दूध में शहद मिला कर पीने के फायदे.

doodh mein shahad mila kar peene ke fayde. Benefits of Honey Milk in Hindi.

दूध में शहद मिला कर पीने के क्या फायदे होते हैं? अगर दूध में शहद मिला दिया जाये तो इसे पीने के क्या लाभ हैं? Health Benefits of Milk & Honey in Hindi. अगर आप इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट जरूर पढ़े.

शुद्ध शहद और दूध पीने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं. यह दोनो एक संपूर्ण आहार हैं जिन्हे एक साथ मिला कर दुगना फायदा उठाया जा सकता हैं. जहा दूध में ढेर सारा कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. वही पर शहद अपने आप में एंटी-बॅक्टीरियल, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-फंगल गुणों से भरी हुई हैं.

क्या आप जानते हैं की प्राचीन काल में ग्रीक, रोमन, ईजिप्ट, भारत आदि देशो में रानियाँ खुद को जवान और सुंदर दिखाने के लिए दूध और शहद (मधु) का सेवन किया करती थी. दूध और शहद लेने से ना सिर्फ़ स्किन ग्लो करने लगती हैं बल्कि शरीर की कई बीमारिया भी दूर होती हैं.

दूध और शहद का सेवन करने से आपका हाजमा दुरुस्त होगा, मोटापा घटेगा, हड्डियो में मजबूती आएगी और रात को नींद भी टाइम से आएगी. चलिए जानते हैं दूध और शहद को साथ लेने के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में.

1. पाचन :- दूध और शहद को पीने से पाचन संबंधित सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं. इन दोनो सामग्रियो में मौजूद पोषण पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ने में मदद करते हैं, जिससे पाचन ठीक बना रहता हैं. एक कप दूध में 1 चम्मच शहद मिला कर पीजिए.

2. ताक़त बढ़ाए :- गर्मियो में हमारी ताक़त गर्मी की वजह से कम हो जाती हैं. इसे बढ़ाने के लिए रोजाना दूध में शहद मिला कर पिए. दूध में प्रोटीन होता हैं और शहद में कारबोहाइड्रेट, जो की स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता हैं.

3. मजबूत हड्डिया :- दूध और शहद का कॉम्बिनेशन शरीर को हेल्दी बनाए रखने के साथ हड्डियो की बीमारियो जैसे ऑस्टियोपोरोसिस या उम्र बढ़ने के साथ होने वाले जोड़ो के दर्द आदि से सुरक्षित रखता हैं, क्योंकि दूध और शहद दोनो में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती हैं.

4. अच्छी नींद :- क्या आपको रात में नींद नही आती ? ऐसे में आपको सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध में शहद मिला कर पीना चाहिए. इससे आपकी नींद ना आने की बीमारी दूर हो जाएगी.

5. क़ब्ज़ दूर करे :- क़ब्ज़ बहुत ही आम बीमारी हो गई हैं. एक चम्मच शहद और गर्म दूध मिला कर पीने से क़ब्ज़ की बीमारी अपने आप ठीक हो जाएगी. इसे रोज सुबह खाली पेट पिए.

6. सर्दी-जुकाम दूर करे :- गर्मियो में भी सर्दी-जुकाम होना आम बात हैं. लेकिन दूध और शहद को मिला कर पीने से इस समस्या से जल्द निजात मिलता हैं, क्योंकि यह एक एंटी-सेपटिक दवाई का काम करता हैं. इसमे आपको ढेर सा विटामिन मिलेगा जिससे शरीर मजबूत बनेगा और इन्फेक्शन ख़त्म होगा.

7. बांझपन दूर करे :- शहद और दूध को एक साथ लेने से आपको शरीर को अमीनो एसिड और कई प्रकार के मिनरल्स मिलेंगे जिससे ovary को पोषण मिलेगा. इसलिए बांझपन को दूर करने के लिए दूध और शहद का सेवन करे.

8. वजन घटाए :- शहद और दूध वेट कम करने में मदद करते हैं. शहद में प्रोटीन के रूप में एनर्जी होती हैं और दूध दूसरी ओर चर्बी को जलाने में मदद करता हैं.

9. दिल की जलन मिटाए :- खाना खाने के बाद यदि आप शहद और दूध का घोल पिएँगे तो आपको दिल की जलन से निजात मिलेगी. पर आपको गर्म नही ठंडा दूध पीना होगा. मिश्रण को अच्छी तरह मिला कर पिए.

10. कफ़ दूर करे :- गर्म दूध और शहद मिला कर पिए. जैसा की आपको मालूम हैं की शहद में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इनफ्लमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे इन्फेक्शन दूर होता हैं. यह कफ़ की बीमारी से आपको राहत दिलाने में मदद करेगा.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *