आखों के नीचे डार्क सर्कल (काले घेरे) को हटाने के उपाय और तरीके।

डार्क सर्कल हटाने के तरीके और उपाय

आँखों के निचे डार्क सर्कल होने पर मानो आपकी सुन्दरता पर दाग ही लग जाता हैं। आँखों के निचे काले घेरे होना आजकल आम बात हैं। यह एक ऐसी समस्या हैं जो लड़कियों में ज्यादा होती हैं। आँखों के डार्क सर्कल होने पर आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिखाई देने लगते हैं और लोगो के सामने आप काफी थके हुए भी दिखाई देते हैं। इसलिए आँखों के डार्क सर्कल को दूर करने के उपाय और तरीके जरूर अजमाने चाहिए। आज के लेख में हम आँखों के डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय और इसे हटाने के तरीके आदि के बारे में जानेंगे।

आखिर आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने की वजह क्या हैं?

आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने की कई सारी वजहें होती हैं। जैसे की निचे बताई गयी हैं। Reason of Eye Dark circles in Hindi.

■ नींद न आने के कारण :-

आँखों के निचे काले घेरे होने की वजह नींद की कमी भी होती हैं। नींद न आने के कारण और डिहाइड्रेशन होने पर स्किन निस्तेज और शिकनयुक्त हो जाती हैं, जिससे आँखों के निचे की रक्त वाहिनियां डार्क डिस्कलरेशन के रूप में दिखाई देने लगती है। इसलिए रात को ज्यादा देर तक नहीं जागना चाहिए, इससे भी आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने लगते हैं।

■ एलर्जी की वजह से

एलर्जी के कारण भी आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। किसी खाने पीने की चीज़ से हुए रिएक्शन की वजह से आँखों में खुजली और सूजन आ सकती हैं। और आँखों के निचे की स्किन को रगड़ने या खरोचने से डिस्कलरेशन होने लगता हैं। कई बार डार्क सर्कल्स होने की वजह किसी क्रीम से हुई एलर्जी, कॉस्मेटिक या दवाई से हुई एलर्जी भी होती हैं, ऐसे स्तिथि में तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

■ आयरन की कमी के कारण

एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी होने पर त्वचा निस्तेज बनती हैं, जिससे स्किन के निचे के ब्लड वेसल्स दिखाई देने लगते हैं।

■ पिगमेंटेशन के कारण

पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम होने पर स्किन टोन असमान होने लगती हैं। यह असमान रंगत आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने की वजह बनती हैं।

■ दवाइयों के सेवन की वजह से

कुछ मेडिसिन खून की धमनियों को चौड़ा बनाती हैं, जिससे डार्क सर्कल्स होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं। ब्लड प्रेशर और नसल डिकंजेशन ड्रग्स जैसी दवाइयों आँखों के निचे डार्क सर्किल होने की वजह बनते हैं।

■ हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से

जिन स्त्रियों में हीमोग्लोबिन का लेवल 10 से कम रहता हैं, उनमे आँखों के निचे काले घेरे होने का ख़तरा काफी ज्यादा होता हैं। लेकिन हीमोग्लोबिन का लेवल दवाइयों और भोजन के जरिये कण्ट्रोल कर ली जाए तो आँखों के निचे होने वाले काले घेरे खुद ही ठीक हो जाते हैं।

जरूर पढ़े :- हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके।

■ अनुवांशिक वजहों से

अनुवांशिक वजहों से भी आँखों के निचे काले घेरे हो सकते हैं। आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने की वजह पारिवारिक इतिहास भी हो सकता हैं। यह पीढ़ी दर पीढ़ी यूँही ही आगे चलती रहती हैं और माता-पिता से बच्चों को मिलती हैं। चूंकि त्वचा की पारदर्शिता के कारण रक्त वाहिनियां दिखती हैं इनमें होकर गुजरता रक्त इसे नीली आभा प्रदान करता है। अनेक मामलों में त्वचा की यह बनावट आनुवंशिक कारणों से होती है।

■ धूप में ज्यादा रहने के कारण

आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने की वजह ज्यादा देर तक तेज़ धूप में रहना भी हो सकता हैं। धूप में ज्यादा रहने के कारण मैलेनिन ज्यादा बनने लगता हैं, जिससे डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम हो सकती हैं।

■ कोलेजन की कमी की वजह से

आँखों के निचे की स्किन काफी ज्यादा पतली और सेंसटिव होती हैं। बढ़ती उम्र के साथ कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता हैं, जिसके कारण स्किन पतली होने लगती हैं और स्किन की कसावट ख़त्म होने लगती हैं। स्किन के पतले हो जाने पर आँखों के निचे लालिमा लिए हुए नीली रक्त वाहनिया दिखाई देने लगती हैं। स्किन के नीचे की ब्लड वेसल्स ही डार्क सर्कल्स होने की वजह बनती हैं।

अन्य कारण :-

आँखों के निचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स होने की समस्या ज्यादा मानसिक तनाव (टेंशन) लेने के कारण भी हो सकता हैं। अगर आप कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करते हैं तो भी आँखों के निचे डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। इसके अलावा शरीर में पोषण की कमी, पानी की कमी आदि होने से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं। पॉल्यूशन में रहने के कारण भी आँखों के निचे काले घेरे हो जाते हैं।

आँखों के निचे डार्क सर्कल्स को हटाने के तरीके और उपाय :-

आँखों के निचे Dark Circles को कम करने या मिटाने के लिए सबसे पहले शरीर में पोषक तत्वों की कमी न होने दे। इसके लिए आप संतुलित आहार खाए। साथ ही विटामिन ए से भरपूर आहार आँखों के लिए बेस्ट होता हैं और विटामिन सी रक्त वाहनियों को मजबूत बनाती हैं। इसके अलावा अच्छी नींद ले और थकान से दूर रहे। अपनी स्किन को डैमेज होने से बचाए और इसे कमजोर होने से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे। आँखों के निचे की स्किन काफी ज्यादा पतली होती हैं, ऐसे में धूप में जाने पर आँखों पर sunglasses लगा ले। Home Remedies for treatment of Eye Dark Circles in Hindi.

आइये आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स को दूर करने या हटाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स और उपाय के बारे में जानते हैं। आँखों के डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय और तरीके।

डार्क सर्कल्स को दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके :-

1. खीरा आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए काफी बढ़िया उपचार हैं। इसके रस में astringent के गुण होते हैं। इसलिए चेहरे और आँखों के निचे खीरे का रस लगा, इससे आँखों के डार्क सर्कल्स को ख़त्म करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।

2. एलोवेरा के पत्तियों से निकाले गये जैल को आँखों के निचे लगाने से डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलता हैं।

3. संतरे के रस और ग्लिसरीन को एक साथ मिला कर हफ्ते में 2 बार आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स पर 20 तक लगा कर रखना चाहिए। इससे आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स को दूर करने में काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं।

4. टी बैग्स के इस्तेमाल से भी आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता हैं। इसके लिए 2 टी बैग्स (कोई भी टी बैग्स चाहे तो ग्रीन टी बैग्स) को एक कप पानी में उबाले और ठंडा होने के बाद पानी निकाल कर अलग रख दे। फिर ठंडे टी बैग्स को आँखों पर लगाये और 15 मिनट तक आँखों पर लगा रहने दे। इस उपाय को रोजाना अजमाने से कुछ ही दिनों में आँखों के निचे हुए काले घेरे कम होने लगते हैं। क्योंकि टी बैग में टैनिन पाया जाता हैं जो आँखों के निचे हुई सूजन और डार्कनेस को ख़त्म करता हैं।

जरूर पढ़े :चाय के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय, शायद ही आप इनके बारे में जानते हो? 

5. आलू में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन की रंगत बढ़ाने के साथ ही डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए जाने जाते हैं और आँखों के निचे हुई सूजन को भी कम करते हैं। आँखों के डार्क सर्कल्स ख़त्म करने के लिए कच्चे आलू को घीस कर उसका रस निकाल ले और कॉटन की मदद से अच्छी तरह से डार्क सर्कल्स पर लगा ले। आप चाहे तो कच्चे आलू के टुकड़े काटकर 10 से 15 तक आँखों के निचे घीस सकते हैं। कच्चे आलू के रस को आँखों के निचे लगाने के बाद सूखने दे। फिर ठंडे पानी से धो कर साफ़ करले। इस उपाय को कुछ दिनों तक अजमाने से आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स दूर हो जायेंगे।

6. डार्क सर्कल्स से मुक्ति पाने के लिए आप निम्बू और टमाटर के रस को मिक्स करके आँखों के निचे लगाये। इससे कुछ ही दिनों में आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं।

7. आँखों के डार्क सर्कल्स को मिटाने के लिए शहद काफी बढ़िया घरेलु नुस्खा हैं। शहद को आँखों के आसपास लगाने से डार्क सर्कल्स ख़त्म होने लगते हैं। इसके लिए आँखों के डार्क सर्कल्स पर शहद को कुछ देर तक लगा कर रखे, फिर हल्के हाथों से मालिश करे। उसके बाद पानी से धो कर साफ़ करले। इससे आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

8. बादाम का तेल भी आँखों के निचे हुए काले घेरों से मुक्ति दिलाता हैं। इसके लिए थोड़े से बादाम के तेल को रात को सोने से पहले आँखों के आसपास लगाये और हल्के हाथों से मालिश करे। फिर सुबह उठकर पानी से चेहरे को धो कर साफ़ करले। इस उपाय को रोजाना तब तक अजमाते रहे, जब तक डार्क सर्कल्स ख़त्म नहीं हो जाते हैं।

9. कच्चे दूध में थोड़ा सा नमक मिला कर रूई की सहायता से आँखों के निचे डार्क सर्कल्स पर लगाये। इस उपाय को अजमाने से कुछ ही दिनों में काले घेरे गायब होने लगते हैं।

10. गुलाब की पत्तियां भी आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स की समस्या को मिटाने के लिए जाने जाती हैं। इसके लिए गुलाब की पत्तियों को पीस कर दूध में मिला कर आँखों के आसपास अच्छी तरह से लगाये। इस उपाय को अजमाने से आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स से निजात मिलती हैं।

11. रोजाना दूध से आँखों के निचे मालिश करने से भी फायदा होता हैं। इससे आँखों के काले घेरे दूर हो जाते हैं। दूध में कॉटन भिगो कर आँखों पर रखे और कुछ देर बाद उस कॉटन से आँखों के आसपास मसाज करे। इससे डार्क सर्कल से छुटकारा मिलने लगता हैं।

12. आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल को मिटाने के लिए निम्बू के टुकड़े को काटकर आँखों के आसपास मले। निम्बू में विटामिन सी होता हैं जो स्किन को साफ़ बनाता हैं और कालेपन को दूर करता हैं। इससे डार्क सर्कल बहुत ही जल्दी ख़त्म होने लगते हैं।

13. ओलिव ऑयल और चन्दन के तेल को मिक्स करके आँखों के निचे काले घेरों पर लगाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल गायब होने लगते हैं।

14. मक्की के आटे या बेसन में दही मिला कर पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को आँखों की आसपास की त्वचा पर कुछ देर तक लगा कर रखे। फिर धीरे-धीरे करके हल्के हाथों से मालिश करे। इस उपाय को हफ्ते में 3 से 4 बार अजमाए, इससे आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल कम होने लगते हैं।

15. 50 ग्राम नीम के पत्ते, 50 ग्राम पुदीने के पत्ते और 50 ग्राम तुलसी के पत्तों को लेकर पीस ले। फिर इसमें थोड़ी सी हल्दी और गुलाब जल मिला कर लेप तैयार करले। इस पेस्ट को आँखों के डार्क सर्कल पर लगाये, इससे आँखों के निचे हुए काले घेरों को दूर करने में आसानी होती हैं।

16. 1 चम्मच निम्बू के रस में 1 टमाटर, चुटकी भर बेसन और हल्दी मिला कर पेस्ट बनाये। इस गाढे पेस्ट को आँखों के चारों ओर लगाये और 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दे। फिर चेहरे को पानी से धो कर साफ़ करले। इस उपाय को हफ्ते में 3 बार अजमाए। इससे डार्क सर्कल्स को हटाने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

17. ककड़ी के इस्तेमाल से भी आँखों के डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता हैं। इसके लिए ककड़ी के रस में थोड़ा सा निम्बू का रस मिला कर आँखों के निचे लगाना चाहिए। आधे घंटे तक ककड़ी और निम्बू के रस के मिश्रण को लगा रहने दे, फिर आँखों को पानी से धो कर साफ़ करले। रोजाना इस घरेलु नुस्खे को अजमाने से कुछ ही दिनों में आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं। आँखों के निचे डार्क सर्कल को मिटाने का यह काफी अच्छा तरीका हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे के बारे में जानिए।
आइब्रो को घना बनाने के तरीके.
माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए देसी घी के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।
मकड़ी के काटने पर उपयोगी घरेलु उपाय और नुस्खे।
विभिन्न प्रकार के पपीता फेसपैक, जो चेहरे की रंगत और निखार को बढ़ाए।
कुत्ते के काटने के इलाज के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।
गार्डन या घर के सामने से घास ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
सफर के दौरान मतली आने की समस्या को दूर करने उपाय और नुस्खे।
डियोड्रेंट का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों को जरूर जाने।
कद्दू से बने फेसपैक जो चेहरे की सुंदरता पर लगा देते हैं चार चाँद।