तिल के तेल के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

तिल के तेल के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

तिल का तेल भारत में ज्यादातर पूजा-पाठ के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। वैसे तिल के तेल का इस्तेमाल देवी-देवताओं या मंदिर में दिपक जलाने के लिए किया जाता हैं। आज हम आपको तिल के तेल के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में आपको बताएँगे। Health Benefits & Home Remedies of Sesame oil in Hindi.

तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। सर्दियों के दिनों में तिल के तेल से मालिश करने पर ठण्ड से बचने में मदद मिलती हैं। तिल के तेल में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो टेंशन भी दूर करता हैं। आइये जानते हैं तिल के तेल से सेहत को होने वाले विभिन्न लाभ और इसके गुण।

तिल के तेल के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. गठिया की बीमारी में फायदेमंद

गठिया के मरीजों को तिल के तेल से मालिश जरूर करनी चाहिए। इससे गठिया की बीमारी में होने वाली सूजन और दर्द से आराम मिलता हैं।

2. टेंशन दूर करे

तिल के तेल के इस्तेमाल से टेंशन, अनिद्रा, थकान आदि से मुक्ति मिलती हैं। अगर टेंशन ज्यादा महसूस कर रहे हैं तो तिल के तेल से मालिश करे।

3. फटी एडियाँ ठीक करे

अगर एडियाँ फट गयी हैं तो तिल के तेल को गर्म करके इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और थोड़े से मोम को गर्म करके मिलाये। लीजिये आपके सामने एक पेस्ट तैयार हो गया हैं, इस पेस्ट को फटी हुई एड़ियों पर लगाये, इससे फटी हुई एडियाँ ठीक होने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- फटी एडियों को ठीक  करने के घरेलु  उपाय  और नुस्खे।

4. लीवर के लिए फायदेमंद

इसमें सिसेमिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो लीवर को बिमारियों से बचाता हैं। जो लोग शराब ज्यादा पीते है, उनका लीवर जल्दी खराब हो सकता हैं। इसलिए उन लोगो को तिल का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए।

5. बवासीर में फायदेमंद

तिल के तेल के फायदे की बात करे तो यह बवासीर को दूर करने के लिए भी जाना जाता हैं। रेग्युलर रूप से इसका इस्तेमाल करने से पुरानी से पुरानी बवासीर से भी छुटकारा मिलता हैं। अगर किसी को बवासीर की समस्या हैं तो उसे 2 चम्मच काले तिल का पाउडर खाने के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से बवासीर बहुत जल्दी ठीक हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- बवासीर से राहत दिलाने में घरेलु नुस्खे  और उपाय।

6. डैंड्रफ का उपचार

तिल के तेल को बालों में नियमित रूप से लगाने से बालों से डैंड्रफ दूर होने लगती हैं। इसके प्रयोग से सिर के स्कैल्प का इन्फेक्शन भी दूर हो जाता हैं।

7. कान के दर्द का इलाज

तिल के तेल में लहसुन की 3-4 कलियों को डाल कर हल्का सा गर्म करले। फिर इस तेल की कुछ बूंदे कान में डाले। इससे कान दर्द में आराम मिलता हैं।

8. त्वचा के लिए फायदेमंद

तिल के तेल में विटामिन बी और विटामिन ई पाया जाता हैं, जो स्किन को चमकदार बनाने में फायदेमंद है। तिल के तेल के नियमित प्रयोग से त्वचा की चमक हमेशा बरकरार रहती हैं।

9. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

तिल में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसके इस्तेमाल से बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद मिलती हैं।

10. मूंह के छालें ख़त्म करे

तिल के तेल में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला कर मूंह के छालों में लगाए। इससे मूंह में होने वाले छालों से निजात मिलती हैं। इसे मूंह के छालों का सबसे अच्छा उपाय माना जाता हैं।

11. रक्त संचार सुधारे

तिल का तेल गाढ़ा होता हैं, जिसके कारण यह त्वचा में समा जाता हैं। इससे स्किन को अंदरूनी रूप से पोषण की प्राप्ति होती हैं। तिल के तेल से नियमित रूप से मालिश करने पर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता हैं। इससे डेड सेल्स भी रिपेयर हो जाते हैं।

12. सोडियम का लेवल कम करे

एक रिसर्च से यह पता चला हैं की तिल के तेल को खाने से ब्लड प्रेशर को तो कम करने में मदद मिलती ही है, साथ ही यह शरीर से सोडियम के लेवल को भी कम करता हैं। जो लोग शरीर से सोडियम की मात्रा कम करना चाहते हैं, उन्हें तिल के तेल का सेवन जरूर करना चाहिए।

13. डायबिटीज में फायदेमंद

एक रिसर्च के अनुसार तिल के तेल के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिलता हैं। यह टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद हैं।

14. कब्ज़ दूर करे

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाने में तिल का तेल विशेष रूप से लाभकारी हैं। कब्ज़ होने पर 50 ग्राम तिल को भुनकर पीस ले और इसमें चीनी मिला कर खाए। इससे कब्ज़ से बहुत ही जल्दी आराम मिल जाता हैं।

जरूर पढ़े  :- कब्ज़ दूर करने  के आसान  घरेलु नुस्खे और उपाय।

15. कैल्शियम की कमी दूर करे

तिल के तेल में हड्डियों को मजबूत बनाने वाले गुण पाए जाते हैं। यह सिरदर्द से भी निजात दिलाता हैं। इससे पीएमएस सिंड्रोम जैसी बिमारियों को भी दूर करने में मदद मिलती हैं।

16. दांतों के लिए फायदेमंद

इस तेल के इस्तेमाल दांतों की सड़न और मसूड़ो की सूजन और उससे खून आना रोकने में मदद मिलती हैं। यह मसूड़ो की जड़ों को मजबूत बनाता हैं। सर्दी जुकाम की वजह से सीने में कफ जम गया हैं और साइनस की समस्या के दूर करना हैं तो तिल का तेल सूंघे। इससे सर्दी-जुकाम से मुक्ति मिलती हैं।

17. पेट दर्द दूर करे

पेट दर्द होने पर एक चम्मच काले तिल को खाने के बाद गर्म पानी पीजिये। इससे पेट दर्द बहुत जल्दी आराम मिल जाता हैं।

18. कैंसर से बचाव करे

इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से कैंसर सेल्स की ग्रोथ नहीं बढ़ती हैं।

19. मालिश के लिए फायदेमंद

तिल का तेल त्वचा में बहुत जल्दी समाहित हो जाता हैं। इसलिए इस तेल से शिशुओं की मालिश की जाती हैं, जिससे बच्चे के विकास में मदद मिलती हैं।

सम्बंधित लेख जिन्हें  आपको जरूर पढ़ना चाहिए  :-

सरसों के तेल के  20 बेमिसाल  फायदे।

नारियल के तेल के  फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय।

नीम के तेल  के  फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय।

पुदीने के तेल से होते हैं यह गजब के फायदे।

खाना पकाने और सेहत के लिए सबसे अच्छे तेल के बारे में जानिए।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *