डांस करने (नाचने) के फायदे जानिए।

डांस करने के फायदे

नाचना ज्यादातर लोगो को अच्छा लगता हैं। जब भी कोई ख़ुशी का मौका हो तो आपका तन और मन दोनों ही नाचने लगते हैं। यहाँ तक कोई मनपसंद संगीत बज रहा हो तो कई लोग बिना थिरके रह नहीं पाते हैं। डांस करना एक कला हैं और इस कला को सिखने के लिए कई सारे डांस इंस्टिट्यूट भी खोले गये हैं। वैसे तो नृत्य कई प्रकार के होते हैं, भारतीय नृत्य से लेकर वेस्टर्न डांस इनमे प्रमुख हैं। चाहे आप को भी नृत्य क्यों न कर रहे हो, हर प्रकार का नाच आपके शरीर के लिए फायदेमंद ही होता हैं। आज के लेख में हम डांस करने के फायदे बताने जा रहे हैं। जी हाँ, नाचने के भी अपने ही लाभ हैं।

दरअसल डांस करने से आपके शरीर की एक्सरसाइज हो जाती हैं। जिससे आप शारीरिक रूप से स्वस्थ्य तो रहते ही हैं, साथ ही आप मानसिक रूप से भी हेल्दी बनते हैं। Health benefits of Dance in Hindi.

नाचने के फायदे :-

► डिप्रेशन दूर करे

अगर आप ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं, तो आप हमेशा खुद को अकेला महसूस करेंगे। जिसके कारण आप धीरे-धीरे करके डिप्रेशन के शिकार बन जायेंगे। लेकिन क्या आपको पता हैं की नाचने से टेंशन दूर हो जाता हैं। इससे आपके अंदर एक नया आत्म-विश्वास पैदा होता हैं। इसलिए जब भी डिप्रेस्ड महसूस करे तो तुरंत अपने मनपसंद गाने पर डांस करे।

► ब्रेन मेमोरी बढ़ाये

जो लोग युवावस्था में खूब डांस करते हैं या फिर जिन लोगो ने अपनी जवानी में काफी ज्यादा नृत्य किया हैं। तो उन्हें खुश हो जाने की जरूरत हैं, क्योंकि ऐसे लोगो को बुढ़ापे के दिनों में कमजोर याददाश्त की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता हैं। डांस करने से दिमाग की स्मरण शक्ति यानि ब्रेन मेमोरी तेज़ बनती हैं।

► वजन कम करे

आज के युग में वजन बढ़ने की समस्या यानी मोटापा ज्यादातर लोगो को परेशान कर रहा हैं। ऐसे में मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो डांस कीजिये। जी, हाँ डांस करने से बॉडी की एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट को बर्न करने में आसानी होती हैं। मोटापे से पीड़ित लोगो को खास करके फ्री स्टाइल डांस करने की सलाह दी जाती हैं। इससे वजन को घटाने में काफी ज्यादा आसानी होती हैं।

► स्टैमिना इनक्रीस करे

अगर आप कोई काम करते हुए बहुत जल्दी थक जाते हैं तो इसका अर्थ यह हैं की आपके बॉडी में स्टैमिना की कमी हैं। इसलिए बॉडी का स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना डांस करना शुरू कर दे। नाचने से बॉडी का स्टैमिना धीरे-धीरे करके बढ़ने लगता है।

जरूर पढ़े :- स्टैमिना बढ़ाने वाले आहार और फूड।

■ शरीर में लचीलापन बढ़ाये

अगर आप एक ही जगह दिन भर बैठे रहते हैं तो आपकी कमर, पैर और जोड़ो में दर्द होने की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप दिन भर में थोड़ा सा समय निकाल कर डांस कर लेंगे तो आपकी पूरी बॉडी फ्लेक्सिबल बन जाएगी। इससे शरीर का लचीलापन बढ़ता हैं, जिससे शरीर में रक्त संचार बेहतर बनता हैं। जब रक्त संचार बेहतर होगा तो शरीर में कंही भी दर्द की समस्या नहीं होगी।

■ पॉस्चर ठीक करे

अगर आपका पॉस्चर खराब हो चूका हैं और आप इसमें सुधार लाना चाहते है तो डांस करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं। नाचने से बिगड़े हुए पॉस्चर को सुधारने में मदद मिलती हैं। इसलिए नियमित रूप से डांस करते रहना चाहिए।

■ एनर्जी बढ़ाता हैं

नाचने से आपको काफी रिलैक्स फील होता है। साथ ही इससे बॉडी में भी कई तरह के पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ते हैं। अगर आपको आलस्य बना रहता हैं, शरीर में सुस्ती बनी रहती हैं, तो आपको डांस जरूर करना चाहिए। इससे आपके शरीर के अंदर एक नयी एनर्जी उत्पन्न होगी। जिससे आप खुद को काफी फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करने लगते हैं।

जरूर पढ़े :- आलस्य दूर करने के सरल उपाय और तरीके।

वजन कम करने के लिए यह डांस होते हैं मददगार

डांस करने से कैलोरी बर्न होती हैं। डाइटिंग करने या जिम जाने से ज्यादा अच्छा तरीका हैं, की आप अपने फेवरेट सोंग पर कुछ डांस करले। इससे वजन आसानी के साथ कम हो जायेगा। नाचने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बन जाता हैं, जिससे बॉडी टोन हो जाती हैं। हर प्रकार का डांस वजन नहीं कम कर सकता हैं। इसके लिए कुछ विशेष डांस फॉर्म है, जिन्हें करने से आपको लाभ होगा।

वजन कम करने वाले डांस

वजन कम करने वाले स्पेशल किस्म के डांस फॉर्म :-

1) बेली डांसिंग

इस डांस में बॉडी का हर हिस्सा मूव करता हैं। इसमें कुल्हे का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता हैं। कमर की चर्बी कम होने लगती हैं, साथ ही इससे पेट और झांघ का मोटापा भी दूर होता हैं। इस डांस को आप Youtube पर विडियो देख कर सिख सकते हैं, या फिर डांस क्लास ज्वाइन करके सीख सकते हैं। इस डांस को करने से शरीर में लचीलापन आता हैं और बॉडी हमेशा फिट रहती हैं।

2) Ballet

अगर बॉडी को शेप में रखना चाहते हैं तो यह डांस जरूर करे। इससे शरीर का हर हिस्सा खिचता हैं। इसके ज्यादातर पोज योग की तरह ही लगते है। इससे ध्यान लगाने की क्षमता बढ़ती हैं। शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती हैं और मोटापे से छुटकारा मिलता हैं।

3) फ्री-स्टाइल

यह डांस आपको फ्री होकर नाचने में सहायता करता हैं। इस डांस को करने के लिए न ही किसी स्टेप को करने की टेंशन होती हैं और न ही बॉडी मूवमेंट की। इस डांस को करने से मोटापा कम होने लगता है। साथ ही शरीर में लचक बढ़ जाती हैं। इस डांस को करने के लिए फास्ट म्यूजिक बीट की जरूरत पड़ती हैं, जो नॉन-स्टॉप बजती रहे। रोजाना 30 मिनट तक फ्री स्टाइल डांस करने से वजन आसानी के साथ के साथ कम किया जा सकता है।

4) पोल डांसिंग

पोल पर चढ़ना और लटकना बॉडी की बढ़ी हुई चर्बी को कम करता हैं। रोजाना आधा घंटे तक पोल डांस करने का मतलब यह हैं की आपने 20 मिनट तक जिम में बिता लिए हैं। इस डांस से बॉडी टोन, शेप और वेट कम होते हैं।

तो देर किस बात की हैं दोस्तों, आप भी उपरोक्त बताये गये डांस फॉर्म को अपनानिये और डांस कीजिये और अपना वजन कम होते हुए देखिये। तो फिर डांस पे चांस मार ले…








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *