डायबिटीज को कंट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

डायबिटीज कण्ट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.

मधुमेह के मरीजों की संख्या में काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिल रही हैं। यहाँ तक की भारत में ही लगभग 4.5 करोड़ लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं। डायबिटीज की बीमारी होने की कई सारी वजहें मानी गयी हैं, जैसे की टेंशन, मोटापा, कसरत न करना, असंतुलित खानपान और अनुवांशिक आदि। आज के लेख में डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय बताएँगे।

डायबिटीज के रोगियों को इस बीमारी पर काबू पाने के लिए और इसे दूर करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की डाइट प्लान बनाना चाहिए, रोजाना कसरत करने के साथ ही बॉडी की एक्टिविटी को बढ़ाना चाहिए, साथ ही नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच भी करवाते रहनी चाहिए। ताकि यह पता लगाया जा सके की आपकी डायबिटीज पहले के मुकाबले कितनी ज्यादा कम हुई हैं।

हर्बल जानकर मधुमेह की बीमारी को ख़त्म करने के लिए कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे, इलाज और उपाय को बताते हैं। उनके अनुसार इन देसी घरेलु उपायों और नुस्खों को अजमाने से डायबिटीज की बीमारी नियन्त्रण में रहती हैं और बहुत ही जल्दी शुगर की बीमारी दूर हो जाती हैं। आइये जानते हैं डायबिटीज से छुटकारा दिलाने वाले इन असरदार घरेलु उपाय और नुस्खो को।

डायबिटीज में लाभ पहुचाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. 50 ग्राम गिलोय के ताज़ा रस को दिन में 2 बार लेने से मधुमेह की बीमारी में बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता हैं।

2. पत्ता गोभी और फराश्बीन के रस को निकाल कर पीने से डायबिटीज हमेशा कण्ट्रोल में रहती हैं।

3. नीम की ताज़ी कोमल गुलाबी पत्तियों को चबा-चबा कर खाने से डायबिटीज को दूर करने में मदद मिलती हैं।

4. दो ग्राम दालचीनी पाउडर और एक लौंग को उबले हुए पानी में डाल कर ढक दे। फिर इसे 15 मिनट बाद पिए। रोजाना 2 बार यानी सुबह-शाम इस उपाय को अजमाने से डायबिटीज में काफी ज्यादा फायदा होता हैं, साथ ही इससे उन लोगो को भी काफी ज्यादा आराम मिलता हैं, जिनके हाथ-पैरों में हमेशा सूजन बनी रहती हो। यह मधुमेह की समस्या से निपटने का सबसे कारगर उपाय हैं।

5. जानकारों की माने तो कटहल के पत्तियों का रस निकाल कर पीने से भी डायबिटीज को कम करने में मदद मिलती हैं।

6. मधुमेह के रोगियों को यह सलाह दी जाती हैं की वे छुई-मूई की 100 ग्राम पत्तियों को 300 ml पानी में उबाल कर काढ़ा बनाये। इस काढ़े को नियमित रूप से पीने से मधुमेह की बीमारी दूर होने लगती हैं।

7. कच्ची फराशबीन की फलियाँ न सिर्फ डायबिटीज में लाभ पहुंचाते हैं, बल्कि यह खांसी को भी दूर कर सकते हैं। फराशबीन को कम तेल में अधकच्चा पका कर चबाने से डायबिटीज की बीमारी में आराम मिलता है। आधुनिक विज्ञान भी फराशबीन को डायबिटीज के इलाज में उपयोगी मानता हैं।

8. हर्बल जानकारों के अनुसार बेलपत्र और सीताफल (शरीफा) की पत्तियों का चूर्ण बराबर मात्रा में मिला कर एक चम्मच प्रतिदिन लेने से डायबिटीज के उपचार में ज़बरदस्त फायदा मिलता हैं। यह डायबिटीज को जड़ से ख़त्म करने का बेहतरीन रामबाण उपाय माना जाता हैं।

9. 3 ग्राम दालचीनी की छाल, 5 ग्राम इलाइची, 5 ग्राम भिन्डी का पाउडर और 5 दाने काली मिर्च की लेकर इन्हें पीस ले। इस मिश्रण के तीन हिस्से कर ले और रोजाना दिन में 3 बार इसे गुनगुने पानी के साथ ले। इससे शुगर की बीमारी में काफी ज्यादा राहत मिलती हैं।

10. डायबिटीज के रोगियों की दिनचर्या अच्छी होनी जरूरी हैं। उन्हें सुबह जल्दी उठाना चाहिए और उठकर व्यायाम, योग, स्विमिंग, साइकिलिंग, सैर आदि जैसे काम करने करने चाहिए, ताकि उन्हें फायदा मिल सके। इसके अलावा कुछ देसी नुस्खे अजमा कर और खुद को बिजी रख कर डायबिटीज से निपटने का यह मूल मंत्र हैं। इससे डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में आसानी होती हैं।

11. गिलोय चूर्ण की 15 ग्राम मात्रा को घी में मिला कर लेने से डायबिटीज की बीमारी पर काबू पाने में मदद मिलती हैं। यह मधुमेह के इलाज का काफी असरदार घरेलु नुस्खा माना गया है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुरई खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
दांतों का पीलापन दूर करने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.
गेंदे के फूल के घरेलु नुस्खे और उपाय.
अपामार्ग (लटजीरा, चिरचिटा) के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
अशोक के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।
कटे छिले घावों को जल्दी भरने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
घर से मक्खी भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
गेंहू के जवारे (वीटग्रास) के पाउडर के फायदे जानिए।
नमक के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
धतूरे के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
मिल्क बाथ लेने के फायदे और इसे लेने का तरीका जानिए।