ज्याद आम खाने के होते हैं यह नुकसान।

आम खाने के नुकसान

सभी लोगो को आम खाना बहुत अच्छा लगता हैं। आम खाने से सेहत को जहाँ ढेर सारे फायदे होते हैं, वहीँ अगर आप ज्यादा मात्रा में आम का सेवन करते हैं तो आपको नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता हैं। आम असल में गर्म फल हैं, इसलिए इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए। आइये जानते हैं की आम खाने के नुकसान क्या हैं? Mango Side-Effects in Hindi.

आम खाने के नुकसान :-

केमिकल में पकाए जाते हैं

जैसा की आपको मालूम ही हैं की आम के विक्रेता, आम को जल्दी पकाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। वे लोग आम को कैल्शियम कार्बाइड में पकाते हैं। जिससे आपको कई प्रकार की हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं।

फोड़े-फुंसी की समस्या

आम की तासीर गर्म हैं, इसलिए इसे ज्यादा खाने से आपके चेहरे पर फोड़े-फुंसी, सूजन और छाले हो सकते हैं।

गठिया की बीमारी में नुकसानदेह

जिन लोगो को गठिया और साइनस की समस्या हैं, उन्हें आम बहुत कम खाना चाहिए। गठिया और साइनस की बीमारी में कच्चा और पका दोनों प्रकार का आम खाने से आपकी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता हैं

आम में नेचुरल शुगर पाया जाता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज़ को आम नहीं खाना चाहिए।

वजन बढ़ाता हैं

एक मध्यम साइज़ के आम में लगभग 135 कैलोरी होती हैं। इसलिए ज्यादा मात्रा में आम खाने से आपका वजन बढ़ सकता हैं। लेकिन अगर आप वर्कआउट करने के आधा घंटे पहले आम खाते हैं तो आपको लाभ मिलता हैं। क्योंकि तब यह आपको ऊर्जा प्रदान करता हैं।

एलर्जी की समस्या

कई लोगो को आम से एलर्जी होती हैं। जब यह लोग आम को खाते हैं तो उनकी आँखों से पानी आने लगता हैं, उनकी नाक बहने लगती हैं। इसके अलावा उन्हें सांस लेने में भी परेशानी होती हैं। ऐसे लोगो को आम बिलकुल भी नही खाना चाहिए।

गले में तखलीफ़ होना

आम के सिरे से एक तरल पदार्थ निकलता हैं, जिसे आम का चोप कहा जाता हैं। अगर इस तरल पदार्थ को साफ़ न किया जाये तो यह गले में जाकर खुजली पैदा कर देता हैं।

साल्मोनेला इन्फेक्शन होने का ख़तरा

साल 1999 में अमेरिका के 13 राज्यों में 78 लोगो में ताज़ा आम खाने की वजह से साल्मोनेला इन्फेक्शन होने का मामला दर्ज किया गया।

पेट ख़राब होना

अधपका आम खाने से आपके पेट पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं। इससे आपका पेट ख़राब हो सकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...