नकसीर फूटने (नाक से खून आना) की समस्या को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

नकसीर का इलाज कैसे करे?

गर्मियों के दिनों में कई लोगो की नकसीर फूटने लगती हैं यानी की इससे नाक में से खून बहने लगता हैं। गर्मी की वजह से नाक से खून निकलने की समस्या को आम बोलचाल की भाषा में नकसीर फूटना कहते हैं। अगर आपकी उम्र 50 साल से ज्यादा हैं और आप को रक्तस्राव ज्यादा होता हैं तो अपना ब्लड प्रेशर जरूर चेक करवाए। क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर रक्त पात्रों को नुकसान पंहुचाता हैं, जिससे ज्यादा खून निकलने लगता हैं।

नकसीर की समस्या होने के कारण और इसके लक्षण :-

नकसीर की समस्या होने की वजहें :– हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम, शराब पीने के कारण, नाक को जोर लगाकर साफ करना, कोकेन का ज्यादा इस्तेमाल करना, नाक में हल्का सी चोट लगना, साइनस की समस्या, खून को पतला बनाने वाली दवाइयों का सेवन, सर्दी-जुकाम होना आदि नकसीर की समस्या होने के प्रमुख्य कारण माने गये हैं।

नकसीर की समस्या होने के लक्षण :- नाक की एक या दोनों नाथुनियों से खून बहने लगता हैं, नकसीर की वजह असमंजस या सदमा लगने जैसा महसूस होता हैं, उनींदापन भी नकसीर की समस्या के संकेत हो सकते हैं।

नकसीर का आयुर्वेदिक तरीके से इलाज करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. आम की गुठली का रस सूंघने से नकसीर की समस्या में फायदा होता हैं।

2. नकसीर फूटने पर गीला तौलिया सिर पर रखना चाहिए, इससे आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा।

3. फिटकरी के पाउडर को गाय के घी में मिला कर नोज़ ड्रॉप्स की तरह नाक में डालने से नकसीर की समस्या को दूर करने में मदद मिलती हैं।

4. अनार के सूखे पत्तियों का चूरा बना कर सूंघने से भी नाक से खून निकलना काफी हद तक बंद हो जाता हैं।

5. नाग केसर, लाल चन्दन और मुलेठी को बराबर मात्रा में मिला कर पाउडर बना ले और इस पाउडर की 3 ग्राम मात्रा दूध के साथ लेने से नकसीर के उपचार में आसानी होती हैं।

6. नाक के बाहरी हिस्से पर आइस क्यूब या आइस पैक लगाने से भी नाक से खून बहना रूक जाता हैं। यह नाक से खून निकलने को रोकने के लिए सबसे आसान और असरदार घरेलु इलाज हैं।

7. थोड़े से कपूर को धनिये के पत्तों के रस के साथ मिला कर इस मिश्रण को नाक में डाले। इससे नाक से खून निकलना रूक जाता हैं।

8. जब भी नकसीर फूटे तब इस बात का ध्यान रखे की आसपास का वातावरण शुष्क हैं तो तुरंत किसी अच्छे एयर कंडीशनर या एयर कूलर वाले कमरे में चले जाये। क्योंकि ऐसे कमरों में हवा में नमी ज्यादा रहती हैं, जिससे नाक की कार्यशीलता कम हो जाएगी और नाक से खून आना बंद हो जायेगा। मतलब साफ हैं की नकसीर की समस्या होने पर शुष्क वातावरण में नहीं रहना चाहिए।

9. नाक की नथुने में एक या दो बूँद नींबू के रस की डालने से भी नाक से खून निकलना बंद हो जाता हैं।

10. 20 ग्राम आंवले को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखे। सुबह उठकर उस पानी को छान कर पी जाये और आंवले की लोई को अपने माथे और नाक के आसपास रगड़ दे। इससे भी नाक से रक्तस्राव को रोकने में सहायता मिलती हैं।

11. एक गिलास पानी में चुटकी भर नमक मिला कर इस नमक वाले पानी से नाक में स्प्रे करे। इससे नाक से खून निकलना कम हो जाता हैं।

12. नाक से खून आने पर कुर्सी पर शांत होकर बैठ जाये और अपना सिर पीछे की तरफ न घुमाये बल्कि नार्मल ही रहने दे। ताकि रक्तस्राव गले के पीछे से नहीं बल्कि नाक से आसानी से हो सके।

13. नकसीर की समस्या को खत्म करने के लिए 20 क्रिस्टल शुगर के साथ 2 ग्राम केले के पत्तों का रस मिक्स करके आधा या एक लीटर पानी में मिला कर दिन में एक बार पीने से गंभीर से गंभीर से नकसीर को रोकने में मदद मिलती हैं।

नकसीर की समस्या से बचने के लिए जरूरी सावधानी :-

■ अगर गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं तो इसमें सावधानी जरूर अपनाए। क्योंकि गलत गोलियां लेते रहने से नाक से खून निकलने की समस्या हो सकती हैं।

■ अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो उसे तुरंत बंद कर दे। क्योंकि इससे आपकी समस्या और भी ज्यादा गंभीर बन सकती है।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *