डिप्रेशन दूर करने में मदद करते हैं यह फूड।

डिप्रेशन दूर करने में मदद करते हैं यह फूड।

आज की दुनिया में ज़िन्दगी इतनी ज्यादा मुश्किलों से भर गयी हैं की लोग टेंशन, चिंता, सामाजिक समस्याएँ और आर्थिक संकट के कारण डिप्रेशन के मरीज़ बनते जा रहे हैं। डिप्रेशन होने के कई लक्षण भी होते हैं, जैसी की वजन अचानक से कम या बढ़ने लगता हैं, नींद नहीं आती हैं या फिर जरूरत से बहुत ज्यादा नींद आने लगती हैं, मन में बार बार सुसाइड करने के बुरे ख्याल आने लगते हैं, दैनिक कामों को करने में दिक्कत होने लगती हैं आदि। यह सभी लक्षण जिस व्यक्ति में पाए जाते हैं वह सचमुच में ज़िन्दगी के बहुत ही खराब समय से जूझ रहा होता हैं। लेकिन घबराए नहीं, हर मुश्किल का हल होता हैं, आज नहीं तो कल होता हैं। अगर आप डिप्रेशन से पीड़ित हैं तो आपको यह फूड खाने चाहिए, इससे आपके डिप्रेशन का लेवल कम हो जाता हैं और आपका डिप्रेशन धीरे-धीरे कम होने लगता हैं।

आज के लेख में खाने वाली ऐसी चीजों के बारे में जानेंगे, जिन्हें खा कर डिप्रेशन से छुटकारा पाया जा सकता हैं। यह फूड डिप्रेशन को दूर करने में बहुत ही कारगर होते हैं। डिप्रेशन होने पर आपको इन चीजों को खाना चाहिए।

डिप्रेशन दूर करने वाले फूड

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में विटामिन सी होता हैं। 100 ग्राम ब्लू बेरी में 9.7 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता हैं जो की दैनिक जरूरत का 15% के बराबर हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को डिप्रेशन से दूर रखने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डिप्रेशन से बचाते हैं। इसलिए जो लोग मुसीबतों से आसानी से हार मान लेते हैं, उन्हें ग्रीन टी जरूर पीनी चाहिए। ग्रीन टी हमारे पुरे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इसके सेवन से डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलती हैं।

टमाटर

टमाटर को खाने से मूड अच्छा बनता हैं। क्योंकि इसमें लाइकोपीन होता हैं जो डिप्रेशन को दूर करने का काम करता हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

अगर आप डिप्रेशन महसूस कर रहे हैं तो अपने खाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली चीजों को खाना शुरू कर दे। ओमेगा-3 फैटी एसिड आपको मछली, अखरोट आदि में आसानी से मिल जायेगा।

यह भी जरूर पढ़े :- ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदे।

बादाम

बादाम में मैग्नीशियम बहुत ही अच्छी मात्रा में होता हैं जो डिप्रेशन से लड़ने में सक्षम माना जाता हैं। 100 ग्राम बादाम में 238 मिलीग्राम मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो दैनिक जरूरत का 67% हिस्सा हैं।

पालक

पालक को खाने से भी डिप्रेशन से राहत मिलती हैं। इसमें आयरन और मैग्नीशियम होते हैं जो दिमाग को शांत करते हैं और पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। वैसे भी पालक खाने वाला व्यक्ति कभी बीमार नहीं होता हैं।

नारियल

नारियल में फाइबर 36%, आयरन 13% DV, पोटैशियम 10%, प्रोटीन 6% DV, विटामिन सी 5% पाया जाता हैं। इसमें शक्तिशाली इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं जो डिप्रेशन यानि अवसाद से लड़ते हैं और उसे दूर करते हैं।

साबूत अनाज

साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत ही अधिक लाभकारी माने जाते हैं। यह अवसाद को दूर करने में सहायक होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो मूड स्विंग होने से रोकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...