टमाटर को चेहरे पर लगाने के तरीके और फायदे जानिए।

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे

लाल टमाटर गुणों से भरा हुआ हैं। यह न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं, बल्कि स्किन को भी इससे ढेर सारे लाभ प्राप्त होते हैं। टमाटर के इस्तेमाल से चेहरे को सुंदर बनाया जा सकता हैं। जी हाँ टमाटर का इस्तेमाल फेस पैक में किया जाता हैं। आप चाहे तो टमाटर के रस को डायरेक्ट चेहरे पर भी लगा सकती है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। अगर आपके पास टाइम नहीं हैं तो टमाटर को कुचल कर चेहरे पर लगा सकते हैं। टमाटर तैलीय त्वचा वालों के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

आइये चेहरे पर टमाटर को लगाने के फायदे। इसे चेहरे पर कैसे लगना है? मतलब चेहरे पर टमाटर को लगाने के तरीके आदि के बारे में जानते हैं।

■ पिंपल्स से छुटकारा दिलाये

टमाटर में विटामिन्स और नेचुरल तत्व पाए जाते हैं जो पिंपल्स को खत्म करने का काम करते है। टमाटर का रस निकाल कर चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगा कर रखे। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो कर साफ करे। इससे चेहरे के कील-मुहांसे गायब होने लगते हैं।

■ सनटैनिंग दूर करे

टमाटर को पीस कर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को धो कर साफ करले। इस उपाय को रोजाना अजमाने से टैनिंग मिट जाती हैं और स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। सनटैनिंग को मिटाने के लिए टमाटर और नींबू का रस बेहतरीन उपाय हैं। नींबू के रस में टमाटर के पल्प को मिक्स करके चेहरे पर लगाये, इससे सन टैनिंग दूर हो जाती हैं। साथ ही कई दिनों तक स्किन टाइट भी हो जाती हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के बाद सूखने दे और फिर पानी से रगड़ कर साफ़ करले।

जरूर पढ़े :- सनटैन खत्म करने असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ चेहरे के बड़े छिद्रों (पोर्स) को छोटा करे

चेहरे के बड़े पोर्स होने से आप बूढ़े दिखाई देने लगते हैं, साथ ही इनमे गन्दगी भी ज्यादा जमा होने लगती हैं। टमाटर के इस्तेमाल से चेहरे के बड़े पोर्स को बंद किया जा सकता हैं। टमाटर के रस में निम्बू का रस मिला कर उसमे कॉटन डुबो कर चेहरे पर लगाए। इससे चेहरे के रोम-छिद्र छोटे होने लगते हैं।

■ Astringent का काम करे

टमाटर में कुदरती एसिड पाया जाता हैं जो मुहांसों पर Astringent की भाँती काम करता हैं। इससे एक्ने और एक्ने स्कार को साफ करने में आसानी होती हैं। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन से ऑयल को बाहर निकालते हैं। इसके लिए रोजाना टमाटर को पीस कर उसका रस निकाल ले और इसमें खीरे का रस मिला कर इसे आइस क्यूब में जमा दे। फिर इस टमाटर और खीरे के रस से बने बर्फ को Astringent की तरह इस्तेमाल करे।

■ गोरी त्वचा पाने के लिए

गोरी और साफ स्किन पाने के लिए टमाटर के जूस में निम्बू का रस और चन्दन पाउडर मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखे। उसके बाद ठंडे पानी से धो कर साफ करे। इससे चेहरे की रंगत में निखार आता हैं और चेहरा गोरा दिखाई देने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- रंग गोरा करने वाले फूड और घरेलु नुस्खे।

■ ऑयली स्किन में फायदेमंद

टमाटर के रस को निम्बू के रस के साथ मिला कर लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता हैं। इन दोनों को ऑयली स्किन पर लगाये और अच्छी तरह से मसाज करे। फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ करे।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *