तुलसी के घरेलु नुस्खे और फायदे.

तुलसी के घरेलु नुस्खे और फायदे. Benefits & home remedies of holy basil in Hindi.

भारत में तुलसी को घरो के आँगन में लगाया जाता हैं, तुलसी का पौधा सिर्फ 1 या 2 फीट का होता हैं. तुलसी को हिन्दू धर्म में पूजन योग्य माना गया हैं. तुलसी को अपने घर में लगा लेने से कई प्रकार के रोग आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं. तुलसी हवा को भी शुद्ध बनाती हैं. तुलसी को अंग्रेजी में Holy Basil कहते हैं. तुलसी के कई हर्बल नुस्खे हैं, शायद ही इनके बारे में आपको पता हो, आज हम आपको तुलसी के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका प्रयोग करके आप अपने आपको स्वस्थ्य रख सकेंगे.

1. घमौरियों का इलाज

गर्मियो में घमौरियों के इलाज के लिए हर्बल जानकार संतरे के छिल्को को सुखाकर पाउडर बना लेते हैं, और इसमे थोड़ा तुलसी का पानी और गुलाब जल मिला कर शरीर पर लगाते हैं. ऐसा करने से तुरंत आराम मिलता हैं.

2. झाईयां कम करने के लिए

इसकी पत्तियो का रस निकाल कर बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाए और रात को चेहरे पर लगाए, तो झाईयां नही रहती हैं, फुंसी ठीक होती हैं और चेहरे की रंगत में निखार आता हैं.

3. किड्नी की पथरी को बाहर निकाल सकती हैं.

किड्नी की पथरी हो, तो तुलसी की पत्तियो को उबाल कर बनाया गया काढ़ा शहद के साथ नियमित 6 महीने तक सेवन करने से पथरी मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाती हैं.

4. माइग्रेन से बचाव

इसके नियमित सेवन से ‘क्रॉनिक माइग्रेन’ के निवारण में मदद मिलती हैं. हर रोज दिन में 4-5 बार तुलसी के 6-7 पत्ते चबाने से ही कुछ दीनो में माइग्रेन की समस्या में आराम मिलता हैं.

5. पानी की शुद्धता के लिए

कई इलाक़ो में पानी की शुद्धता के लिए तुलसी के पत्ते जल पत्र में डाल दिए जाते हैं और कम से कम 1 से सवा घंटो तक पत्तो को पानी में रखा जाता हैं. कपड़े से पानी को छान लिया जाता हैं, फिर यह पीने योग्य माना जाता हैं.

6. फ़्लू से बचाव

फ़्लू रोग में तुलसी के पत्तो का काढ़ा, सेंधा नमक मिलाकर पीने से फ़्लू ठीक हो जाता हैं. हर्बल एक्सपर्ट्स फ़्लू के दौरान बुखार से ग्रस्त रोगी को तुलसी और सेंधा नमक देने की सलाह देते हैं.

7. संतान सुख

जानकारों द्वारा शिवलिंगी के बीजो को तुलसी और गुड़ के साथ पीस कर नि: संतान महिला को खिलाया जाता हैं, तो महिला को जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति होती हैं.

8. स्किन इन्फेक्शन से बचाव के लिए

औषधिया गुण से भरपूर तुलसी के रस में Thymol तत्व पाया जाता हैं, जिससे स्किन के रोगो में लाभ होता हैं. हर्बल एक्सपर्ट्स के अनुसार स्किन पर अगर तुलसी के पत्तो को रगड़ दिया जाए, तो स्किन पर किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन में आराम मिलता हैं.

9. थकान मिटाने के लिए

हर्बल एक्सपर्ट्स तुलसी को थकान मिटाने वाली औषिधि मानते हैं. इनके अनुसार बहुत ज़्यादा थकान होने पर तुलसी की पत्तियो और मंजरी के सेवन से थकान दूर होती हैं.

10. दिल की बीमारी में वरदान

दिल की बीमारी में यह वरदान साबित होती हैं. क्योंकि यह खून में कोलेस्टरॉल को कंट्रोल करती हैं. जिन्हे हार्ट अटैक हुआ हो, उन्हे तुलसी का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. तुलसी और हल्दी के पानी का सेवन करने से कोलेस्टरॉल का लेवल कंट्रोल में रहता हैं और इसे कोई भी व्यक्ति सेवन कर सकता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए ऐसे 10 कारण जिनसे बढ़ता हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल।
प्याज के घरेलु नुस्खे, उपाय और इसे खाने के फायदे.
हिचकी दूर करने के घरेलु नुस्खे.
ज्यादा कॉफ़ी पीने के नुकसान के बारे में जानिए।
नशे की लत को छोड़ने के लिए अपनाये यह घरेलु नुस्खे और उपाय.
डायबिटीज (मधुमेह) से जुड़े भ्रम और सत्य।
ल्यूकोरिया के इलाज के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
कटे छिले घावों को जल्दी भरने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
गर्दन की अकड़न यानि जकड़न दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय
खसखस से सेहत को होने वाले फायदे
दालचीनी से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
कद्दू से बने फेसपैक जो चेहरे की सुंदरता पर लगा देते हैं चार चाँद।