डेंगू बुखार होने पर क्या खाना चाहिए?

Dengue Fever mein kya khaye?

डेंगू बुखार में क्या खाए? डेंगू होने पर क्या खाना चाहिए? डेंगू की बीमारी में कौन से आहार या फूड खाने से इस बीमारी को दूर किया जा सकता हैं? कौन से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो डेंगू के बुखार में फायदा पहुचाते हैं? आइये इनके बारे में जानते हैं?

डेंगू बुखार धीरे-धीरे एक महामारी के रूप में फैल रहा हैं. यह ज़्यादातर शहरी इलाक़ो में फैलता हैं. यदि डेंगू बुखार के लक्षणों का शुरुवात में ही पता चल जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता हैं. डेंगू एक वायरस से होने वाली बीमारी हैं. यह बीमारी Aedes नाम के मच्छर के काटने से होती हैं, और सबसे हैरानी की बात यह हैं की यह मच्छर गंदे पानी में नही बल्कि साफ पानी में पनपता हैं. इसलिए कूलर्स, टैंक्स, गमलो, टाइयर्स आदि में पानी जमा ना होने दे, क्योंकि यह मच्छर यही सबसे ज़्यादा पाया जाता हैं.

बुखार किसी भी तरह का क्यों ना हो, अगर सिर पर चढ़ जाता हैं तो शरीर टूट जाता हैं. डेंगू कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकता हैं. यह बहुत ज़रूरी हैं की डेंगू जिसे हुआ हो, वह अच्छी डाइट ज़रूर ले, क्योंकि सही डाइट से आपका शरीर डेंगू बुखार से जल्दी रिकवर हो जाता हैं. आइए जानते हैं की डेंगू बुखार में मरीज़ को कौन-कौन सी चीज़े खानी चाहिए?

दलिया :- डेंगू के मरीज़ के लिए दलिया सबसे अच्छा आहार हैं. यह शरीर को एनर्जी देता हैं और साथ ही यह आसानी से खाया भी जा सकता हैं.

नींबू का रस :- नींबू का रस शरीर से गंदगी पेशाब के ज़रिए निकाल देता हैं, जिससे शरीर हेल्दी बनता हैं.

नारियल पानी :- जब आप डेंगू बुखार से तड़प रहे हो, तो उस दौरान नारियल पानी पिए. इसमे इलेक्ट्रोलाइट, मिनरल्स और ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं.

प्रोटीन से भरपूर डाइट :- डेंगू के मरीज़ को दूध या अंडे का सेवन करना चाहिए. इनमे बहुत ही ज़्यादा प्रोटीन होता हैं. आप चाहे तो चिकेन और मीट को भी खा सकते हैं.

पपीता :- बुखार भागने के लिए पपीते की पत्तियो का रस सबसे अच्छी मानी जाती हैं. मरीज़ को दिन में 2 बार 2-3 चम्मच पपीते के पत्तो का रस पिलाना चाहिए.

फ्रूट्स जूस :– डेंगू बुखार में विटामिन C वाले फलो का जूस ज़रूर पीना चाहिए. यह एक ऐसा पोषण हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करता हैं. विटामिन सी स्ट्रॉबेरी, अमरूद, कीवी, संतरा और पपीते में पाया जाता हैं. यह बैक्टीरिया और वायरस को भी ख़त्म कर देता हैं.

संतरा :- इस बीमारी में आपको खूब सारे संतरे खाने या इसका जूस पीना चाहिए. ऑरेंज में एनर्जी और खूब सारा विटामिन सी होता हैं. यह हाज़मे को मजबूत बनाता हैं और शरीर में एंटीबायोटिक का विकास करता हैं, जिससे बुखार जल्दी ठीक हो जाता हैं.

सूप :- इस दौरान हड्डियो में काफ़ी दर्द होता हैं, जिसके लिए सूप पीने से आराम मिल सकता हैं. सूप पीने से पेट की भूख मिटती हैं और मूंह का टेस्ट भी बदलता हैं.

हर्बल टी :- जिन्हे तेज़ बुखार हैं, वह हर्बल टी पी कर आराम पा सकते हैं. यह अदरक या इलायची डाल कर बनाई जाती हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

दूध पीने के नुकसान (Side-Effects) के बारे में जानिए।
मक्खन खाने के फायदे जानिए.
खरबूजा खाने के फायदे जानते हैं आप?
जानिए मधुमेह के रोगियों के नेचुरल शुगर कौन से हैं? आर्टिफिशियल स्वीटनर क्या हैं और इसके नुकसान.
गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे और लाभ जरूर पढ़े।
बच्चों को डायपर पहनाने के नुकसान जरूर पढ़े।
अचार खाने के फायदे और नुकसान जरूर पढ़े यह लेख।
नीम का रस (जूस) पीने के फायदे जानिए और इसे कैसे पीना चाहिए?
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।
विटामिन ई के फायदे, स्रोत और इसकी कमी से होने वाले नुकसान।
ज्यादा पापड़ खाने के नुकसान जानिए।
दीपावली के सीजन में मिठाइयों को खाने से पहले याद रखे यह बातें।