ज्यादा टी.वी. देखने के नुकसान जानते हैं आप!

टी.वी. देखने के नुकसान. टेलीविज़न ज्यादा क्यों नहीं देखना चाहिए?

आज के युग में टेलीविज़न यानि टी.वी. लोगो के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया हैं। वैसे तो मनोरंजन के लिए टी.वी. देखना कोई बुरी बात तो नहीं हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी जो कई घंटों तक टी.वी. देखते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं हैं की टी.वी. पर अपने पसंदीदा प्रोग्राम को देखने से आपकी थकान दूर होती है और आपको काफी ज्यादा मज़ा भी आता हैं। परन्तु लगातार काफी देर तक टी.वी. देखने से नुकसान ही होता हैं।

टी.वी. देखने के नुकसान की बात करे तो यह और भी तब सबसे ज्यादा होता हैं, जब आप टी.वी. देखते-देखते भोजन करने लगते हैं। टेलीविज़न देखते हुए खाना खाना आपकी सबसे बड़ी भूल हैं, इससे आप मोटापे के शिकार भी हो सकते हैं। आइये जानते हैं टी.वी. देखने के नुकसान क्या हैं? Side-effects of watching Television in Hindi.

टी.वी. देखने से शरीर को होने वाले नुकसान :-

■ आँखें खराब होना

टीवी आज भारत के सभी घरों में मिल जायेगा। बच्चे अब टी.वी. के चक्कर में बाहर खेलने के लिए भी नहीं जाते हैं। आज के युग में छोटे बच्चों तक आँखें खराब होने लगी हैं। उन्हें अब छोटी उम्र से नज़र का चश्मा लगने लगा हैं। इसलिए बड़े हो या बच्चे आँखों की समस्याओं से बचने के लिए टी.वी. देखने पर कण्ट्रोल करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा टेलीविज़न देखने से आँखों में प्रॉब्लम होने का ख़तरा बढ़ जाता हैं। इसलिए सिमित मात्रा में ही टी.वी. देखने की सलाह दी जाती है।

जरूर पढ़े :- इन गलतियों की वजह से आँखों के खाराब होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।

■ दिल की बीमारियाँ होना

जो लोग ज्यादा देर तक टेलीविज़न देखते हैं, उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत हैं। ऐसा करने से आपको दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि आप घंटो तक लगातार बैठ कर टीवी देखते है, जिसके कारण आपके दिल पर काफी बुरा असर पड़ता हैं। इसलिए ज्यादा टी.वी. नहीं देखना चाहिए।

■ मोटापा बढ़ने का ख़तरा

आज के युग में दुनिया भर में मोटापे की समस्या बड़ी तेज़ी के साथ बढ़ रही हैं। इसकी वजह टी.वी. भी हैं। जी हाँ, अगर आप कई घंटों तक टी.वी. देखते हैं तो इसके कारण आप सुस्त और आलसी बन जाते हैं। जिससे आपका मोटापा बढ़ने लगता हैं।

■ डायबिटीज की बीमारी होने की सम्भावना

अगर टी.वी. देखने की बुरी लत लग गयी हैं, जिसके कारण आप लगातार घंटो तक बैठ कर टेलीविज़न देखते हैं। तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हैं। इससे आपको डायबिटीज की बीमारी भी हो सकती हैं। क्योंकि टी.वी. लगातार देखते रहने से आप शारीरिक रूप से कम सक्रिय हो जाते हैं। इसलिए आपको अपनी इस टी.वी. देखने की आदत को बदलने की जरूरत हैं।

जरूर पढ़े :- टी.वी. देखने की बुरी आदत से छुटकारा पाने के तरीके और उपाय।

■ टेंशन भी देता हैं टी.वी.

एक रिसर्च से यह मालूम हुआ हैं की टेलीविज़न देखने से आपका मानसिक तनाव भी बढ़ता हैं और आपको हार्ट अटैक आने की सम्भावना भी रहती है। इसलिए आपको सचेत हो जाने की जरूरत हैं। टी.वी. में चाहे अच्छा प्रोग्राम आये या फिर बुरा प्रोग्राम दोनों ही आपके मानसिक स्वास्थय पर अपना गहरा असर डालते ही हैं।

ऐसे बचे उपर बताई गयी बिमारियों से

अगर आप टी.वी. देखना भी चाहते हैं और ऊपर बताई गयी बिमारियों से बचना भी चाहते हैं तो आपको थोड़ी-थोड़ी देर में टी.वी. देखते हुए गैप देते रहना चाहिए। ऐसा करना ही आपकी सेहत के लिए सही रहेगा। लगातार बैठे रहने से ही बीमारियाँ होती हैं। अगर आप टेलीविज़न देखते समय बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी देर के लिए गैप देते रहेंगे तो आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्याएं नहीं होंगी। इससे आपको डायबिटीज और दिल की बीमारियाँ नहीं होंगी।

कंप्यूटर और गेम्स भी हैं हानिकारक

आज कल के बच्चे बाहर खेलने की बजाये घर में ही रह कर कंप्यूटर गेम्स खेल रहे हैं। जिसके कारण वह लम्बे समय तक बैठे रहते हैं। ऐसा करना उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं। इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता हैं।

देर रात तक इन्टरनेट चलाना

अगर आप देर रात तक इन्टरनेट सर्फिंग करते हैं तो इससे भी दूर रहे। ऐसा करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इससे आपको मोटापे की समस्या हो सकती हैं, साथ ही कई तरह के हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं। इसलिए देर रात तक स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...