डायबिटीज होने के लक्षण क्या हैं? Diabetes Symptoms in Hindi

डायबिटीज होने के लक्षण क्या हैं?

डायबिटीज आज दुनिया की एक भयंकर बीमारी बन गयी हैं। आइये जानते हैं डायबिटीज होने के शुरुवाती लक्षण क्या होता हैं, ताकि मधुमेह होने के शुरुवात में ही आपको पता लग सके, जिससे आप डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के लिए जल्दी कदम उठा सके। Symptoms of Diabetes in Hindi.

डायबिटीज होने के लक्षण :-

• घाव या जख्म जल्दी नहीं भरता हैं

अगर आपको चोट लग गयी हैं और जख्म हो गया हैं तो वह जल्दी से ठीक नहीं होगा। यहाँ तक की छोटी से छोटी खरोंच लगने पर वह जल्दी नहीं भरता हैं और समय के साथ वह बड़े घाव में तब्दील हो जाता हैं। उसमे इन्फेक्शन भी दिखाई देने लगते हैं। अगर आपके ज़ख्म जल्दी नहीं भरते हैं तो समझ जाईये की आपको डायबिटीज की बीमारी हैं।

• आँखें कमजोर हो जाती हैं

डायबिटीज का सबसे बुरा असर आपकी आँखों पर पड़ता हैं। इसकी वजह से रोगी को धुंधला दिखाई देने लगता हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो गया हो की अचानक से आपके आँखों की रोशिनी कम हो गयी है तो यह मधुमेह होने का संकेत हो सकता हैं।

• हमेशा बीमार रहना

अगर आपको कोई वायरल इन्फेक्शन जैसे की सर्दी-जुकाम, खांसी जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो गया हैं। और यह वायरल इन्फेक्शन जल्दी ठीक नहीं हो पा रहा हैं तो यह भी डायबिटीज होने की निशानी होती हैं। जैसे की अगर आपके कान में इन्फेक्शन हो गया हैं तो वह अपने आप ठीक हो जाना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है तो यह मधुमेह होने का संकेत हो सकता हैं।

• बहुत ज्यादा थकावट महसूस होना

डायबिटीज होने के शुरुवाती लक्षणों में शरीर में ज्यादा थकावट होने लगती हैं। आपको सुबह उठते ही थकान महसूस होती हैं। इन लक्षणों में रोगी को ऐसा लगता हैं की जैसे उसकी नींद ही नहीं पूरी हुयी हैं। वह हमेशा थका थका सा रहता हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हैं तो बहुत ज्यादा थकान महसूस होती हैं तो यह आपके ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने का संकेत हैं।

• फैमिली हिस्ट्री

जिन लोगो के परिवार में किसी मेम्बर को डायबिटीज की बीमारी हो चुकी हैं, उन लोगो को सावधान रहने की जरूरत हैं। क्योंकि यह बीमारी अनुवांशिक होती हैं और एक पीड़ी से दूसरी पीड़ी को अनुवांशिक रूप से प्राप्त होती हैं।

• बार बार पेशाब लगना और गला सूखना

डायबिटीज की बीमारी होने पर मरीज़ को बार बार पेशाब और प्यास लगने लगता हैं। ज्यादातर लोग इस लक्षण को सही तरह से समझ नहीं पाते हैं, अगर यह लक्षण भी आपको दिखाई दे तो, शुगर लेवल की जांच जरूर करवाए।

• अचानक से वजन कम होने लगता हैं

अगर आपका वजन अचानक से कम हो गया हैं या आपको बहुत ज्यादा भूख लगती हैं तो यह भी मधुमेह होने का संकेत हैं। डायबिटीज होने पर रोगी का वजन बहुत ही तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको पढ़ना चाहिए :- 

1. डायबिटीज कण्ट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

2. डायबिटीज को रोकने के तरीके।

3. डायबिटीज में क्या खाए और क्या नहीं खाए? 

4. डायबिटीज (मधुमेह) से जुड़े भ्रम और सत्य।

5. डायबिटीज के बारे में पूरी जानकारी।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *