दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे से पाए छुटकारा।

दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे से पाए छुटकारा।

क्या आपका वजन कम नहीं हो पा रहा हैं और आप मोटापे के शिकार हैं? क्या आपने डाइटिंग, कसरत और मोटापा कम करने वाले उपाय को अजमा लिया हैं, लेकिन आपका मोटापा फिर भी कम नहीं हो रहा हैं? तो घबराए नहीं, क्योंकि आपके घर की रसोई में मोटापे से छुटकारा दिलाने वाला यह मसाला जरूर होगा। जी हाँ इस मसाले का नाम हैं दालचीनी।

दालचीनी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक मसाला हैं। रोजाना 3 ग्राम दालचीनी का सेवन करने से मोटापे की समस्या से निजात मिलता ही हैं, साथ ही यह मेटाबोलिज्म को सही बनाये रखता हैं। अभी हाल ही में नई दिल्ली के फॉर्टिस डायबीटीज ओबिसिटी ऐंड कलेस्ट्रॉल फाउंडेशन की ओर से दालचीनी पर एक रिसर्च की गयी और यह पाया गया की भोजन में दालचीनी के इस्तेमाल से मेटाबोलिक प्रोब्लम्स से बचा जा सकता हैं, इन मेटाबोलिक प्रोब्लम में कम उम्र में डायबिटीज होने की समस्या भी एक हैं, जिसे दालचीनी के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता हैं।

यह रिसर्च 116 महिला और पुरुषो पर किया गया। यह सभी लोग मोटापे से ग्रस्त से, इनके पेट की चर्बी बढ़ी हुई थी। इसके अलावा कई लोग डायबिटीज और हाइपरटेंशन के भी शिकार थे।

इसमें से जिन लोगो ने 16 हफ्ते तक रोजाना 3 ग्राम दालचीनी पाउडर को खाया, उनका औसतन वजन 4 किलोग्राम तक कम हो गया। और दूसरी तरफ जिन लोगो ने दालचीनी का सेवन नहीं किया उनका वजन 1 किलो तक कम हुआ। इन लोगो के आहार में भी परिवर्तन किया गया और इन्हें हर दिन 45 मिनट का ब्रिस्क वाक भी करवाया गया।

Researchers का यह मानना हैं की भोजन में दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करने और साथ ही कसरत करने से ब्लड ग्लूकोज, ग्लाइकोस्लेटेड हीमॉग्लोबिन, कमर का दायरा और बॉडी मास इंडेक्स में कमी आती हैं।

इस रिसर्च से जो निष्कर्ष प्राप्त हुआ, वो मोटापे से परेशान लोगो के लिए आशा की नयी किरण हैं। इससे यह साबित हो गया की खाने में दालचीनी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ भोजन स्वादिष्ट बनता हैं, बल्कि यह आपकी मेटाबोलिज्म को तेज़ बनाता हैं और आपके शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...