टिंडा खाने के फायदे.

टिंडा खाने के फायदे. Benefits of Apple gourd in Hindi.

गोल और हरे रंग सी दिखने वाली सब्ज़ी टिंडा, जिसे बेबी पंपकिन और एप्पल गोर्ड के नाम से भी जाना जाता हैं. यह साउथ एशिया में खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं. बहुत सारे लोगो को इसका स्वाद कुछ खास पसंद नही होता, इसलिए यह सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल की जाती हैं. लेकिन इसमें सेहत से जुड़े कई सारे फायदे छिपे होते हैं, जिन्हे जानने के बाद ज़्यादातर लोग ज़रूर इसे खाना पसंद करेंगे.

जानिए टिंडा खाने के फायदे क्या हैं?

1. हाई ब्लड प्रेशर के लिए :- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ो को टिंडे के रस का सेवन करना चाहिए. यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमे ऐसे बहुत सारे तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्टरॉल लेवल को कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता हैं.

2. मोटापा कम करे :- टिंडे में 84% पानी की मात्रा होती हैं. जो मोटापा कम करने के लिए सहायक होती हैं. तो ब्रेकफास्ट और ओवर-डाइटिंग के कारण बढ़ने वाले मोटापे को रोकने के लिए, रोजाना सुबह टिंडा का जूस पीना चाहिए. टिंडे का जूस पीकर वजन को काफ़ी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता हैं.

3. पाचन सही रखता हैं :- टिंडे में मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन क्रिया को सही रखने में मददगार होती हैं. इसकी सब्ज़ी गैस, क़ब्ज़, अपच जैसी समस्याओं को दूर रखती हैं. इसके सेवन से पेट की अंदरूनी सफाई भी होती हैं. गर्मियो में मसालेदार खाने के कारण होने वाली एसिडिटी, डायरिया और डीहाईड्रेशन की प्राब्लम भी टिंडा दूर रखता हैं.

4. यूरिन इन्फेक्शन से बचाता हैं :- आँतो की सेहत के लिए टिंडा बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमे मौजूद पानी की पर्याप्त मात्रा यूरिन इन्फेक्शन से बचाती हैं. साथ ही ब्लड प्यूरिफाइ भी करती हैं. इससे शरीर में होने वाले कई रोगो से बचा जा सकता हैं. यहा तक की इसे खा कर बुखार से भी राहत मिलती हैं.

5. दिल की बीमारी से रखे दूर :- टिंडे में प्रति 100 ग्राम में 21 कैलोरी होती हैं. हार्ट हेल्थ के लिए बैलेंस डाइट का होना बहुत ही ज़रूरी हैं. क्योंकि प्रोटीन, विटामिन, कारबोहाईड्रेट किसी की भी ज़्यादा मात्रा दिल की बीमारियो का कारण बन सकती हैं.

6. सूजन से राहत :- जोड़ो की समस्या होने पर सुबह-सुबह सूजन आना आम बात हैं. यहा तक की चोट आदि आने पर शरीर पर नीले निशान पड़ जाते हैं और उनमे सूजन आ जाती हैं. तो समस्या से छुटकारा पाने के लिए टिंडे का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं.

7. एंटी- एजिंग के लिए : – टिंडे में केरोटीन की मात्रा होती हैं, जो चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर रखता हैं. साथ ही स्किन इन्फेक्शन से भी बचाती हैं. उम्र के साथ चेहरे पर बारीक लाइन्स बनने लगती हैं, जो असमय बुढ़ापे का कारण होती हैं. इन्हे दूर तो नही किया जा सकता, लेकिन कम ज़रूर किया जा सकता हैं.

8. कैंसर से बचाता हैं :- टिंडे में लगभग 24ml फॉस्फोरस, 0.4 ml थियामिन, 0.08 ml रिबॉफ्लेविन के मात्रा होती हैं. जो बॉडी को हेल्दी रखने के साथ , उसे कई प्रकार के कैंसर से बचाती हैं. ख़ासतौर पर महिलाओं को होने वाले ब्रेस्ट कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर से.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *