टूथपेस्ट के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

टूथपेस्ट के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों को साफ़ करने के लिए किया जाता हैं। लेकिन इसे और भी कई तरीको से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। यह सिर्फ दांत ही साफ़ नहीं करता हैं, बल्कि इसे आप कई घरेलु नुस्खो में भी अजमा सकते हैं। ज्यादातर लोग टूथपेस्ट के घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानते नहीं हैं।

आज एक लेख में हम टूथपेस्ट के घरेलू नुस्खे और उपाय के बारे में जानेंगे और देखेंगे की कैसे यह दांत साफ़ करने वाली आम सी चीज़ कौन-कौन से काम करने में उपयोगी हैं। टूथपेस्ट से हमें क्या-क्या लाभ एवं फायदे होते हैं। Home remedies of toothpaste in Hindi.

टूथपेस्ट के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. पुरानी कार की हेडलाइट पर धुंध जम जाये तो किसी मुलायम कपड़े को लेकर उस पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाये और हेडलाइट को स्क्रब करे। इससे हेडलाइट चमकने लगती हैं।

2. लेदर कार सीट, कवर, पर्स, जैकेट या किसी भी चमड़े के सामान पर पेन के निशान मिटाने के लिए थोड़ा सा टूथपेस्ट पेन से बने धब्बो पर लगाये और हल्के से रगड़े। फिर इसे सूखने दे और उसके बाद गीले कपड़े से पोछ दे। इससे दाग पूरी तरह न भी जाये तो भी यह काफी हद तक हल्के हो जाते हैं।

3. अपने पसंदीदा स्नेकर्स शूज की खोयी हुई चमक को दुबारा से पाने के लिए उनके सफ़ेद हिस्सों पर टूथपेस्ट लगाये और गीले कपड़े से रगड़े। इससे उन पर लगे दाग गायब हो जाते हैं।

4. चांदी के गहने या चांदी के सामानों की ख़त्म हो चुकी चमक को वापिस लाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करे। सफेद कपड़े पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाये और फिर उसे चांदी के गहनों पर रगड़े। फिर इसे साफ कपड़े से पोछ दे। आपके सामने ही आपके चांदी के आभूषण चमकने लगेंगे।

यह भी पढ़े :- चांदी के गहने साफ करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

5. हेयर कलर करते समय फेस और हाथो पर जो धब्बे पड़ जाते हैं, उन्हें हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. अगर आपके चेहरे पर कोई नया पिम्पल उभर आया हैं तो उस पिम्पल पर हल्का सा टूथपेस्ट लगाये और सो जाये। सुबह उठते ही आपका पिम्पल काफी हद तक ठीक हो जायेगा। पिम्पल को दूर करने के लिए मिन्ट वाला टूथपेस्ट ज्यादा असर करता हैं। यह न सिर्फ पिम्पल बल्कि कीड़े के काटने पर भी इस पेस्ट को लगा सकते हैं। लेकिन आपको टूथपेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार ही करना हैं, वर्ना इससे आपकी स्किन ड्राई भी हो जाती हैं।

7. फ़ोन के गिरने के बाद अगर उसकी स्क्रीन पर खरोच आ गयी हैं तो टूथपेस्ट इसे ठीक करने में मदद करता हैं। बस थोड़ा सा टूथपेस्ट मुलायम कपड़े की मदद से खरोच वाली जगह पर हल्के से रब करे। उसके बाद बहुत हल्के गीले कपडे से उसे पोछ लीजिये। लीजिये अब आपके मोबाइल स्क्रीन के स्क्रेच को ढूंढना काफी मुश्किल नज़र आएगा।

8. टेबल और स्टूल पर पानी के दाग और धब्बे पड़ जाये तो टूथपेस्ट को मुलायम कपड़े पर लगाकर धब्बो पर हल्के-हल्के से रगड़ना चाहिए। इससे पानी से बने हुए दाग-धब्बे छूमंतर हो जाते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...