दस्त को रोकने के उपाय और असरदार घरेलु नुस्खे।

loose motion (Diarrhea) door karne ke gharelu nuskhe (home remedies in Hindi.)

अगर दस्त लग गये हैं तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि डायरिया यानी दस्त को रोकने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय प्रस्तुत किये जा रहे हैं। डायरिया यानी दस्त को दूर करने के लिए और इनका उपचार करने वाले घरेलु उपाय काफी ज्यादा प्रभावशाली हैं। इन घरेलु तरीकों के इस्तेमाल से आप दस्त (लूज मोशन) से छुटकारा पा सकते हैं।

ख़राब लाइफस्टाइल के चलते भोजन में लापरवाही की वजह से लूज मोशन या दस्त लगने की समस्या हो सकती हैं। ज्यादातर यह समस्या शादियों या पार्टियों में खाना खाने की वजह से होती हैं। भोजन में कुछ परहेज़ और साफ सफाई रख कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता हैं। दस्त या डायरिया होने पर अगर आप कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आजमाएंगे तो इस समस्या को आप आसानी के साथ दूर कर पायेंगे। Home remedies & treatment of Loose Motion in Hindi.

दस्त रोकने या ख़त्म करने आसान घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. दस्त की समस्या में कोकम के फलों का चूर्ण लगभग 10 ग्राम की मात्रा में ले कर इसे एक गिलास ठंडे दूध के साथ लेना चाहिए। इससे दस्त को दूर करने में मदद मिलती हैं। लेकिन जानकारों के अनुसार कोकम को हमेशा ठंडे दूध के साथ ही लेना चाहिए। क्योंकि अगर दूध गर्म होगा तो दूध खराब हो जायेगा, जिससे आपको और भी ज्यादा नुकसान होगा।

2. दस्त के उपचार के लिए आप आम और बेल के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाये। इस काढ़े में शक्कर या शहद मिला कर रोगी को दिन भर में 5 से 6 बार पिलाना चाहिए। इससे दस्त को तेज़ी के साथ रोकने में मदद मिलती हैं। यह लूज मोशन की रोकथाम के लिए सबसे बेस्ट घरेलु ट्रीटमेंट माना गया हैं।

3. सीताफल की पत्तियों का काढ़ा बना कर दिन में 4 बार लेते रहने से दस्त के इलाज में काफी जल्दी फायदा होता हैं। इसके लिए आप सीताफल की 20 ग्राम पत्तियों को 100 ml पानी में तब तक उबाले, जब तक पानी आधा न रह जाये। फिर इस काढ़े को छानकर दस्त के मरीज़ को पिलाए। उसे दस्त की समस्या से बहुत ही जल्दी आराम मिलने लगता हैं।

4. सिन्दूरी पौधे की 50 ग्राम छाल को 250 ग्राम पानी में 15 मिनट तक उबाले। फिर पानी को ठंडा करके दस्त के रोगी को पिलाए, इससे दस्त से राहत मिलेगी। इसका सेवन दिन में 3 बार लगातार 2 दिनों तक करना चाहिए।

5. पके हुए केले में भूनी हुई अजवाइन मिला कर दिन में 4 से 5 बार खाने से दस्त की समस्या में काफी ज्यादा आराम मिलता है। अगर केले और अजवाइन के साथ सीताफल (शरीफा) की पत्तियों को मिला कर चबा लिया जाये तो दस्त से और भी तेज़ी के साथ आराम मिलने लगता हैं।

6. हर्बल जानकारों को माने तो तेंदू के कच्चे फलों को खाने से दस्त लगने बंद हो जाते हैं। दस्त लगने पर सुबह-शाम एक कच्चा तेंदू का फल चबाना चाहिए। इससे दस्त को रोकने में मदद मिलती हैं, साथ ही पेट दर्द से भी आराम मिलता हैं।

7. अलसी के बीजो को कच्चा चबाने से भी दस्त के उपचार में आसानी होती हैं। इसके लिए तकरीबन 3 ग्राम अलसी के कच्चे बीजों को दिन भर में 5 से 6 बार चबाना चाहिए। इससे दस्त और हैजा जैसी समस्याओं को दूर करने में आसानी होती हैं।

8. केवकंद के 5 ग्राम कंद को कुचल कर इसमें स्वादानुसार धनिया और अदरक मिला कर खाने से दस्त लगना बंद हो जाता हैं। लगातार दस्त होने पर इसे दिन भर में कम से कम 4 बार लेना चाहिए। इससे दस्त से तेज़ी से आराम मिलता है और दस्त के कारण शरीर में आई कमजोरी भी दूर हो जाती हैं।

9. ज्यादा दस्त लग गये हैं तो कुरची की छाल का काढ़ा बना कर मरीज़ को दिन भर में 2 से 3 बार पिलाना चाहिए। कुरची दस्त को ख़त्म करने का सबसे बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खा हैं।

10. मरोड़ फली का चूर्ण बना कर इसमें स्वादानुसार काला नमक और अदरक मिला कर फांकने से दस्त की समस्या से राहत मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे के बारे में जानिए।
रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रखकर सोने से होने यह फायदे.
त्रिफला खाने के फायदे.
अशोक के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।
नेचुरल कफ सिरप बना कर पीजिये और खांसी से राहत पाए।
हरी दूब घास के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
पैर की मोच दूर करने के कारगर घरेलु नुस्खे और उपाय।
शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
बालों में दही लगाने के तरीके और उससे होने वाले फायदे।
पेट की गर्मी दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स।
बढ़े हुए हार्ट रेट को कम करने के तरीके, उपाय और नुस्खे।
हींग का पानी पीने के फायदे जानिए।