दिमाग को तेज़ बनाने के लिए इन फलों और सब्जियों के जूस को पिए।

दिमाग को तेज़ बनाने वाले जूस कौन से हैं? दिमाग को तेज़ करने के लिए क्या पीना चाहिए?

दिमाग़ को तेज़ करने वाले जूस और तरल पदार्थ कौन से हैं? (Increase Brain Power with Liquids & juices in Hindi।), क्या आप ऐसे जूस और ड्रिंक्स के बारे में जानते हैं जिन्हें पीने से दिमाग तेज़ बन जाता हैं?

कितना अच्छा होता अगर आप सूपर-मार्केट में घूमते-घूमते “दिमाग़ तेज़ करे”, “स्ट्रॉंग बने”, “Young दिखे”, “वजन कम करे”, और “मूड बदले” जैसे लेबल वाले जूस और ड्रिंक्स को पा सकते हैं। हक़ीकत में लाइफ इतनी आसान नही हैं, और आपके वजन को कम करने वाले और स्ट्रोंग बनाने वाले जूस शुगर से भरे हुए होते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे नही होते हैं। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे तरल पदार्थ यानि की लिक्विड और जूस के बारे में बता रहे हैं जो हक़ीकत में दिमाग़ को तेज़ बनाते हैं।

इन जूस को पीने से आपके ब्रेन की शार्पनेस बढ़ेगी। यह किसी स्पेशल कंपनी द्वारा बनाया गया कोई स्पेशल जूस नही हैं, बल्कि आप अपने घरेलू चीज़ो और आम जूस की दुकानो पर मिलने वाले नीचे बताए गये जूस या लिक्विड हैं जिनका प्रयोग करके आप अपने दिमाग़ को तेज़ बना सकते हैं।

शुगर से भरे जूस केवल आपके आपके दिल और वज़न के लिए ही नुकसानदेह नही हैं, बल्कि यह आपके दिमाग़ के लिए भी नुकसानदेह हैं और आपकी याददाश्त और concentration में भी रुकावट पैदा करते हैं। बनावटी स्वीटनर और कलर से भरे जूस ब्रेन के लिए हानिकारक हैं। वैज्ञानिकों ने इन पदार्थो को Mutagenic और कैंसर पैदा करने वाले प्रॉडक्ट्स के रूप में घोषित किया हैं। इसलिए आप अपने दिमाग़ को तेज़ बनाने के लिए अपने स्मार्टफोन पर कोई ‘ब्रेन गेम” खेले या पुराने जमाने के लोगो की तरह पहेलियों का खेल खेले, और अपनी बुद्धि एवं दिमाग को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित लिक्विड या जूस को पिए।

दिमाग को तेज़ करने वाले जूस और तरल :-

1. अनार का जूस :- इस अनोखे फल में आपकी याददाश्त और फीलिंग्स को सुधारने वाले अनूठे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। रोजाना एक ग्लास अनार का जूस पीने से आप अपने दिमाग़ को तेज़ बना सकते हैं।

जरूर पढ़े :- अनार का जूस पीने के फायदे।

2. चाय :- अपने स्वाद के अनुसार ब्लैक टी या ग्रीन टी को आप पिए। चाय को पीना आपके दिमाग़ को तेज़ बनाने का एक आसान तरीका हैं। ग्रीन टी तो आपके दिमाग़ के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि इसमे पाया जाने वाला EGCG दिमाग़ को तेज़ बनाते हुए दिमाग़ के सेल्स के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता हैं। चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और हर रोज ब्लैक टी को पीने से रिएक्शन टाइम में सुधार नज़र आने लगता हैं।

3. चुकंदर, गाजर और सेब का जूस :- चुकंदर का सेवन दिमाग़ में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता हैं, जो की रक्त संचार को सुधारता हैं। गाजर में मौज़ूद बिटा केरोटीन केवल आँखो के लिए नही बल्कि दिमाग के लिए भी लाभकारी हैं। सेब का जूस आपके मष्तिक को तेज़ बनाने में मददगार हैं।

4. डार्क चॉकलेट कोको :- कोको में मौज़ूद फ्लावोनोइड ब्लड वेसल्स को शांत करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं, जिससे यह समय के साथ-साथ दिमाग़ में होने वाले नेगेटिव असर को भी कम करते हैं। रोजाना एक कप हॉट चॉकलेट का सेवन स्ट्रोक के ख़तरे को कम करती हैं और आपके दिमाग़ को तेज़ बनाने में आपकी सहायता करता हैं।

5. दालचीनी और हल्दी वाली चाय ;- दालचीनी में proantosianidin और Cinnamaldehyde नाम के 2 कंपाउंड होते हैं, यह दिमाग़ में Tau प्रोटीन को बढ़ने से रोकते हैं, जिसे पागलपन में प्लेग के उत्पादन का कारण माना जाता हैं।

6. नॉर्मल शराब का सेवन :- रिसर्चस से यह पता चला हैं की वोडका, बियर या वाइन जैसे ड्रिंक्स ब्रेन के Cortical Functions को बढ़ा देते हैं, जिससे आपकी Creativity में सुधार होता हैं, लेकिन आपका B.A.C. 0.07 से ज़्यादा नही होना चाहिए, क्योंकि किसी भी चीज़ का ज़्यादा सेवन हमे फायदा पहुचाने की जगह नुकसान पहुचा सकता हैं, इसलिए खुद पर कंट्रोल रखे, और ऐसी चीज़ो को एक नॉर्मल लिमिट में ही उपयोग करे।

7. नारियल पानी और नारियल का दूध :- नारियल पानी में सभी ऐसे तत्व मौज़ूद हैं जो आपके दिमाग़ के हेल्थ के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं। नारियल पानी और इसका दूध पीने से अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) को पहले ही स्टेप में रोका जा सकता हैं। रिहाइड्रेशन के अलावा, इसमे मौज़ूद इलेक्ट्रोलाइट, विटामिन और मिनरल्स दिमाग़ में खून के बहाव को सुधारते हैं।

8. पानी :- इस फैक्ट्स से तो हम सभी वाकिफ़ हैं की हमारे शरीर में 70% पानी होता हैं, हमे पानी की ज़रूरत अपने शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालने, स्किन को जवां और हाइड्रेट रखने के लिए तो होती ही हैं। पानी हमारे दिमाग़ की बेहतर काम करने की शक्ति के लिए ऑक्सिजन भी देता हैं। इसलिए जब भी आपके शरीर में पानी की कमी होती हैं तो आपका दिमाग़ सही तरह सोच नही पाता हैं और आप सिरदर्द आदि के भी कभी-कभी शिकार हो जाते हैं, इस तरह दिमाग़ संकेत भेजता हैं की उसे पानी की ज़रूरत हैं। यानी की सही मात्रा में पानी पीना भी दिमाग़ को तेज़ बनाने के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं।

9. बेरीज का जूस :- जामुन और ब्लूबेरी के जूस पीने से आपके दिमाग़ की एक्टिविटी बढ़ जाती हैं, यह दोनो बेरीज आपके दिमागी संतुलन को सही रखते हैं, इसके सेवन से आपकी याददाश्त बढ़ती हैं।

10. रेड वाइन :- रिसर्च से यह पता चला हैं की रेड वाइन और चॉकलेट में मौज़ूद polyphenols दिमाग़ में रक्तसंचार को बढ़ाता हैं (इसलिए दोनो का सेवन करे) और यह दिमागी शक्ति को बढ़ाता हैं। वाइन में मौज़ूद Resveratrol मेंटल हेल्थ को बनाए रखता हैं, लेकिन याद रहे रेड वाइन का उपयोग आप एक लिमिट में रह कर करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...