डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करने से होते हैं यह नुकसान।

डेरी प्रोडक्ट (दुग्ध उत्पाद) ज्यादा खाने के नुकसान (साइड-इफेक्ट्स)

डेयरी प्रोडक्ट्स यानि दुग्ध उत्पाद विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन एवं फॉस्फोरस का सबसे अच्छे स्रोत हैं। अगर आप रोजाना दुग्ध उत्पादों का सेवन करना पुरी तरह से बंद कर दे तो आपके शरीर में न्यूट्रीएंट्स की कमी हो जाएगी। लेकिन सच यह भी की ज्यादा मात्रा में डेरी प्रोडक्ट्स को लेने से शरीर को नुकसान भी होता हैं। ज्यादा मात्रा में दुग्ध उत्पादों का सेवन करने से पेट फूलना, कब्ज़, स्किन प्रॉब्लम जैसी दिक्कते पैदा होने लगती हैं।

क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स को खाने से बॉडी में यूरिक एसिड बनता हैं, जिससे एसिडिटी की समस्या होती हैं। घी, दूध, पनीर, खोआ जैसे दुग्ध उत्पाद आसानी से हजम भी नहीं हो पाते हैं। जिससे बदहजमी और अपच की समस्या भी हो सकती हैं। अगर आपको दुग्ध उत्पादों का सेवन करने से प्रॉब्लम हो रही हैं, तो कुछ समय के लिए इनका सेवन करना बंद कर दे। जिससे आपकी सेहत में सुधार आएगा।

डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करने के नुकसान :-

■ पाचन तंत्र पर असर

दूध में नेचुरल शुगर और लेक्टोज़ होता हैं जो पाचन को धीमा बना देता हैं। इसलिए दूध को पीने से पेट में गैस, पेट फूलना और कब्ज़ जैसी प्रॉब्लम पैदा हो जाती है। जिन लोगो को यह सभी समस्याएँ हैं उन्हें दूध न पीने की सलाह दी जाती हैं।

■ दूध से होने वाली एलर्जी

Lactose Intolerance यानी की दूध से होने वाली एलर्जी हैं। इससे रोगी को उल्टियाँ आने लगती हैं और पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसी स्तिथि में डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

■ अस्थमा की समस्या होना

डेरी प्रोडक्ट्स को लेने से कुछ लोगो में कफ की शिकायत होने लगती है। इससे सांस लेने में दिक्कत होने लगती हैं, जिससे उन्हें अस्थमा भी हो सकता हैं। जब सांस लेने में परेशानी महसूस होने लगे तो इसे गंभीरता से ले और डॉक्टर से सम्पर्क करे।

जरूर पढ़े :- अस्थमा यानी दमा की बीमारी दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और आहार।

■ एनर्जी की कमी होना

डेरी प्रोडक्ट्स में Tryptophan होता हैं जो थकान पैदा करता हैं। ऐसे में इनका सेवन बंद करने पर एनर्जी लेवल बरकरार रहता हैं।

■ स्किन के लिए नुकसानदायक

डेरी प्रोडक्ट्स को ज्यादा मात्रा में खाने से पिंपल्स और एक्जिमा जैसी स्किन प्रॉब्लम्स पैदा होने लगती हैं। इनका सेवन कम करने पर यह सभी समस्याएं दूर होने लगती हैं।

■ वजन बढ़ने का ख़तरा

स्वीडन में हुई एक रिसर्च के अनुसार डेरी उत्पाद जैसे की चीज़, पनीर आदि को ज्यादा मात्रा में खाने से वजन बढ़ता हैं। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो इन चीजों से परहेज़ करे। ताकि वजन कम करने में आसानी हो सके।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...