दुनिया का 7 अजूबे के बारे में जानिए.

क्या आप दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानते हैं? क्या आपको मालूम हैं की विश्व के सात अजूबे कौन से हैं? आइये वर्ल्ड के 7 वंडर्स के बारे में जानते हैं।  List of Seven Wonders of World in Hindi.

दुनिया के 7 अजूबे :-

1.  Christ the Redeemer :-

ब्राज़ील के रियो डी जेनेरियों में पहाड़ी के उपर स्तिथ 130 फूट ऊँची क्राइस्ट द रिडीमर’ (Christ the Redeemer) अर्थात ‘उद्धार करने वाले ईसा मसीह’ की मूर्ति वर्ल्ड की दूसरी सबसे ऊँची मूर्ति हैं। इस स्टेचू  का निर्माण कंक्रीट और पत्थरों के द्वारा किया गया है। यह जीजस क्राइस्ट की दुनिया में सबसे बड़ी मूर्ति है। इसका निर्माण साल 1922 से 1931 के मध्य में हुआ। यह दुनिया के अन्य अजूबों से में काफी ज्यादा नया अजूबा हैं। रात के समय इसका दृश्य काफी ज्यादा मनमोहक होता है।

 

Christ the Redeemer


2) चीन की दीवार (The wall of China)

चीन ने अपनी सेफ्टी के लिए अपनी सीमाओं को दीवार बना कर घेर दिया था। यही चीन की दीवार हैं। इस दीवार का निर्माण 5 B.C.  से शुरू हुआ और यह 16 A.C. तक बनती ही रही। यह चीन की उत्तरी सीमा में बनाई गयी थी, ताकि मंगोल हमलावरों को चीन के अंदर दाखिल होने से रोका जा सके। यह विश्व की सबसे बड़ी मानव निर्मित रचना हैं जो की 4 हजार मील यानी की 6400 किलोमीटर तक फैली हुई हैं। इसकी उंचाई 35 फूट हैं, जिससे चीन की सुरक्षा होती थी। यह दीवार इतनी ज्यादा चौड़ी हैं की इस पर 5 घुड़सवार या 10 पैदल सैनिक पेट्रोलिंग कर सकते थे।

The great wall of China


3) जार्डन का पेट्रा’ (Petra)

प्राचीन नगर पेट्रा अपनी विचित्र वास्तुकला के चलते दुनिया के सात अजूबों में शामिल हैं। यहाँ पर कई तरह की इमारते हैं जो लाल बलुआ पत्थर से बनाई गयी है। इन सभी इमारतों पर बेहतरीन डिजाईन और नक्कासी देखने को मिलती हैं। इसमें 138 फूट ऊँचा मंदिर, नहरे, पानी के तलाब और खुला स्टेडियम भी हैं। “पेट्रा” जोर्डन के लिए खास महत्व रखता हैं, क्योंकि यह उस देश की कमाई का एक महत्वपूर्ण साधन हैं। पेट्रा टूरिस्ट के लिए लिहाज़ से जॉर्डन देश के लिए सोने की अंडे देने वाली मुर्गी है।

Petra


4) ताजमहल

शाहजहाँ द्वारा अपनी बेगम मुमताज के लिए बनाया गया ताजमहल दुनिया में प्यार की निशानी माना जाता हैं। शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज़ की याद में आगरा में ताजमहल का निर्माण करवाया। साल 1632 में ताजमहल को बनाना चालू किया गया और इसे पूरा बनने में करीब 15 साल लग गये। शाहजहाँ ने अपना अंतिम समय कैद में रहते हुए ताजमहल को देख कर गुजारे। ताजमहल दुनिया के 7 अजूबों में से एक माना जाता हैं। यह संगमरमर पत्थर से बनाया गया हैं। यह सुंदर गुबंदों वाला महल चारों ओर से बगीचों से घीरा हुआ है। क्षितिज पर इसके ताज के आकार के अलावा कुछ भी दिखाई नही देता है। यह मुग़ल शिल्पकला का अदभुत प्रमाण हैं।

 

Tajmahal


5) रोम का कॉलोसियम (Colosseum of Rome)

यह एक विशाल खेल स्टेडियम है, जिसे 7वीं सदी में सम्राट वेस्पेसियन (Vespasian) ने बनवाना शुरू किया था। इसमें 5 हजार लोग इक्कठे होकर गुलामों और जंगली जानवरों की खुनी भिडंत को देखते थे। इस स्टेडियम में कल्चरल प्रोग्राम भी आयोजित किये जाते थे। इस स्टेडियम की कॉपी करना आज तक संभव नहीं हो पाया हैं, क्योंकि यह स्टेडियम इंजीनियरों के लिए एक पहेली ही बना हुआ हैं। इसलिए ऐसा स्टेडियम दुनिया में कंही भी नहीं हैं।

Colosseum of Rome


6) माचू पिच्चु (Machu Picchu)

15वीं सदी में सतह से 2430 मीटर उपर यानी पहाड़ी पर एक शहर का निर्माण करना और उसमे रहना सच में अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं हैं। दक्षिण अमेरिका के एंडीज पर्वतों के बीच माचू पिच्चु शहर बसा हुआ है जो की प्राचीन इंका सभ्यता का सबसे बड़ा नमूना हैं। ऐसी मान्यता हैं की कभी यह नगर काफी ज्यादा संपन्न था, लेकिन स्पेन के आक्रमणकारी अपने साथ चेचक की बीमारी यहाँ लेकर आये, जिसके कारण यह पुरे का पूरा शहर ही बर्बाद हो गया।

Machu Picchu


7) चिचेन इत्जा (Chichen Itza):

मेक्सिको की चिचेन इत्जा नामक यह इमारत दुनिया में माया सभ्यता की गौरवशाली इतिहास को दरसाती हैं। उस वक़्त के हुनरमंद कारीगरों की कुशलता और मेहनत को इस बिल्डिंग ने अपने अंदर संजोया हुआ हैं। नगर के बीचों-बीच कुकुलकन का मंदिर हैं जो 79 फूट की उंचाई पर बना हुआ है। इसकी चार दिशाओं में 91 सीढियां हैं यानी की टोटल 364 सीढियाँ हैं। प्रत्येक सीढ़ी साल के एक दिन का प्रतीक हैं और 365 वां दिन उपर बना चबूतरा हैं।

chichen itza



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

प्लास्टिक सर्जरी की शुरुवात भारत में हुई थी।
सांप को दूध क्यों पिलाते हैं? जानिए इससे जुड़ा हुआ रहस्य।
इस छोरे ने 100 रुपये की मोटर से बना दिया बिना बिजली ठंडी हवा देने वाला कूलर
अब फ्री में फटे पुराने नोट बदल सकेंगे आप.
टमाटर खाने के फायदे और टमाटर के बारे में रोचक जानकारी.
लड़की पटाने के आसान और कारगर तरीके.
दिवाली की तरह दुनिया में मनाये जाने वाले रोशिनी के त्यौहार।
अंडे के बारे में रोचक जानकारी और बातें, जो शायद ही आपको पता हो?
केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे।
ऐसी मनमोहक खुशबू जिससे आप रहते हैं हमेशा स्वस्थ्य।
किस उम्र में शादी करनी चाहिए?
जानिए मृत्यु आने से ठीक पहले मनुष्य के साथ क्या-क्या होता हैं।