डेंगू और चिकनगुनिया में क्या खाए जिससे ब्लड प्लेट्स की संख्या बढे.

Chikungunaya & Dengue ka Ayruvedic Treatment in Hindi. डेंगू और चिकनगुनिया होने पर क्या खाए?

चिकनगुनिया और डेंगू होने पर क्या खाना चाहिए? डेंगू और चिकनगुनिया मच्छरों से काटने से होता हैं। चिकनगुनिया और डेंगू एक वायरल बुखार हैं जो एडिज एजिप्टी नाम के मच्छरों के काटने के कारण होता हैं। जब यह मच्छर हमें काटते हैं तो इनके वायरस तुरंत हमारे शरीर में प्रवेश कर लेते हैं और हमें फीवर हो जाता हैं।

चिकनगुनिया और डेंगू बुखार होने पर हमारे शरीर में ब्लड के प्लेट्स तेज़ी के साथ गिरने या कम होने लगते हैं। एक हेल्दी मनुष्य को डेढ़ लाख से 4.5 लाख प्लेट्स हर माइक्रोलीटर ब्लड में आवश्यकता होती हैं। अगर आपके शरीर के ब्लड में प्लेट्स की कमी हो गयी हैं तो आप निचे बताई गयी चीजों को खा कर या फिर इन्हें अपने भोजन में शामिल करके ब्लड प्लेट्स की कमी को दूर कर सकते हैं।

यह चीज़े और फूड चिकनगुनिया और डेंगू बुखार के उपचार में हमारी मदद करती हैं।

डेंगू और चिकनगुनिया बुखार से राहत दिलाने वाले आहार और डाइट :-

1. गिलोय :- गिलोय का सेवन करने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन नहीं होता हैं। गिलोय की गोलिया या चूर्ण, गिलोय का काढ़ा पीने या खाने से डेंगू और चिकनगुनिया होने से बचा जा सकता हैं। जो लोग गिलोय का नियमित सेवन किसी न किसी रूप में करते रहते हैं, उनको डेंगू और चिकनगुनिया आसानी से नहीं हो पाता हैं। अगर किसी व्यक्ति को डेंगू और चिकनगुनिया हो गया हो तो उन्हें गिलोय का सेवन जरूर करना चाहिए। यह चिकनगुनिया और डेंगू में जबरदस्त फायदा पहुचाता हैं।

2. अंडे की सफेदी :- अंडे की सफेदी में ब्लड प्लेट्स की संख्या को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। क्योंकि अंडे के सफ़ेद हिस्से में एल्बूमिन नाम का प्रोटीन होता हैं। यही प्रोटीन आपके ब्लड प्लाज्मा में भी पाया जाता हैं।

3. कीवी फल :- कीवी फल को खाने से शरीर को विशेष तरह के फायदे होते हैं। कीवी फल को खा कर आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। कीवी फल को खा कर आप खून के गिरते प्लेट्स को सही कर सकते हैं। अगर डेंगू और चिकनगुनिया के कारण आपके ब्लड सेल्स या प्लेट्स में कमी हो गयी हैं तो रोजाना कम से कम 2 कीवी फल जरूर खाईये, इससे आपके ब्लड प्लेट्स की संख्या में बढ़ोतरी होगी और आप जल्दी से ठीक हो जायेंगे। क्योंकि कीवी में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो प्लेट्स को बढ़ाने में मदद करते हैं।

4. इन 5 चीजों का रस या जूस जरूर पिए :- एलोवेरा, पपीता, अनार, गेंहू के ज्वारे और गिलोय इन सबका जूस बनाईये और हर 2 घंटे के बाद इन जूस को एक साथ मिला पीजिये। ऐसा करने से डेंगू के मरीज़ को जबरदस्त फायदा मिलता हैं। अगर आपको भी डेंगू या चिकनगुनिया हो गया हो तो इन जूस को मिक्स करके जरूर पीजिये, लाभ होगा।

5. दूध के उत्पाद :- दूध के बने उत्पादों में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। प्लेट्स की संख्या या काउंट को बढ़ाने में दूध से बने प्रोडक्ट्स आपकी मदद करते हैं। जिस वजह से खून के थक्के आसानी से जम नहीं पाते हैं।

6. पपीते के पत्ते का रस :- पपीते के पत्ते में काइमोपेपाइन और पेपाइन नाम के एंजाइम मौजूद होते हैं। जो आपकी प्लेट्स की संख्या को बढ़ाने का कार्य करते हैं। डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी में पपीते के पत्ते का जूस जरूर पीना चाहिए। पपीते के पत्तो को 15 मिनट तक पानी में उबाले और दिन में 2 बार इस पानी को पीने से डेंगू और चिकनगुनिया से राहत मिलती हैं।

Keywords :- Dengue aur Chikengunia se bachne ke liye kya kare? Food for Dengue & chikungunya in Hindi. Tips & Diet for Dengue & chikungunya in Hindi. chikungunya se bachne ke tarike aur ilaj. Kya khaye. डेंगू से बचने के लिए फ़ूड और आहार.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *