ठंडे पानी से नहाने के फायदे क्या हैं और हमें इससे ही क्यों नहाना चाहिए?

ठंडे पानी से नहाने के फायदे जरूर पढ़े। Benefits of Cold Water Bath in Hindi. Thande paani se kyon nahana chahiye? Why take cold water shower in Hindi.

ठण्डे पानी से नहाने के फायदे क्या हैं? ठंडे पानी से क्यों नहाना चाहिए? अगर आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। गर्म पानी से नहाने से रक्त संचार पहले उत्तेजित होता हैं फिर बाद में मंद पड़ जाता हैं, जबकि ठंडे पानी से नहाने पर रक्तसंचार शुरू में मंद होता हैं, लेकिन बाद में उत्तेजित हो जाता हैं। कहने का मतलब यह हैं की गर्म पानी में नहाने के मुकाबले ठंडे पानी में नहाना सेहत के लिए ज्यादा अच्छा हैं।

नेदरलैंड्स में 3000 लोगो पर एक रिसर्च की गयी जिसमे यह पाया गया की जो लोग ठंडे पानी से नहाते हैं, उनको बीमारियाँ दुसरे लोगो के मुकाबले जल्दी नहीं होती हैं। लोगो ने रिसर्च में यह भी बताया की ठण्डे पानी से नहाने पर उन्हें 1 कप कॉफ़ी पीने जैसी एनर्जी मिली, वे लोग ठंडे पानी से स्नान करके खुद को ज्यादा फ्रेश महसूस करते हैं। आज हम ठंडे पानी से नहाने के फायदे के बारे में आपको बताएँगे। Benefits of Cold Water Bath in Hindi.

ठंडे पानी से नहाने के फायदे :-

मूड को फ्रेश करने में फायदेमंद

अगर आप आलस्य महसूस कर रहे हैं तो ठंडे पानी से नहायिये। इससे आपका मूड फ्रेश हो जायेगा और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे। क्योंकि ठंडे पानी से नहाने पर आपको हल्का सा शॉक लगता हैं, जिससे आपकी सांसे तेज़ चलने लगती और दिल की धड़कन भी थोड़ी बढ़ जाती हैं। इससे आपका ब्लड फ्लो भी बढ़ जाता हैं और आप खुद को तरोताजा महसूस करने लगेंगे। आपको जानकार हैरानी होगी की एथलीट अकसर एक्सरसाइज करने के बाद आइस बाथ लेते हैं, लेकिन आपको इसकी जरूरत नहीं हैं। अगर आप भी एक्सरसाइज करते हैं तो आप बर्फ वाले पानी से नहा सकते हैं, वैसे तो नार्मल ठंडा पानी से नहाना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। लेकिन खिलाड़ी खुद को तरोताज़ा रखने के लिए ठंडे बर्फ वाले पानी से भी नहाते हैं।

बालों के लिए लाभकारी

गर्म पानी की बजाये ठण्डे पानी में बाल धोने से बालो की उम्र बढ़ जाती हैं। ठंडे पानी से बालों को धोने से बालों में जमा गन्दगी साफ हो जाती हैं और बाल सुंदर और एट्रेक्टिव दिखाई देने लगते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

गर्म पानी आपकी स्किन को बेजान और रुखा बना देता हैं, जिससे स्किन में गंदगी जमा हो जाती हैं। ठंडे पानी से नहाने पर स्किन रुखी और बेजान होने से बचेगी। ठंडे पानी से नहाने पर आपकी स्किन चमकदार भी बनती हैं। अगर आपको मुहांसे हैं तो आपको ठण्डे पानी से जरूर नहाना चाहिए।

पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाये

बहुत कम लोगो को पता होगा की ठण्डे पानी से नहाने पर पुरुषो की प्रजनन क्षमता में बढ़ोतरी होती हैं। जबकि गर्म पानी से नहाने पर अंडकोष पर बुरा असर पड़ता हैं और यह शुक्राणुओं की संख्या भी कम कर देता हैं। अगर आप पिता बनने की चाहत रखते हैं और घर में नया बच्चा लाने की कोशिश कर रहे हैं तो ठण्डे पानी से ही नहाये।

मोटापा कम करे

हमारे शरीर में 2 किस्म का फैट होता हैं, पहला वाइट फैट जो की शरीर के लिए बुरा माना जाता हैं, दूसरा ब्राउन फैट जो की शरीर के लिए अच्छा माना गया हैं। वाइट फैट वह फैट होता हैं जो हमें भोजन के जरिये प्राप्त होता हैं और यह फैट हमारे कमर, पीठ के निचले हिस्से और गर्दन के पास जमा होने लगता हैं। इससे निजात पाने के लिए हमें बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं। दूसरी ओर ब्राउन फैट हमारे शरीर के लिए अच्छा इसलिए होता हैं क्योंकि यह हमारे शरीर को गर्म रखने का काम करता हैं। इसलिए मोटापे को कम करने के लिए ठंडे पानी से नहाये, इससे आपको कैलोरी बर्न होने लगती हैं। वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगो को ठंडे पानी से जरूर नहाना चाहिए।

बॉडी की इम्युनिटी और ब्लड सर्कुलेशन  बेहतर बनाए

ठंडे पानी से नहाने पर आपका रक्तसंचार बेहतर बनता हैं, साथ ही इससे आपकी बॉडी की इम्युनिटी यानि की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाया जा सकता हैं। बॉडी की इम्युनिटी स्ट्रोंग होने पर शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या भी बढ़ती हैं जिससे आपका शरीर कई सारी बीमारियों से लड़ने में क्षक्षम हो जाता हैं।

और भी फायदे

ठंडे पानी से नहा कर आप थकान को दूर भगा सकते हैं। अगर आपको नींद न आने की समस्या यानी की अनिद्रा की शिकायत हैं तो ठण्डे पानी से नहाने पर इसको दूर कर सकते हैं। ठंडे पानी से नहाने पर श्वसन प्रणाली भी बेहतर ढंग से काम करती हैं। नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाने पर क्रोनिक दर्द भी कम हो जाता हैं। शरीर की सूजन और दर्द भी धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *