डेंगू से बचने के लिए इन चीजों को जरूर खाए।

Dengue Fever mein kya khaye?

आजकल डेंगू और मलेरिया की बीमारी लोगो को काफी ज्यादा हो रही हैं। डेंगू बुखार होने पर सबसे पहले बॉडी में ब्लड प्लेटलेट्स तेज़ी के साथ गिरने लगते हैं। जिससे आपका शरीर दिन प्रतिदिन कमजोर होने लगता हैं। आइये जानते हैं की डेंगू बुखार से बचने के लिए क्या खाना चाहिए? ऐसे कौन से फल और आहार हैं, जिन्हें खाने पर डेंगू बुखार से बचने में आसानी होती हैं। साथ ही यह फूड डेंगू के बुखार से आराम भी पहुचाते हैं।

डेंगू बुखार से बचने के लिए इन चीजों को खाना चाहिए :-

■ नारियल पानी पीजिये

रोजाना कम से कम एक नारियल पानी जरूर पीजिये। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो ब्लड प्लेट्स को बढ़ाने का काम करते हैं।

■ कद्दू

कद्दू में विटामिन ए और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं। इसका सेवन करने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं, जिससे डेंगू से बचाव होता हैं।

■ अदरक का सेवन करे

अपने भोजन में अदरक का सेवन करने से डेंगू होने का खतरा कम हो जाता हैं। अदरक को आप सब्जी डाल कर भी खा सकते हैं। या फिर अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर चूस भी सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो डेंगू के प्रभाव को कम करते हैं।

■ तुलसी के पत्ते

तुलसी की पत्तियों को खाने से भी डेंगू से बचाव होता हैं। इन चमत्कारी पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं। जिससे डेंगू से बचने में आसानी होती हैं।

■ कीवी फल खाए

सभी फलों की तुलना में कीवी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स ज्यादा होते हैं। इसलिए डेंगू होने पर कीवी फल को खाने से लाभ होता हैं। यह पहाड़ों पर उगने वाला फल हैं जो फाइबर, विटामिन ई, सी, फोलिक एसिड और कैरोटीनोइड्स जैसे तत्वों से भरा हुआ हैं। जो खून में गिरते हुए प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करता हैं। इसलिए डेंगू के मरीज़ को कीवी फल खाने की सलाह दी जाती हैं।

जरूर पढ़े :- कीवी खाने के फायदे जानिए।

■ आंवला और संतरा

रात को सोने से पहले मिट्टी के बर्तन या कांच के बर्तन में सूखा हुआ आंवला पानी में डाल कर भिगो दे। सुबह खाली पेट इस आंवले वाले पानी को छान कर पीजिये। इससे बॉडी की इम्युनिटी स्ट्रोंग बनती हैं। जिससे आप डेंगू की समस्या से बचे रहते हैं। आंवला और संतरा दोनों ही विटामिन सी के बढ़िया स्रोत हैं। जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। रोजाना एक गिलास ऑरेंज जूस पीने से डेंगू की बीमारी में फायदा होता हैं।

■ टमाटर

इसमें विटामिन सी और लाइकोपीन पाया जाता हैं, जिससे डेंगू के मच्छर के काटने के बाद होने वाली कमजोरी महसूस नहीं होती हैं। साथ ही इसे खाने से शरीर में एनर्जी भी आती हैं।

■ पालक

अपनी डाइट में एक बार एक कटोरी पालक का साग जरूर खाए। पालक विटामिन्स से समृद्ध आहार हैं जो रक्त में गिरते हुए ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाता हैं।

■ मेथी का साग

मेथी के पत्ते बुखार को कम करने में मददगार हैं। मेथी का साग खाने से नींद भी अच्छी आती हैं। मेथी की पत्तियों को पानी में भिगोने के बाद उसका पानी भी पी सकते हैं। मेथी के पाउडर को पानी में घोल कर पीने से भी लाभ मिलता हैं।

■ हल्दी

इसमें करक्यूमिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ा देता हैं। जिससे डेंगू से बचने में आसानी होती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कलरफुल फ़ूड खा कर बने हेल्दी.
आम के आश्चर्यजनक फायदे जो शायद ही आप जानते हो!
पालक खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं आप?
सर्दियों में ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाए?
रनिंग या जॉगिंग करने फायदे जानिए।
विटामिन B12 के बारे में पूरी जानकारी जरूर पढ़े।
अगर बच्चों को दूध पीना अच्छा नहीं लगता हो तो उन्हें इस तरीके से दूध पिलाना चाहिए
डिलीवरी के बाद नयी बनी माँ को क्या खाना चाहिए?
पेप्टिक अल्सर होने पर क्या खाए और क्या न खाए?
नमस्ते करने से सेहत को होने वाले बेहतरीन फायदे जानिए।
आपका भोजन आपकी नींद पर भी डालता हैं असर।