दीपावली के दिन करेंगे 22 यह अचूक उपाय तो घर में कभी नहीं होगी धन की कमी।

दीपावली के दिन करेंगे यह उपाय तो घर में कभी नहीं होगी धन की कमी।

दीपावली जिसे दिवाली के नाम से भी जाना जाता हैं, भारत के मुख्य त्यौहारों में से एक हैं। दीपावली की रात माँ लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजन करने से घर में धन और धान्य की प्राप्ति होती हैं। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्रों में भी दीपावली की रात को किये जाने वाले कुछ उपाय बताये गये हैं, जिन्हें करने से घर की दरिद्रता दूर हो जाती हैं, निचे बताये गये उपायों को कोई भी व्यक्ति दिवाली के दिन कर सकता हैं। इससे घर में सुख शान्ति, धन-सम्पत्ति, पैसो की कमी, माँ लक्ष्मी की कृपा सभी प्राप्त होते हैं। निचे बताये गये उपायों में से आप कोई एक उपाय या इससे ज्यादा उपाय दिवाली की रात को जरूर करे। इससे सचमुच में आपको लाभ होगा। इन उपाय को करने से लक्ष्मी जी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।  दीपावली के दिन किये जाने वाले अचूक उपाय और टोटके, Jyotish Upay for Deepawali (Diwali) night in Hindi.

दिवाली के दिन जरूर करे यह ज्योतिष उपाय :-

1. दीपावली अमास्या के दिन पड़ती हैं, इसलिए इस दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने से शनि दोष और कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती हैं।

2. जो लोग धन को बढ़ाना चाहते हैं वे लोग तिजोरी में लाल कपड़ा बिछाए। इसका असर यह होता हैं की आपकी तिजोरी में धन बढ़ने लगेगा। इसके अलावा महालक्ष्मी का ऐसा चित्र रखे की जिसमे माँ लक्ष्मी बैठी हुई मुद्रा में हो।

3. दीपावली की रात को सोने से पहले किसी चौराहे पर तेल का दिपक जलाए और घर वापिस आ जाये। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की दिपक जलाने के बाद पीछे पलटकर नहीं देखना हैं।

4. दिवाली की रात को माँ लक्ष्मी की पूजा के साथ ही दूकान, कंप्यूटर, आदि ऐसी चीजों की भी पूजा करे, जिससे आपको आमदनी होती हैं।

5. दीपावली के दिन शिव मंदिर में जाये और शिवलिंग पर अक्षत यानी चावल चढ़ाए। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की चावल टूटे हुए नहीं होने चाहिए, बल्कि यह एकदम साबुत हो।

6. दीपावली की रात को गणेश जी को दुर्वा घास अर्पित करे। दुर्वा की 21 गाँठ गणेश महाराज को चढ़ाने से गणेश जी की कृपा प्राप्त होती हैं। दिवाली के दिन यह अत्यंत शुभ उपाय करने से गणेश जी के साथ माँ लक्ष्मी जी की भी कृपा प्राप्त होगी।

7. दीपावली के दिन अगर मुमकिन हो सके तो किसी किन्नर से उसकी ख़ुशी से एक रुपया ले लें और उस एक रुपये के सिक्के को अपने पर्स में रखे, इससे आपकी बरकत हमेशा बनी रहेगी।

8. दीपावली के दिन झाड़ू जरूर खरीदे। पुरे घर की सफाई नए खरीदे गये झाडू से करे। जब झाड़ू का काम न हो तो इसे छुपा कर रख दे।

9. दीपावली की रात को घर में लगाए गये तुलसी के पौधे के पास दिपक जलाए। इसके अलावा तुलसी को चुनरी भी अर्पित करे।

10. दीपावली की रात को लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाये। इससे घर की नेगेटिव एनर्जी और दरिद्रता घर से बाहर निकल जाती हैं। इससे माँ लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं।

11. दीपावली की रात को महालक्ष्मी के महामंत्र ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मयै नम: का कमलगट्टे की माला से कम से कम 108 बार जप करें।

12. दीपावली के दिन किसी मंदिर में झाडू का दान करे। अगर आपके घर के आसपास माँ लक्ष्मी का मंदिर हो तो माँ लक्ष्मी के मंदिर में गुलाब की महक वाली अगरबत्तियों का दान करे।

13. अगर मुमकिन हो सके तो दीपावली के दिन किसी तालाब अथवा नदी में मछलियों को आटे की बनी गोलियां खिलाये। इससे आपको पुण्य की प्राप्ति होगी, जिससे आपके कई सारे संकट मिट जायेंगे।

14. घर के आसपास पीपल के पेड़ के निचे तेल का दिपक जलाए। यह उपाय दिवाली की रात को करे और दिपक चलाने के बाद चुपचाप घर को वापिस आ जाये और वापिस पलटकर न देखे।

15. महालक्ष्मी के पूजन के समय एक नारियल ले और उस पर कुमकुम, अक्षत, पुष्प आदि अर्पित करे और उसकी भी पूजा करे।

16. लक्ष्मी पूजन में सुपारी रखे। सुपारी पर लाल धागा लपेट कर अक्षत, पुष्प, कुमकुम आदि पूजन सामग्री से पूजा करे और पूजा करने के बाद इस सुपारी को तिजोरी में रख दे।

17. माँ लक्ष्मी के ऐसे चित्र का पूजन करे, जिसमें लक्ष्मी जी भगवान विष्णु के पैरों के पास बैठी हुई हो। ऐसे चित्र की पूजा करने से माँ लक्ष्मी बहुत ही शीघ्र प्रसन्न हो जाती हैं।

18. पूजा में लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और श्रीयंत्र रखना चाहिए। अगर स्फटिक का श्रीयंत्र हो यह और भी ज्यादा शुभ माना जाता हैं। इन यंत्रो की पूजा करने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती हैं।

19. हर महीने की अमावस्या पर पुरे घर की साफ़-सफाई जरूर करनी चाहिए। इससे घर का वातावरण, धुप दीप जलाने के बाद पवित्र और बरकत देने वाला बना रहता हैं।

20. दिवाली की रात को माँ लक्ष्मी की पूजा करते समय एक बड़ा सा घी का दिपक जलाए। इस दिपक में 9 बत्तियां लगाये। सभी 9 बत्तियों को जलाए और माँ लक्ष्मी की पूजा करे।

21. दीपावली के दिन कनकधारा और श्रीसूक्त स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। रामरक्षा स्त्रोत या हनुमान चालीसा और सुंदरकाण्ड का पाठ भी कर सकते हैं।

22. दीपावली की रात को महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियाँ भी रखे। यह कौड़ियाँ पूजा में रखने से माँ लक्ष्मी अतिशीघ्र प्रसन्न हो जाती हैं। इससे आपके जीवन में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गरुण पुराण के अनुसार पापियों को नरक में क्या क्या दण्ड दिए जाते हैं।
जानिए माँ गंगा ने अपने ही पुत्रों को नदी में क्यों बहाया?
साईं बाबा के 4 अनमोल विचार जो आपकी जिंदगी को बदल सकते हैं।
आरती में कपूर क्यों जलाते हैं ?
अगर आपकी पत्नी में यह 5 गुण हैं तो आप भाग्यशाली हैं.
सुबह उठ कर सबसे पहले यह काम करना चाहिए.
द्रौपदी के बारे में यह रोचक बातें शायद ही आप जानते होंगे?
इन सपनो से मिलता हैं विवाह और शादी होने के संकेत।
ज्योतिष के अनुसार इन 4 राशियों के जातक होते हैं प्रभावशाली और मजबूत।
वास्तु शास्त्र के अनुसार इन कामों को करने से आती हैं गरीबी।
मंगलवार के दिन यह उपाय करे, जीवन में आएगी खुशहाली।
जानिए शास्त्रों के अनुसार किसी तिथि को कैसा भोजन करना चाहिए।