दिल और खून की धमनियों में आई कमजोरी को दूर करने के तरीके।

दिल और खून की धमनियों में आई कमजोरी को दूर करने के तरीके।

पैरों के तलवों और उँगलियों में झनझनाहट, सुन्नपन और ठंडक महसूस होना आम बात हैं। परन्तु अगर यह समस्या प्रतिदिन महसूस होने लगे तो सावधान हो जाने की जरूरत हैं और इसे ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए। पैरों में अगर यह प्रॉब्लम लगातार बनी रहती हैं तो यह ब्लड सर्कुलेशन के खराब होने के लक्षण होते हैं। जिससे आपको गुर्दे से जुड़ी बीमारियाँ, नसों में सूजन और दूसरी कई प्रकार की बीमारियाँ होने का ख़तरा बढ़ जाता हैं।

अगर दिल कमजोर हैं और खून की धमनियां भी कमजोर हैं तो भोजन में बदलाव करके और सही जीवनशैली अपना कर इसे ठीक किया जा सकता हैं। दिल और ब्लड वेसल्स की कमजोरी दूर करने के लिए निचे कुछ टिप्स और उपाय बताये गये हैं। जिन्हें अपना कर कमजोर दिल और खून की धमनियों को दुबारा से मजबूत बनाया जा सकता हैं। आइये जानते हैं दिल को मजबूत बनाने के तरीके क्या हैं?

दिल और खून की धमनियों को मजबूत बनाने के टिप्स :-

■ मालिश करनी चाहिए

अगर आप बॉडी मसाज करवाते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता हैं। क्योंकि इससे सॉफ्ट टिश्यू में ब्लड फ्लो बढ़ जाता हैं। रिसर्च बताते हैं की अच्छा मसाज पेरीफेरल वैस्कुलर के कामों पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता हैं। जो ह्रदय की देखभाल करने के लिए जरूरी हैं।

■ टाइट कपड़े पहनने से बचे

डॉक्टर्स की माने तो लम्बे वक़्त तक टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। टाइट और पतली जीन्स को पहनने से ब्लड सर्कुलेशन में रूकावट आने लगती हैं, जिससे नसों में सूजन हो जाती हैं। इसलिए हल्का ढीला कपड़ा ही पहने, जिससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से बिना किसी परेशानी के हो सके।

जरूर पढ़े :- टाइट कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए? 

■ घर में पेट्स पाले

अगर आप घर में पालुत जानवर पालते हैं खास करके डॉग तो दिल की बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इससे हार्ट बीट रेट को कम करने में मदद मिलती हैं। दरअसल इससे आपका टेंशन दूर होने लगता हैं और कुत्ते को घुमाने के लिए आपको खुद बाहर इसे ले जाना पड़ता हैं। ऐसे में आपकी सैर भी हो जाती हैं और आपकी कार्डियोवैस्कुलर की एक्सरसाइज भी हो जाती हैं।

■ वाइन पीजिये

रिसर्च बताते हैं की वाइन पीने से दिल मजबूत बनता हैं। वाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट एवं प्लांट कंपाउंड पाए जाते हैं जो दिल को बिमारियों से बचाते हैं। इससे दिल को मजबूत करने में मदद मिलती हैं।

■ फोलिक एसिड से भरपूर खाना खाए

फोलिक एसिड नए सेल्स के निर्माण और उनके विकास के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता हैं। फोलिक एसिड बॉडी में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण करता हैं और शरीर में खून की कमी को दूर करता हैं। फोलिक एसिड की कमी होने से खून का थक्का बनने में मुश्किल आने लगती हैं। ऐसे में दिल को स्वस्थ्य बनाये रखना चाहते हैं तो फोलिक एसिड से भरपूर आहार जैसे की ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो आदि का सेवन करे।

■ पैरों को ऊपर उठाना चाहिए

आप अपने पैरों को ऊपर उठा कर दिल के पास ले कर जाये। इससे पैरों और नसों में प्रेशर पड़ता हैं, जिससे रक्त-संचार ठीक रहता हैं। यह ब्लड वेसल्स और नसों के तनाव और प्रेशर को भी कम करता हैं। जिससे दिल को मजबूत बनाने में मदद मिलती हैं।

■ तीखा मसालेदार भोजन करे

तेज़ लाल मिर्च वाला तीखा मसालेदार भोजन करने से ब्लड वेसल्स फैल जाते हैं, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सही ढंग से काम करने में सहायता करता हैं। जिससे ब्लड प्रेशर नार्मल बना रहता हैं। दिल को मजबूत बनाने के लिए यह काफी अच्छा उपाय हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *