दस्त से तुरंत राहत दिलाते हैं यह 10 असरदार घरेलु नुस्खे।

दस्त से तुरंत राहत दिलाते हैं यह 10 असरदार घरेलु नुस्खे।

दस्त होने पर आपकी हालत बहुत ही नाज़ुक हो जाती हैं। मौसम के बदलने पर पेट में इन्फेक्शन हो जाते हैं। तो दस्त (loose motion) जैसी समस्या होना आम बात हैं। खाने पीने में परहेज़ और साफ़ सफाई का ध्यान रख कर लूज़ मोशन से निजात पाया जा सकता हैं। दस्त या हैजा होने पर कुछ घरेलु नुस्खो को अजमाया जा सकता हैं, ताकि इनसे होने वाले बुरे प्रभावों से बचा जा सके। आज हम दस्त से निपटने और दस्त को दूर करने वाले 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आपको बताने जा रहे हैं। इन उपाय को अपना कर आप दस्त का घरेलु इलाज और उपचार कर सकते हैं, और दस्त की समस्या को दूर करके राहत पा सकते हैं।

Home remedies for Loose motion in Hindi. Loose motion ko rokne ke liye kya kare? Loose motion ka gharelu ilaj kya hain? Loose motion se bachne ke tarike.

दस्त को दूर करने वाले घरेलु नुस्खे और उपचार :-

1. दस्त की समस्या होने पर अलसी के बीज बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। लगभग 3 ग्राम अलसी के बीज दिन में 5 से 6 बार कच्चा चबाने से दस्त और हैजा जैसी समस्याओं में आराम मिलता हैं। इसलिए अगर आपको दस्त हो गये हैं तो अलसी के कच्चे बीजो को जरूर चबाये और दस्त से राहत पाए।


2. तेंदू के कच्चे फलों को खाने से दस्त को दूर किया जा सकता हैं। सुबह-शाम एक कच्चा तेंदू का फल चबाने से दस्त और पेट दर्द दोनों ही प्रॉब्लम से आपको निजात मिलती हैं।


3. अगर दस्त बहुत ज्यादा हो रहा हो तो रोगी को खुरची की छाल का काढा बना कर दिन में 2 से 3 बार पिलाये। आयुर्वेदिक जानकारों के अनुसार दस्त को रोकने के लिए खुरची एक बहुत ही कारगर इलाज हैं।


4. सीताफल की 20 ग्राम पत्तियों को 100 ग्राम पानी में तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाये। अब इसके बाद इस पानी को छानकर इस काढ़े को पीजिये। सीताफल की पत्तियों का बना यह काढ़ा दिन में कम से कम 4 बार पीने से दस्त से तुरंत आराम मिलने लगता हैं।


5. मरोड़फली के चूरन में स्वादानुसार काला नमक और अदरक मिला कर फांकने से दस्त की परेशानी को दूर किया जा सकता हैं।


6. सिंदूरी पौधे की छाल की 50 ग्राम मात्रा को 250 ग्राम पानी में 15 मिनट तक उबालिए और फिर इस पानी को ठण्डा होने के बाद छानकर दिन में 3 बार 2 दिनों तक पीने से दस्त में आराम मिल जाता हैं और दस्त को दूर भगाने का यह रामबाण नुस्खा हैं।


7. केले के साथ भूनी हुयी अजवाइन मिला कर दिन में 4 से 5 बार खाने से दस्त को आसानी के साथ दूर किया जा सकता हैं। अगर केले और अजवाइन के साथ सीताफल की पत्तियों को भी चबा लिया जाये तो बहुत जल्दी ही दस्त से छुटकारा मिल जाता हैं।


8. केवकंद के कंद की 5 ग्राम मात्रा को कुचल कर इसमें स्वादानुसार धनिया की पत्ती और अदरक को मिला कर खाने से दस्त से आराम मिलता हैं। अगर आपको लगातार दस्त हो रहे हैं तो इस नुस्खे का इस्तेमाल आप दिन भर में कम से कम 4 बार जरूर कीजिये। इससे दस्त से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही इससे शारीरिक कमजोरी भी दूर होगी।


9. दस्त की समस्या में कोकम के फलो के चूर्ण की 10 ग्राम मात्रा एक गिलास ठण्डे दूध के साथ लेने से दस्त से तुरंत आराम मिल जाता हैं। हर्बल जानकारों की माने तो कोकम के साथ दूध हमेशा ठण्डा ही पीना चाहिए, क्योंकि दूध अगर गर्म होगा तो यह खराब हो सकता हैं और यह दस्त की समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा देगा।


10. आम और बेल के पेड़ की छाल का काढ़ा तैयार करे और इसमें शहद और चीनी मिला कर रोगी को दिन में 5 से 6 बार इस काढ़े को पीने के लिए दे। दस्त की रोकथाम के लिए यह बहुत ही कारगर उपाय हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...