टूथब्रश करते हुए इन बातों का रखे ध्यान।

दांतों में ब्रश करने के दौरान इन बातों का रखे ध्यान और इन गलतियों को करने से बचे

दांतों को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए रोजाना दांतों को टूथब्रश से जरूर साफ करना चाहिए। परन्तु ज्यादातर लोग दांतों में ब्रश करने का सही तरीका नहीं जानते हैं। क्योंकि अगर आप दांतों में सही तरह से टूथब्रश करने का तरीका नहीं जानेंगे तो निश्चित ही इससे दांतों को नुकसान ही होगा। एक सर्च के अनुसार 10 लोगो में से सिर्फ एक व्यक्ति ही सही ढंग से दांतों में ब्रश करने का तरीका जानता हैं। आज के लेख में हम दांतों में ब्रश करने के सही तरीके और टूथब्रश करते समय कौन सी गलतियाँ नहीं करनी चाहिए, इनके बारे में जानेंगे।

टूथब्रश से जुड़ी हुई कुछ काम की बातें, जिन्हें जरूर याद रखनी चाहिए :-

■ गलत टूथब्रश का इस्तेमाल न करे

कई बार आपको पता नहीं चलता हैं की दांतों को साफ करने के लिए कौन सा टूथब्रश बढ़िया रहेगा। इसे खरीदने से पहले सावधानी जरूर रखे। आपको टूथब्रश अपने मूंह के साइज़ और ब्रश के हत्थे को ध्यान में रख कर खरीदना चाहिए। जिससे ब्रश को हाथ से पकड़ने में मुश्किल न हो पाए।

■ सही ब्रिसल वाला टूथब्रश ही उपयोग करे

अगर आप यह सोचते हैं की सभी टूथब्रश एक जैसे होते है तो आप गलत हैं। टूथब्रश खरीदते समय इस बात का ध्यान रखे की इसके ब्रिससल्स हार्ड नहीं होने चाहिए। सख्त ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करने से मसूड़ो को नुकसान होता हैं। इसलिए सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का चुनाव करे। जो दांतों के बीच में आसानी के साथ जा कर दांतों की सफाई कर सके, वो भी बिना मसूड़ो को नुकसान पहुचाये। सख्त ब्रिसल्स वाले टूथब्रश से दांतों को साफ करने से मसूढ़े छिल जाते हैं, जबकि नर्म ब्रिसल्स वाला टूथपेस्ट ही दांतों के लिए बेस्ट हैं।

■ कम देर तक ब्रश न करे

अगर आप बहुत कम देर तक ब्रशिंग करते हैं तो आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए। एक स्टैण्डर्ड ब्रशिंग टाइम कम से कम 2 से 3 मिनट तक होता हैं। परन्तु आज की बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग 2 मिनट तक अपने दांतों को टूथब्रश से साफ़ नहीं करते हैं। वे इस काम को जल्दी से निपटाना चाहते हैं, और मुश्किल से एक मिनट के अंदर ही ब्रश कर लेते हैं। जबकि डेंटिस्ट की माने तो कम से कम 2 मिनट तक दांतों में ब्रश जरूर करना चाहिए।

■ दिन में एक बार ब्रश करने से बचे

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को दिन भर में 2 बार ब्रश करने की सलाह दी जाती हैं। ज्यादातर लोग 24 घंटे के अंदर सिर्फ एक बार ही ब्रश करते हैं। जबकि दांतों को हेल्दी रखने के लिए दिन में 2 ब्रश करना चाहिए। यह बात भी याद रखे की दिनभर में 3 या 4 बार ब्रश न करे, क्योंकि ज्यादा ब्रश करने से भी दांतों की जड़ों को नुकसान होता हैं। साथ ही कभी भी तेज़ी के साथ ब्रश न करे।

■ ब्रश करने का उचित तरीका

सही टूथब्रश का चुनाव करने के साथ ही दांतों में ब्रश करने का सही तरीका भी आना जरूरी हैं। क्योंकि काफी कम लोग ही सही तरह से ब्रश करने के तरीके को जानते हैं। काफी ज्यादा सख्त तरीके से यानि दबाव बना कर ब्रश नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से जर्म्स काफी पीछे हो जाते हैं, साथ ही इससे मूंह में चोट भी लग सकती हैं। इसलिए मूंह के बैक्टीरिया और दांतों में फंसे खाने को बाहर निकालने के लिए घूमावदार तरीके से ब्रश करने की सलाह डेंटिस्ट देते हैं। इसके लिए टूथब्रश को दांतों के एनेमल पर ऊपर से निचे और दाए से बायें की ओर घुमाना चाहिए।

■ दांतों के अंदर की सफाई को नज़रंदाज़ न करे

ब्रशिंग करने से आपके दांतों के हर हिस्से से गंदगी और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। ब्रश करने के दौरान दांतों के अंदर के हिस्से, मोलर और प्री-मोलर पर ब्रशिंग जरूर करनी चाहिए। अगर आप इन हिस्सों को नज़रंदाज़ कर देते हैं और इनकी सही तरह से सफाई नहीं करते हैं तो इससे आपके दांतों में कैविटी और मूंह से बदबू आने की समस्या पैदा हो जाती हैं।

■ सही टूथपेस्ट का चुनाव करे

दांतों को साफ करने के लिए मार्किट में आपको कई किस्म के टूथपेस्ट मिल जायेंगे। लेकिन उन टूथपेस्ट के बीच में से सही टूथपेस्ट का चुनाव करना काफी मुश्किल भरा काम हैं। टूथपेस्ट हमेशा फ्लॉराइड ही प्रयोग करे। यह दांतों में कीड़ा नहीं लगने देता हैं और दांतों को कैविटी से भी बचाए रखता हैं। अपने दांतों को मजबूत, चमकदार और स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए अपनी समझदारी से ही उचित टूथपेस्ट का चयन करे।

जरूर पढ़े :- टूथपेस्ट के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ सही वक़्त पर टूथब्रश को बदले

टूथब्रश की सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। डेंटिस्ट की माने तो हर 2 महीने के अंदर हर व्यक्ति को अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए। पुराने तूथ्बुर्ष के ब्रिसल्स काफी हार्ड हो जाते हैं, जिससे दांतों की सफाई ठीक तरीके नहीं हो पाती हैं। साथ ही इन पुराने टूथब्रश के इस्तेमाल से दांतों में इन्फेक्शन होने का ख़तरा भी ज्यादा रहता हैं। दांतों को बीमारियों और इन्फेक्शन से बचाए रखने के लिए टूथब्रश की स्वच्छता पर भी ध्यान देना चाहिए और पुराने टूथब्रश को बदल कर नया टूथब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

■ जीभ की सफाई भी करे

दांतों में ब्रश करने के बाद जीभ की सफाई भी करनी चाहिए। क्योंकि ज्यादातर लोग जीभ की सफाई पर ध्यान ही नहीं देते हैं। जीभ की सफाई के लिए टंग क्लीनर का इस्तेमाल करे। इससे जीभ में उपस्तिथ बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं और जीभ की सफाई हो जाती हैं। जीभ के साफ़ होने से आपकी सांसे फ्रेश हो जाती हैं। अब तो कई सारे टूथब्रश के पीछे ही टंग क्लीनर आने लगे हैं।

जरूर पढ़े :- जीभ की वाइट कोटिंग (सफेदी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ ठीक से कुल्ला करे

ब्रशिंग के बाद सही तरह से कुल्ला करना काफी जरूरी हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि अगर आप ठीक से कुल्ला नहीं करते हैं तो आपके मूंह में बैक्टीरिया ज्यादा पैदा हो सकते हैं। इसके अलावा दांतों में फंसे टूथपेस्ट के कणों को बाहर निकालना भी जरूरी हैं। क्योंकि टूथपेस्ट मूंह के जरिये अगर शरीर  के अंदर चला जाये तो इससे शरीर को नुकसान भी हो सकता हैं। इसलिए ब्रश करने के बाद सही तरीके से कुल्ला जरूर करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...