डॉलर से कमजोर होने के बावजूद इन देशो की मुद्रा पर भारी पड़ता हैं रुपया।

जानिए रुपया किन देशो में हैं मजबूत

पिछले काफी दिनों से रुपये की कीमत में डॉलर के मुकाबले काफी ज्यादा गिरावट आ रही हैं। भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में कमजोर होता जा रहा हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया के कई देश ऐसे भी जहा पर उनके देश की करेंसी के मुकाबले भारतीय रुपये की कीमत काफी अधिक हैं। अगर आप विदेश घूमने जाना चाहते है तो यह देश जिनकी मुद्रा का मूल्य भारतीय रुपये के मुकाबले काफी कम हैं, इंडियन टूरिस्ट के लिए अच्छा आप्शन साबित हो सकते हैं। आइये जानते है दुनिया के ऐसे कुछ देश जहा पर भारतीय रुपया उनके देश की मुद्रा के मुकाबले काफी ज्यादा ताकतवर हैं।

1) कोस्टा रिका (₹1=8.49 कोलोन)

कोस्टा रिका में 1₹ की कीमत 8.49 कोलोन के जीतनी हैं। इस देश में आपको दुनिया का सबसे साफ-सुथरा और हरियाली से भरे वातावरण का अहसास होता हैं।

2) बेलारूस ( 1₹ = 299.52 बेलारूसी रूबल)

कम बजट में यूरोप घूमना चाहते है तो पर्यटकों के लिए पूर्व सोवियत संघ का यह देश किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। यहाँ पर इंडियन 1 rupee की कीमत 299.52 बेलारूसी रूबल के बराबर हैं। कम पैसे में विदेश घूमने की तम्मना रखने वाले लोगो के लिए यह बढ़िया विकल्प साबित हो सकता हैं।

3) आइसलैंड (1 रुपया = 1.51 क्रोन)

आइसलैंड एक द्वीपसमूह वाला सुंदर देश हैं। जहा पर भारतीय एक रुपया यहाँ की करेंसी क्रोन में 1.51 में जाकर कन्वर्ट हो जाता है। अगर इंडिया से बाहर किसी दुसरे देश में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आइसलैंड आपकी टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल हो सकता हैं।

4) श्रीलंका (1 रुपया=2.36 श्रीलंकाई रुपया)

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका अपनी नेचुरल सुन्दरता के लिए मशहूर हैं। यहाँ पर भारतीय रूपये की कीमत 2.36 श्रीलंकाई रुपये के जितनी हैं। अगर आप श्रीलंका घूमने जाते हैं तो आपको यहाँ कम पैसों में ज्यादा समान खरीदने को मिल जाता हैं। आप श्रीलंका में जाकर आसानी के साथ घूम सकते हैं, शौपिंग कर सकते हैं और यहाँ पर मिलने वाले व्यंजनों का लुफ्त उठा सकते हैं।

5) कम्बोडिया (1 रूपया = 60.41 रियाल)

प्राचीन सभ्यता से जुड़ा हुआ पुराने खंडरों वाला देश कंबोडिया की मुद्रा रियाल हैं। यहाँ भारतीय एक रुपये की कीमत 60.41 रियाल के जितनी हैं। आप यहाँ घूमने जा सकते हैं और खरीददारी करने के साथ लोकल फूड का मज़ा उठा सकते हैं।

6) नेपाल (1₹ = 1.61 नेपाली रुपया)

भारत का पड़ोसी देश नेपाल टूरिस्टों के घूमने की अच्छी जगह हैं। यहाँ पर 1 Indian Rupee की कीमत 1.61 नेपाली रुपये के बराबर हैं। यहाँ पर घूमने-फिरने, ठहरने और शोपिंग करने की सहूलियत मिलती हैं। आप कम बजट में नेपाल जाकर छुटियाँ बिता सकते हैं।

7) हंगरी (₹1=3.85 फोरिंट)

यूरोप का देश हंगरी भी घूमने के लिए काफी ख़ूबसूरत जगह हैं। यहाँ पर एक रुपये की कीमत 3.85 फ़ोरिंट के बराबर हैं।

8) वियतनाम (एक रुपया=340.94 वियतनामी डॉन्ग )

वियतनाम में एक रूपये की कीमत 340.94 वियतनामी डॉन्गह के बराबर हैं। कम पैसों में वियतनाम घूमना अच्छा आईडिया हैं। यहाँ पर जाकर आप विदेश घूमने का मज़ा पा सकते हैं।

9) पराग्वे (एक रूपया=83.30 गुआरनी)

एक सर्वे के अनुसार दुनिया का सबसे सस्ता देश पराग्वे हैं। जिस कारण आप यहाँ पर खरीददारी और ट्रेवलिंग आसानी के साथ कर सकते हैं। यह पर भारतीय एक रुपये की कीमत 83.30 गुआरानी के जितना हैं।

10) इंडोनेशिया (1 रुपया =207.75 इण्डोनेशियाई रुपैया)

इंडोनेशिया कई सारे द्वीप समूहों का देश हैं। यह प्राचीन काल से ही भारत का ट्रेडिंग पार्टनर हैं। यहाँ पर भारतीय एक रूपये की कीमत 207.75 इन्डोनेशियाई रुपैये के बराबर हैं। यहाँ पर आप कम खर्चे में विदेश घूमना मज़ा ले सकते हैं और शॉपिंग कर सकते हैं। इंडोनेशिया में आप छुटियाँ बिता सकते हैं और स्पा का आनंद ले सकते हैं और लोकल खरीदारी के लिए इंडोनेशिया बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *