डायबिटीज के मरीजों को यह सब्जियां जरूर खानी चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को यह सब्जियां जरूर खानी चाहिए।

क्या आपको पता हैं की डायबिटीज इतनी खतरनाक बीमारी हैं की इसका असर आपके शरीर पर बहुत बुरी तरह से पड़ता हैं। डायबिटीज होने की वजह से आपकी आँखे कमजोर होने लगती हैं, बॉडी की इम्युनिटी कम हो जाती हैं, भूख ज्यादा लगती हैं, हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं, वजन कम होने लगता हैं, बार बार पेशाब आने लगता हैं और भी कई तरह की समस्याओं का सामना आपके शरीर को करना पड़ता हैं।

डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की जरूरत तो हैं ही, साथ में आपको अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान रखना होगा। आज के लेख में हम जानेंगे की डायबिटीज के मरीज़ को कौन सी सब्जियां खानी चाहिए, जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रह सके। डायबिटीज के रोगियों को निचे बताई गयी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए, यह आपके मधुमेह रोग से आपको निजात दिलाती हैं। Diabetes Patient Must be eat these Vegetables (Tips in Hindi.)

डायबिटीज के मरीज़ को यह सब्जियां जरूर खानी चाहिए ;-

प्याज

प्याज़ में ऐसे एसिड होते हैं जो बॉडी में इंसुलिन के लेवल को बैलेंस करके ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं। इसलिए मधुमेह के रोगी को प्याज जरूर खाना चाहिए।

भिन्डी

भिन्डी डायबिटीज के पेशेंट के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती हैं। आप भिन्डी को कच्चा या पका कर किसी भी तरह से खा सकते हैं, यह सभी प्रकार से डायबिटीज में लाभकारी होती हैं। इसमें ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने के गुण पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े :- भिन्डी खाने के फायदे।

करेला

करेला के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज़ को अपनी डाइट में करेला जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज के मरीज़ करेले का जूस भी पी सकते हैं।

लौकी

सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से डायबिटीज की वजह से शरीर को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को लौकी की सब्जी और लौकी का जूस जरूर खाना पीना चाहिए।

पालक

पालक में पोटैशियम, फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखने के लिए सहायक माना गया हैं। इसके लिए आप पालक का सूप, जूस, साग किसी भी तरह से पालक का सेवन कर सकते हैं।

फूल गोभी

फूल गोभी को फाइबर का उच्चतम स्रोत माना गया हैं। यह शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालने में मददगार होती हैं। डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में फूल गोभी को जरूर शामिल करना चाहिए।

पत्ता गोभी

डायबिटीज के मरीजों को फूल गोभी की तरह पत्ता गोभी को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। पत्ता गोभी खाने से एक तो आपका वजन भी कम होगा और दूसरा यह इन्सुलिन के लेवल को कण्ट्रोल में रखता हैं। इसलिए रोजाना पत्ता गोभी खाना चाहिए ताकि आपका इंसुलिन सही मात्रा में बना रहे।

चुकंदर

इसमें विटामिन सी और पोटैशियम होता हैं जो डायबिटीज के मरीजों को थकान से निजात दिलाता हैं। चुकंदर को कच्चा खाने या फिर इसका जूस पीने से डायबिटीज के मरीजों में काम करने की शक्ति मिलती हैं। लेकिन कुछ लोगो का यह मानना हैं की चुकंदर ज़मीन के नीचे से अपनी मीठास प्राप्त करता हैं, इसलिए चुकंदर को हफ्ते में सिर्फ 1 बार ही खाना चाहिए।

बैंगन

बैंगन के सेवन से ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि नहीं होती हैं। यह इंसुलिन के उत्पादन को भी कण्ट्रोल में रखता हैं। इसलिए आपको बैंगन भी जरूर खाना चाहिए।

शकरकंद

शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं। वैसे इसमें स्टार्च भी ज्यादा मात्रा में होता हैं, इसलिए इसे भी सिमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

शलगम

डायबिटीज के रोगियों को शलगम की सब्जी जरूर खानी चाहिए। आप शलगम को कच्चा या पका कर किसी भी तरह से खा सकते हैं।

लेट्युस (lettuce)

Lettuce में शुगर नहीं पाई जाती हैं और इसमें कैलोरी भी न के बराबर ही होती हैं। Lettuce को रोजाना सलाद के रूप में खाने से शरीर को न्यूट्रीएंट्स की सप्लाई होती हैं और यह ब्लड शुगर लेवल को भी कण्ट्रोल में बनाये रखता हैं।

ब्रोकोली

फूल गोभी और पत्ता गोभी के परिवार की सदस्य होने के कारण ब्रोकोली भी डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष रूप से लाभकारी होती हैं। इसमें फैट और शुगर बहुत ही कम मात्रा में होते हैं, इसमें डाइटरी फाइबर और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों को ब्रोकोली खाने की सलाह दी जाती हैं।

अरबी

अरबी में पोटैशियम, विटामिन ए, सी, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं, जिसकी वजह से यह पचने में आसान होता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा अरबी की सब्जी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं।

गाजर और खीरा

डायबिटीज के रोगियों को गाजर और खीरा जरूर खाना चाहिए। गाजर में बीटा-कैरोटीन होता हैं जो इंसुलिन को कण्ट्रोल करता हैं। इसके अलावा खीरा भी डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी होता हैं। खीरे में विटामिन K और पोटैशियम पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं।

लहुसन

लहसुन के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता हैं। डायबिटीज के रोगी को रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 से 3 कच्ची कलियाँ जरूर खानी चाहिए। इससे दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर में भी काफी लाभ होता हैं।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

डायबिटीज  में कौन से फल खाए जा सकते हैं? 

डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के घरेलु नुस्खे एवं उपाय। 

डायबिटीज से जुड़े भ्रम और सत्य।

डायबिटीज को रोकने के तरीके क्या हैं?  

डायबिटीज के बारे में पूरी जानकारी। 



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बच्चों को डायपर पहनाते समय जरूर याद रखे यह बातें।
हल्दी, निम्बू वाला गर्म पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े.
मूड को हैप्पी रखने के लिए जरूर खाए यह फूड।
जानिए दातुन के बारे में, इसके फायदे और इसे कैसे करना चाहिए?
जानिए अलग-अलग ग्रीन टी के बारे में और उन्हें पीने के फायदे।
अशोक के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।
चिकेन पकाने के हेल्दी तरीके ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।
गर्भावस्था में आप यह फल बिना किसी हिचक के खा सकती हैं।
अगर आप चाइनीज़ फूड के दीवाने हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत हैं।
पेट दर्द होने पर यह गलतियाँ न करे।
कार्बाइड के बारे में जानिए, क्यों यह फलों को नुकसानदायक बना देता है।
गुलाब की पंखुड़ियों से सेहत को होने वाले फायदे जानिए।