भारत में किस राज्य में होता हैं मांसाहार का सेवन सबसे ज्यादा और कौन सा राज्य हैं शाकाहारी।

भारत में सबसे ज्यादा मांसाहार किस राज्य में किया जाता हैं और कौन से राज्य में शाकाहार ज्यादा हैं?

भारत में मांसाहार के सेवन को लेकर एक सर्वे किया गया, जिसके चौकाने वाले फैक्ट्स सामने आये। इस रिसर्च के मुताबिक़ भारत के 71% लोग मांसाहारी हैं। नॉन-वेज पर किये गये इस सर्वे के आधार पर भारत के तेलंगाना राज्य में सबसे ज्यादा मांसहारी लोग हैं, जबकि राजस्थान में सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग रहते हैं। यह सर्वे “रजिस्ट्रार जनरल ऑफ़ इंडिया” ने किया हैं।

सर्वे के नतीजों के अनुसार तेलंगाना राज्य में रहने वाले 99% लोग मीट खाते हैं यानी की वे लोग नॉन-वेजेटेरियन हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार तेलंगाना में मीट इसलिए भी ज्यादा खाया जाता है, क्योंकि मांस खाना वहां की संस्कृति का एक हिस्सा हैं। तेलंगाना में न सिर्फ मुर्गे का मीट या बकरे के मीट को चाव के साथ खाया जाता हैं, बल्कि यहाँ के निवासी बटेर और खरगोश के मीट के भी शौक़ीन हैं। आंकड़ों के अनुसार तेलंगाना में वर्ष 2014-15 में 505 लाख मेट्रिक टन मीट और 1016 करोड़ अंडो का प्रोडक्शन किया गया। तेलंगाना के बाद मीट खाने वाले सबसे ज्यादा लोग पक्षिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, ओड़िसा और केरल के हैं। इन राज्यों में मांस सबसे ज्यादा खाया जाता हैं।

इन आंकड़ों में गौर करने वाली बात यह हैं की साल 2004 के मुकाबले देश भर में माँसाहारी लोगो का प्रतिशत साल 2014 में कम हो गया हैं। यानी की साल 2004 में 75% लोग मांस खाते थे, जबकि साल 2014 में मांसहारी लोगो की संख्या 71% ही थी। तेलंगाना में 99% लोग मांसाहारी हैं, जिसमे से 98.8% पुरुष मीट खाते हैं और महिलाओं में 98.6% मांसाहारी हैं।

इस सर्वे में सिर्फ 15 साल से उपर की उम्र के लोगो को शामिल किया गया थी, जिसमे से 98.80% पुरुष और 98.60% महिलाएं नॉन-वेजेटेरियन थी। तेलंगाना के बाद क्रमवार मांसहारी राज्यों में वेस्ट बंगाल, आंध्र प्रदेश, ओड़िसा और केरल का नंबर आता हैं। यहाँ पर मांस खाने वाले लोगो की संख्या ज्यादा हैं।

शाकाहारी राज्यों में राजस्थान का नंबर पहले आता हैं, उसके बाद पंजाब और हरियाणा आते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अंकुरित गेंहू खाने के फायदे जानिए।
आखिर मौत की सज़ा देने के बाद जज अपने पेन (कलम) की निब क्यों तोड़ देते हैं?
करी पत्ता (मीठी नीम) के घरेलु नुस्खे और फायदे.
करोड़पति बाप ने अपने बेटे से क्यों करवाई मजदूरी जानिए.
सरसों का साग खाने के फायदे.
इन सपनो से मिलता हैं विवाह और शादी होने के संकेत।
इन चीजों को कभी एक साथ मिला कर नहीं खाना-पीना चाहिए.
प्रोटीन के फायदे, नुकसान और इसके स्रोत के बारे में जानिए।
उबला अंडा खाना चाहिए या फिर अंडे को फ्राई करके खाना अच्छा रहेगा?
पोहा खाने के 7 बेहतरीन फायदे जानिए।
दूध से होने वाली एलर्जी को दूर करने घरेलु उपाय और नुस्खे।
विटामिन बी के बारे में पूरी जानकारी, इसके फायदे, स्रोत और कमी के नुकसान जानिए।