ज्यादा निम्बू के सेवन से होते हैं यह नुकसान।

ज्यादा निम्बू से होते हैं यह नुकसान

निम्बू सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल हैं। यह खट्टा फल गुणों से भरा हुआ हैं। निम्बू का इस्तेमाल न सिर्फ भारत में होता हैं, बल्कि यह पूरी दुनिया पर छाया हुआ हैं। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वैसे तो भारत में निम्बू का इस्तेमाल निम्बू पानी बनाने के लिए किया जाता हैं। निम्बू के कई सारे घरेलू नुस्खे और उपाय भी हैं और निम्बू पानी पीने से सेहत को ढेरों लाभ भी होते हैं। लेकिन कुदरत का नियम ही यहीं हैं की अति किसी भी चीज़ की हानिकारक हैं।

ऐसे में ज्यादा मात्रा में निम्बू के इस्तेमाल से सेहत को कुछ नुकसान तो होगा ही। आइये जानते हैं जरूरत से ज्यादा निम्बू पानी पीने या निम्बू का सेवन करने से क्या-क्या नुकसान होते हैं? Side-Effects of Lemon in Hindi.

ज्यादा निम्बू के सेवन से होते हैं यह नुकसान :-

■ ज्यादा मात्रा में निम्बू के सेवन से पेट में अल्सर और एसिडिक पेप्टिक की बीमारी हो सकती हैं।

■ कई मामलों में यह पाया गया की जो लोग नियमित रूप से निम्बू पानी का सेवन करते हैं, उन्हें मूत्र ज्यादा आता हैं। इसलिए अगली बार अगर आपको डिहाइड्रेशन हो जाये तो निम्बू पानी न पिए।

■ स्किन पर निम्बू लगा कर धूप में निकला जाये तो सनबर्न की समस्या हो सकती हैं। विशेष रूप से सनबर्न उनको हो सकता हैं, जिनका रंग हल्का हो। निम्बू के रस को किसी तेल के साथ मिला कर ही लगाना चाहिए।

■ कभी कभी दुकानदार निम्बू को चमकाने के लिए उनके छिलकों पर मोम लगा देते हैं, जिसमे कई सारे केमिकल होते हैं। इस प्रकार के निम्बू के इस्तेमाल से आपको फ़ूड एलर्जी भी हो सकती हैं।

■ ज्यादा निम्बू पानी पीने से दांतों के इनेमल ख़राब हो सकते हैं। क्योंकि निम्बू में एसिड होता हैं जो दांतों से कांटेक्ट होने पर टूथ इनेमल को क्षति पहुचाता हैं। जिससे आपके दांत काफी ज्यादा सेंसटिव हो सकते हैं। इसलिए निम्बू पानी पीना ही हैं तो गिलास में स्ट्रॉ लगा कर निम्बू पानी पीजिये।

■ ज्यादा मात्रा में निम्बू पानी के सेवन से शरीर की कंडीशन ख़राब हो सकती हैं। इसके अलावा ज्यादा निम्बू पानी को पीने का नुकसान सीने में जलन के रूप में देखा जा सकता हैं।

■ जिन लोगो को किडनी और गॉल ब्लैीडर की बीमारी हो, उन्हें निम्बू के छिलकों से बच कर रहना चाहिए। क्योंकि इनमे एक ऐसा तत्व होता हैं जो बॉडी के अंदर चले जाने पर कैल्शियम को शरीर में जमा ही नहीं होने देता हैं।

■ निम्बू का खट्टा स्वाद और एसिड फ्लेवर मूंह में कटे हुए स्थान, जीभ, होंठ, अल्सर आदि में काफी ज्यादा तेज़ लगता हैं। जिससे आपको दर्द और परेशानी हो सकती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...