इसे उबाल कर छान ले और हल्का गुनगुना होने के बाद रोजाना इससे दिन में 2 बार गरारे करे। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

8. जौ में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। जौ की रोटी खाने से या फिर जौ का पानी पीने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में क्यों रखना चाहिए? इसे कम करने के लिए क्या खाए?

9. पथरी के रोगियों को जौ से बनी हुई चीज़ों जैसे की धाणी, जौ का सत्तू, जौ की रोटी, जौ का पानी आदि का सेवन जरूर करते रहना चाहिए। इससे पथरी गल कर बाहर निकल जाती हैं और दुबारा से नहीं बनती है। जौ पथरी की बीमारी का नाश करता हैं।

जरूर पढ़े :- जौ का पानी पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।

10. जौ के पानी का नियमित सेवन करने से खून साफ बनता हैं। यह बॉडी को detox करता हैं, इससे मोटापा भी दूर होता है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...