दिल को हेल्दी रखने के लिए क्या खाए और क्या नहीं खाए?

दिल को हेल्दी रखने के लिए क्या खाए और क्या नहीं खाए?

मॉडर्न लाइफस्टाइल के चलते हम सभी लोग इतने ज्यादा बिजी हो गये हैं की सेहत का ख्याल रखना भूल गये हैं। जिससे ज्यादातर लोगो को हार्ट की प्रॉब्लम होने लगी हैं। आज के दौर में दुनियाभर के लोगो में दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी बढ़ गया हैं। आइये जानते हैं ऐसे टिप्स के बारे में जो आपके ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकती हैं। दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? आपक खानपान कैसा होना चाहिए? इन सभी प्रश्नों को उत्तर जानने के लिए यह लेख जरूर पढ़े और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। For healthy heart what to eat or what to avoid (Tips in Hindi)

दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए यह चीज़े खाए

1. दिल को सेहतमंद बनाये रखने के लिए हरी सब्जियां, साग, बीन्स, मटर, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, शलगम, ओट्स आदि को खाना चाहिए। क्योंकि इनमे फोलिक एसिड होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार हैं।

2. आपको चाहे दिल से सम्बंधित बिमारी हैं या नहीं हैं, लेकिन आपको एक बैलेंस्ड डाइट लेने की जरूरत हैं। संतुलित भोजन का मतलब यह हैं की जिसमे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर सभी की जरूरी और एवं सही मात्रा हो।

3. Tonned Milk का इस्तेमाल करे। बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवों का प्रयोग, गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता हैं।

4. स्किम्ड, फैट फ्री मिल्क या सोया मिल्क पिए। अंडे का सफ़ेद हिस्सा खाए और पीले वाला निकाल कर फ़ेंक दे।

5. ऐसी चीजों को खाना चाहिए, जिसमे फाइबर ज्यादा मात्रा में पाए जाते हो। जैसे की गेंहू, ज्वार, जई, ईसबगोल आदि।

6. दलिया, स्प्राउट्स और दालों के फाइबर से कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं। चोकर वाले आटे का इस्तेमाल करे। गेंहू, बाजरे जैसे अनाजों के मिश्रण से बने आटे की रोटी का सेवन करे।

7. मेथी, लहसुन, प्याज, हल्दी, सोयाबीन आदि को जरूर खाए। इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती हैं।

8. ह्रदय को स्वस्थ्य और मजबूत बनाये रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में रखे। कोलेस्ट्रॉल लीवर के डिसऑर्डर से बढ़ता हैं। इसलिए लीवर को साफ करने के लिए एलोवेरा जूस, आंवला जूस और सब्जियों का जूस लीजिये। इन्हें बराबर मात्रा में मिला कर रोजाना एक गिलास जूस को पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता हैं। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी ज्यादा हैं तो आपको 2 गिलास जूस पीने की जरूरत हैं।

9. बॉडी में HDL यानि की अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन 5 से 6 बादाम खाए। इसके अलावा अखरोट और पिस्ता खाना भी अच्छा रहता हैं।

10. फैट 2 प्रकार का होता हैं, एक हैवी फैट होता हैं जो किसी भी तापमान पर जम जाता हैं जैसे की घी, मक्खन, मलाई, चॉकलेट, मटन आदि। दूसरा लिक्विड फैट होता हैं जो थोड़ी मात्रा में शरीर के लिए जरूरी होता हैं। इसमें सरसों का तेल या केनोला ऑयल आते हैं। केनोला सरसों के परिवार का ही एक पौधा हैं, लेकिन इसमें सरसों के तेल के मुकाबले कड़वापन नहीं होता हैं। एक्सपर्ट्स का यह मानना हैं की दिल को हेल्दी रखने के लिए केनोला ऑयल और ओलिव ऑयल ज्यादा फायदेमंद हैं।

11. खाने में तेल का कम इस्तेमाल करे। एक में 3 चम्मच तेल काफी हैं। तेल को बदल बदल कर खाने में इस्तेमाल करना चाहिए। भोजन में ओलिव ऑयल और सरसों के तेल का ज्यादा इस्तेमाल करे। इसमें कोलेस्ट्रॉल कम पाया जाता हैं, लेकिन इसे ज्यादा गर्म न करे।

यह भी पढ़े :- खाना पकाने और सेहत के लिए सबसे अच्छे तेल के बारे में जानिए।

12. बादाम, अखरोट, फिश लीवर ऑयल, सरसों तेल, बीन्स, Salmon फिश, अलसी के बीज आदि का सेवन करे। क्योंकि इन चीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल के काफी लाभकारी माना जाता हैं।


दिल को बीमार बनाती हैं यह चीज़े, इन्हें खाने से बचे

1. दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए वनस्पति घी और देसी घी में भोजन को पकाने से बचना चाहिए।

2. सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल अंडे के पीले भाग, रेड मीट और दूध (मलाई) के अन्दर ही पाया जाता हैं। इसलिए इन्हें नहीं खाना चाहिए।

3. उड़द की दाल, नमक, चावल आदि ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। कॉफ़ी भी ज्यादा मात्रा में पीने से बचना चाहिए।

4. नारियल और नारियल के दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें तेल होता हैं।

5. दिल को हेल्दी रखने के लिए तले-भूने खाने से परहेज़ करे। भाप में पकाया हुआ भोजन खाए। बिस्कुट, मट्ठी आदि मैदे से बनी चीजों में ट्रांस फैट ज्यादा होता हैं जो लीवर पर सीधा असर डालता हैं। इसलिए इन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

6. दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए फ़ास्ट फ़ूड और प्रोसेस्ड फ़ूड खाने से बचे। खोये वाली मिठाई, आइसक्रीम, पेस्ट्री, केक, भुजिया, नमकीन आदि भी नहीं खाना चाहिए।

7. फुल क्रीम दूध और उससे बने पनीर एवं खोए को नहीं खाना चाहिए।

8. सैचुरेटेड फैट वाली चीज़े जैसे की देसी घी, वनस्पति, मक्खन, नारियल तेल, mayonnaise आदि न खाए।

9. LDL यानि की ख़राब कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बढ़ जाये तो चीनी, मैदा और चावल आदि को खाने से बचे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.
दिन में कितनी बार ब्रश करना चाहिए?
हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.
डायबिटीज में क्या खाए और क्या नहीं खाए?
गर्भावस्था के दिनों में गर्भवती महीला को केसर का सेवन करने के फायदे।
पसीना आने से सेहत को क्या फायदे होते हैं?
थकान दूर करने के लिए उपयोगी टिप्स और आहार।
इन आदतों की वजह से पुरुषो का स्पर्म काउंट कम होने लगता हैं।
बादाम के तेल के 21 फायदे जानिए...
कब भोजन करना सही रहेगा, मतलब भूख लगने पर खाना चाहिए या फिर एक निश्चित समय पर।
अगर रोज पीते हैं यह ड्रिंक्स तो जानिए क्या यह सेहत के लिए अच्छे है या बुरे?
पेट की चर्बी को घटाने का काम करते हैं यह उपयोगी तेल।

One thought on “दिल को हेल्दी रखने के लिए क्या खाए और क्या नहीं खाए?

  1. HindIndia

    बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति … शानदार पोस्ट …. Nice article with awesome depiction!! 🙂 🙂

Comments are closed.