डेंगू के बुखार से राहत दिलाते हैं यह हेल्दी जूस।

Best Juice for Dengue Fever in Hindi.

भारत में डेंगू की बीमारी ज्यादा हो रही हैं। दरअसल भारत एक उष्णकटिबंधीय देश हैं जहा पर ज्यादा मात्रा में कीड़े-मकौड़े पैदा होते हैं। यहाँ पर मच्छर भी ज्यादा पैदा होते हैं। ऐसे में डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की संख्या भी यहाँ पर काफी ज्यादा हैं। क्योंकि डेंगू के मच्छर जमा हुए पानी में ज्यादा पैदा होते हैं। ऐसे में डेंगू से बचने का आसान तरीका यह हैं की आजपास की जगहों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना।

डेंगू का बुखार होने पर डॉक्टर ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह मरीज़ को देते हैं। क्योंकि डेंगू होने पर ज्यादा मात्रा में शरीर से पानी बाहर निकल जाता हैं। साथ ही ब्लड प्लेटलेट भी बड़ी तेज़ी के साथ गिरने लगते हैं। आज के लेख में हम डेंगू के बुखार से राहत दिलाने वाले कुछ खास किस्म के जूस आदि के बारे में बताएँगे। इन जूस को डेंगू के मरीज़ को जरूर पिलाना चाहिए, उन्हें काफी ज्यादा फायदा होगा।

डेंगू के बुखार में फायदेमंद हैं यह जूस :-

■ जौ का रस

जौ के रस को लगातार पीने से बॉडी को प्रचुर मात्रा में न्यूट्रीएंट्स प्राप्त होते हैं। इससे इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती हैं। यह बॉडी से ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई कर देता हैं।

■ नीम का रस

नीम का रस पीने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं। यह शरीर के वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करता हैं। जिससे इन्फेक्शन से बचने में आसानी होती हैं। नीम के पत्तों को पीस कर पेस्ट बना ले और इसे पानी के साथ रोजाना 2 बार पिए। इससे डेंगू के बुखार से निजात मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- नीम का रस पीने के फायदे और इसे पीने का तरीका।

■ कीवी का जूस

कीवी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरा हुआ फल हैं। इसे खाने से या फिर इसका जूस निकाल कर पीने से ब्लड प्लेटलेट की संख्या में वृद्धि होती हैं। ज्यादातर रिसर्च से यह मालूम हुआ हैं की डेंगू के बुखार को रोकने और इसे ठीक करने में कीवी फल सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं। 2 कीवी को पीस कर एक कप पानी में मिला कर छान कर पीजिये। इससे गिरते हुए ब्लड प्लेटलेट की संख्या को तेज़ी के साथ बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

■ अमरुद का जूस

अमरुद में विटामिन ए ज्यादा मात्रा में होता हैं जो बॉडी को जल्दी ठीक करता हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं और इन्फेक्शन एवं डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता हैं। 2 अमरुद ले और इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट कर पानी के साथ पीस ले। फिर इस जूस को पीजिये, इससे आपको काफी ज्यादा आराम महसूस होगा।

■ संतरे का रस

ऑरेंज जूस में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में होते हैं जो बॉडी को फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाते हैं। संतरे का रस ज्यादा पीने से मूत्र ज्यादा आता हैं, जिससे शरीर से ज़हरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसलिए डेंगू के बुखार से आराम पाने के लिए संतरे का जूस पीना लाभकारी हैं।

■ अनानास का जूस

पाइनएप्पल जूस में भी एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करते हैं। इस जूस को पीने से लिम्फोसाइट्स बढ़ता हैं, जिससे इन्फेक्शन आदि से लड़ने में आसानी होती हैं। एक कप अनानास के पीस को 2 कप पानी में पीस कर पीने से ज्यादा फायदा होता हैं।

जरूर पढ़े :- पाइनएप्पल वाटर पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

■ तुलसी की पत्तियों का रस

तुलसी औषधीय गुणों से भरा हुआ पवित्र पौधा हैं। यह डेंगू से लड़ने में भी आपकी सहायता कर सकता हैं। तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बना कर इसे पानी में मिला कर पीने से डेंगू के बुखार में काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

■ एलोवेरा जूस

एलो वेरा जूस पीने से एमिनो एसिड की प्राप्ति होती हैं। जिससे गिरते हुए ब्लड प्लेटलेट की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। एलोवेरा जूस के सेवन से डेंगू के वायरस को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं और बुखार से जल्दी आराम मिलता हैं।

■ लौकी, नींबू और गाजर का रस

गाजर विटामिन ए का गुड सोर्स हैं। जबकि नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर में लिक्विड की कमी को पूरा करता है। इन तीनों सब्जियों को पीसकर पानी में मिला ले और इसे छान कर दिन में 2 बार पीजिये, इससे आपको काफी ज्यादा लाभ होगा।

■ पपीते की पत्तियों का जूस

पपीते की पत्तियों में ज्यादा मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो डेंगू के कारण गिरते हुए ब्लड प्लेटलेट्स को रोकते हैं और इनकी संख्या को बढ़ाते हैं। पपीते के पत्तों को पानी के साथ पीस कर रोजाना 4 से 5 चम्मच की मात्रा में खाना चाहिए।

जरूर पढ़े :- पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे।

■ आंवला रस

यह विटामिन सी का सबसे बेहतरीन स्रोत हैं। जिससे शरीर में एंटी-बॉडीज का निर्माण होता हैं। परिणामस्वरूप आपका शरीर इन्फेक्शन आदि से लड़ने में क्षक्ष्म हो जाता हैं। आंवले के रस को पीने से डेंगू के बुखार को कम करने में मदद मिलती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.
अंकुरित गेंहू खाने के फायदे जानिए।
SMS का इतिहास क्या हैं? इसकी खोज किसने की?
शनिवार को अगर जूते-चप्पल चोरी हो जाये तो समझिये बला टली।
मौलवी की दाढी बनी मुसीबत, पत्नी ने कहा शेव नहीं कराई तो...
कंस नहीं था महाराज उग्रसेन की संतान. जानिए फिर कौन था कंस का असली पिता?
बालो के लिए नारियल तेल के 5 फायदे.
चीनी (शक्कर/शुगर) खाने के फायदे।
WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह कैसे इतना लोकप्रिय हुआ?
हरे धनिये का जूस पीने के फायदे के बारे में जानिए।
विभिन्न मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए इन विभिन्न भगवान को दिपक जलाकर प्रसन्न करे।
जिमनास्टिक करने के फायदे क्या हैं?
ज्यादा हल्दी खाने के नुकसान के बारे में जानिए।
वजन कम करने में मदद करते हैं यह अनाज।
पेट दर्द होने पर यह गलतियाँ न करे।
आलू खाने के नुकसान जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *