दाल खाने के फायदे – Benefits of Pulses in Hindi.

दाल खाने के फायदे - Benefits of Pulses in Hindi. दालों को क्यों खाना चाहिए? दालें सेहत के लिए कैसे लाभदायक होती हैं?

आज दालों के बिना भारतीय भोजन अधुरा माना जाता हैं। भारत के हर घर में दाल जरूर ही बनाई जाती हैं। भारत में कई प्रकार के दालें बाज़ार में आसानी से मिल जाती हैं। दालों के सेवन से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। दालों को प्रोटीन का उच्चतम स्रोत माना जाता हैं। इसके अलावा दालों में विटामिन, आयरन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थय रखने का काम करते हैं।

आज के लेख में दाल खाने के फायदे (Benefits of Pulses in Hindi) के बारे में आपको बताएँगे। आज हम आपको यह भी बताएँगे आखिर दालों का नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करने से आपको क्या-क्या लाभ होते हैं।

दालों को खाने से शरीर शक्तिशाली बनता हैं। बुखार और कब्ज़ की समस्या के रोगियों को दाल जरूर खानी चाहिए। छोटे बच्चे को दाल का पानी पिलाने से उनका शारीरिक विकास होता हैं। आइये जानते हैं दालों को क्यों खाना चाहिए।

दाल खाने के फायदे :-

प्रोटीन का खज़ाना

दालों को खाने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। आप चाहे कोई भी दाल जैसे अरहर, मूंग, मसूर, चना, उड़द कोई भी खाए, इन सभी दालों में प्रोटीन बहुत ही अच्छी मात्रा में होता हैं। प्रोटीन नॉन-वेजीटेरियन खाने में ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, लेकिन शाकाहारियों के लिए दालें प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करती हैं। दालों को प्रोटीन का खजाना भी माना जाता हैं।

एनर्जी बढ़ाये

दालों में कार्ब्स और फाइबर होते हैं जो बॉडी की एनर्जी को बढ़ाते हैं। दालों में आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए दालों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। इससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप कई सारी बीमारियों होने के खतरे से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़े :- एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को होने वाले नुकसान।

रक्त विकार दूर करे

दालों के सेवन से खून साफ़ बनता हैं। जिससे आपकी स्किन चमकदार, बेदाग़ और ख़ूबसूरत बनती हैं। यही नहीं दालों को खाने से आपके आँखों की रोशिनी भी बढ़ती हैं। मसूर की दाल आपके चेहरे पर नया निखार लाता हैं तो उड़द की दाल आपको हमेशा जवां बनाये रखने में मदद करती हैं। दाल खाने से चेहरे पर चमक आती हैं।

मोटापा कम करने में फायदेमंद

दालों में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमे फैट और कैलोरी बहुत कम होती हैं। एक कप दाल को पीने से आपका पेट भर जायेगा और आपके जल्दी भूख नहीं लगेगी और आपका वज़न कम करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े :- मोटापा दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

अगर आप ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना चाहते हैं तो दालों का सेवन कीजिये। दालों में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करते हैं। ब्लड कोलेस्ट्रॉल के कम होने आपको दिल की बीमारियाँ होने का खतरा कम हो जाता हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

दालों को खाने से आप पाचन से सम्बंधित समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं जो कब्ज़ की बीमारी दूर करने में कारगर हैं। बीमारी होने की स्तिथि में मूंग दाल की खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती हैं, जिससे कमजोरी दूर होती हैं और यह पचने में भी आसान होती हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

दाल में बहुत ज्यादा फाइबर होता हैं जो दिल की बिमारियों से हमें बचाता हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम और फोलेट भी होते हैं जो रक्त संचार को बेहतर बनाता हैं, शरीर को पोषण देता हैं और बॉडी में ऑक्सीजन की सही सप्लाई करने में मदद करता हैं। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाये तो आपको ह्रदय सम्बंधित परेशानियां हो सकती हैं।

ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रखे

दालों में फाइबर और कार्ब्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को धीमा बना कर शुगर लेवल को कम कर देते हैं। जिन लोगो को हाइपोग्लाइसीमिया या डायबिटीज हैं उन्हें दालों का सेवन जरूर करना चाहिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

किन चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए?
लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil
नीम का रस (जूस) पीने के फायदे जानिए और इसे कैसे पीना चाहिए?
गर्भवती महिला को जीरे का पानी क्यों पीना चाहिए?
आँखों के निचे डार्क सर्कल (काले घेरों) को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।
ज्यादा निम्बू के सेवन से होते हैं यह नुकसान।
जानिए अगरबत्ती का धुँआ सेहत के लिए कैसे होता हैं हानिकारक।
जानिए किस बीमारी में कौन सा जूस पीना होता हैं फायदेमंद।
गर्म पानी में पैरों को डुबो कर रखने से होते यह गज़ब के फायदे।
पेट को फिट रखने वाले आहार और फल।
चिकन ब्रेस्ट खाने के फायदे जानिए।