धनतेरस के दिन सोना ही खरीदना नहीं हैं शुभ, इन सस्ती चीजों की खरीदारी से भी होता हैं धन लाभ।

धनतेरस के दिन सोना ही खरीदना नहीं हैं शुभ, इन सस्ती चीजों की खरीदारी से भी होता हैं धन लाभ।

दीपावली के 2 दिन पहले यानि की कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धन तेरस का त्यौहार मनाया जाता हैं। इस दिन को भगवान धन्वंतरी के समुन्द्र मंथन से अमृत कलश को लेकर प्रगट हुए थे। धनतेरस के दिन सोना खरीदने की मान्यता हैं। धनतेरस के दिन कोई नया सामान खरीदने से धन वैभव में बढ़ोतरी होती हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो सोना खरीदने में समर्थ नहीं हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी वस्तुओं और चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने पर आपको धन समृद्धि की प्राप्ति होगी।

आइये जानते हैं सोने से भी सस्ती मिलने वाली इन चीजों के बारे में, जिन्हें आप धनतेरस के दिन खरीद सकते हैं।

सोना नहीं खरीद सकते तो यह सस्ती चीज़े धनतेरस के दिन जरूर खरीदे :-

शंख

शंख को सुख समृद्धि और शान्ति का चिन्ह माना जाता हैं। इस दिन शंख को खरीदे और दीपावली के दिन इस शंख को बजाये। अगर आप शंख बजा पाने में सक्षम नहीं हैं तो भी इसे स्थापित करे। इससे घर में लक्ष्मी जी पधारती हैं और धन की वृद्धि होती हैं।

बर्तन

धनतेरस का दिन माँ अन्नपूर्णा का भी होता हैं, इसलिए इस दिन नया बर्तन खरीदना शुभ माना जाता हैं। लेकिन अगर आप नया बर्तन खरीदने में भी असमर्थ हैं तो भी इस दिन को कम से एक चम्मच तो जरूर ही खरीद ले।

यह भी पढ़े :- धनतेरस के दिन बर्तन क्यों खरीदे जाते हैं? 

स्फटिक का श्रीयंत्र

स्फटिक का श्रीयंत्र घर में लाने पर लक्ष्मी जी आप पर कृपा करती हैं। इसलिए इस दिन स्फटिक का श्रीयंत्र जरूर खरीदे।

गणेश-लक्ष्मी जी की मूर्ति

गणेश लक्ष्मी जी की मूर्ति धनतेरस के दिन घर में ले आने पर घर में पुरे साल के लिए धन संपति की कमी नहीं रहती हैं और पुरे साल आपका घर धन, धान्य और अन्न से भरपूर रहता हैं।

झाडू

धनतेरस के दिन आप झाडू भी खरीद सकते हैं। इससे नेगेटिव एनर्जी घर से बाहर निकल जाती हैं और स्वच्छय घर में लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा आप पर बनाये रखती हैं। लेकिन कुछ दिनों तक इस झाडू को लोगो की नज़रो से बचा कर रखे।

पित्तल और चांदी

इस दिन पित्तल और चांदी भी आप खरीद सकते हैं। पीतल को भगवान धनवंतरी की धातु माना गया हैं। पीतल के वस्तुएं, बर्तन आदि खरीदने से शरीर आरोग्य, सौभाग्य की प्राप्ति और स्वास्थय होती हैं। क्योंकि भगवान धनवंतरी को औषिधियों का दाता और स्वास्थ्य के देवता भी माना जाता हैं। स्वास्थय के अलावा भगवान धनवंतरी का धन से भी सम्बन्ध माना गया हैं। दूसरी ओर चांदी को कुबेर की धातु मानी गयी हैं, इस दिन चांदी को खरीदने से घर में यश, ऐश्वर्य, संपदा और कीर्ति में बढ़ोतरी होती हैं। आप चांदी के सिक्के या पायल, गहने और भी कई चीज़े खरीद सकते हैं।

धनिया

साबुत धनिये को धन का संकेत माना जाता हैं। धनतेरस के दिन साबुत धनिया को खरीदे और दीपावली की रात लक्ष्मी पूजा के समय इस साबुत धनिये की भी पूजा करे। दीपावली के पूजन के बाद इस साबुत धनिये को बाग़ या गमले में बिखेर दे। ऐसी मान्यता हैं की इस साबुत धनिये से अगर हरा-भरा पौधा निकल आये तो आर्थिक उन्नति होती हैं और धन की कमी दूर होती हैं।

इन लेख को भी जरूर पढ़े :-

धनतेरस के दिन यमराज की पूजा क्यों की जाती हैं?

○  जानिए धनतेरस का महत्व और पूजन विधि के बारे में। 

○ गहनों की बजाये सोने चांदी के सिक्के क्यों खरीदने चाहिए?



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आखिर मांगलिक कार्यों में केले के पेड़ की पूजा क्यों की जाती हैं?
जानिए सीता जी के बारे में रोचक तथ्य.
मृत्यु के बाद क्या होता है, जानिए वो रहस्य जो स्वयं यमराज ने बताये है।
भगवान को फूल क्यों चढ़ाये जाते हैं ?
किस दिन क्या करे और क्या नहीं करे?
एक ऐसा मंदिर जहाँ बुलेट मोटरसाइकिल की पूजा की जाती हैं.
ज्योतिष के अनुसार किस राशि के लोगो के लिए कौन सा पौधा धन लाभ देगा।
पूजा करते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान।
तांबे का कड़ा (Copper Bracelet) पहनने से सेहत को होने यह कमाल के फायदे।
इन 5 तरह के लोगो से माता लक्ष्मी हमेशा रहती हैं नाराज़।
भगवान पर चढ़ाए गये फूलों का क्या करना चाहिए?
मोर पंख से जुड़े हुए कुछ कारगर ज्योतिष उपाय जो कई समस्याओं से दिलाते हैं निजात।