नमक के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

नमक के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे

नमक के बिना भोजन में स्वाद की कल्पना तक नहीं की जा सकती हैं। क्योंकि बिना नमक के भोजन खाने में स्वादिष्ट ही नहीं लगता हैं। लेकिन नमक को ज्यादा मात्रा में भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इससे सेहत को नुकसान ही होता हैं। आज हम आपको नमक के नुकसान के बारे में नहीं बताएँगे, बल्कि नमक के कुछ ऐसे उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय आदि के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें जानकर आपको काफी ज्यादा अच्छा महसूस होगा। Home Remedies of Salt in Hindi. तो बिना देर किये जानते हैं की नमक के घरेलु नुस्खे, उपाय क्या हैं और इससे क्या-क्या फायदे होते हैं।

नमक के असरदार घरेलु उपाय, नुस्खे और उसके फायदे :-

1) सूजन कम करने के लिए

पैरों में सूजन हो गयी हैं तो गुनगुने पानी में नमक मिला कर 10 मिनट तक पैरों को नमक वाले पानी में डुबो कर रखे। फिर तौलिये से पैरों को साफ करले। इससे पैरों की सूजन को कम करने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- पैरों की सूजन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय। 

2) आँखों का दर्द दूर करे

गुलाब जल में चुटकी भर नमक मिला ले। फिर इसे 2 कॉटन बॉल्स में भिगो कर 5 मिनट के लिए आँखों के ऊपर रखे। इससे आँखों में हुई सूजन और दर्द से छुटकारा मिलता हैं।

3) मसल्स के दर्द से आराम दिलाये

गुनगुने पानी में 4 से 5 चम्मच नमक को मिला कर इसमें कॉटन का कपड़ा भिगो कर दर्द वाली जगह की सेंकाई करनी चाहिए। इससे मसल्स में होने वाले दर्द से आराम मिलता हैं। यह मांसपेशियों के दर्द को कम करने का अच्छा घरेलु उपचार हैं।

4) कब्ज़ दूर करे

एक गिलास लस्सी (छाछ) में चुटकी भर नमक मिला कर पीने से पाचन तंत्र सुधरने लगता हैं। इस नुस्खे के प्रयोग से कब्ज़ की समस्या में भी फायदा मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- छाछ (लस्सी) पीने के फायदे जानिए।

5) नाखूनों को चमकदार बनाये

नमक को नींबू के रस और बेकिंग सोडा में मिला कर मिश्रण बनाये। इस मिश्रण को धीरे-धीरे करके अपने नाखूनों के ऊपर लगाये। हफ्ते में एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से नाखून सॉफ्ट और चमकदार बनने लगते हैं।

6) दांतों को सफेद बनाये

एक चम्मच सोडा, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नमक को एक साथ मिक्स करे। इस मिश्रण से नियमित रूप से अपने दांतों पर हल्के हाथों से मालिश करे। इससे दांत मजबूत बनते है, साथ ही इससे दांतों के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, साथ ही दांतों चमकदार और सफेद बनने लगते हैं।

जरूर पढ़े :- दांतों को मोतियों के जैसे चमकदार और सफ़ेद बनाने के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।

7) जोड़ो का दर्द दूर करे

एक बाल्टी पानी में 2 या 3 चम्मच नमक मिक्स करले। नियमित रूप से इस नमक वाले पानी से नहाने पर जोड़ो में होने वाले दर्द से आराम मिलने लगता हैं।

8) डैंड्रफ दूर करे

आधी कटोरी खट्टी दही में एक चम्मच नमक मिला कर पेस्ट बनाये। इस नमक-दही वाले पेस्ट को बालों में तकरीबन आधे घंटे तक लगा कर रखे। इसके बाद बालों को धो ले। इससे बालों में हुई डैंड्रफ की समस्या ख़त्म होने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- यह 6 चीज़े खाने से रूसी दूर हो जाती हैं।

9) स्किन को हेल्दी बनाने के लिए

एक चम्मच ओलिव आयल (जैतून के तेल) में 5 चम्मच नमक मिलाये। फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से स्किन पर लगा कर मसाज करे। 10 मिनट के बाद नहा ले। इससे स्किन सॉफ्ट और हेल्दी हो जाती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.
पुदीने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जो आपके बड़े काम आयेंगे.
चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
दस्त से तुरंत राहत दिलाते हैं यह 10 असरदार घरेलु नुस्खे।
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
चेहरे या स्किन पर बेसन लगाने के 12 फायदे जानिए।
धनिये का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
फोड़े को जड़ से ख़त्म करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
वनस्पति तेल (Vegetable Oil) के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय।
लकवे के उपचार में मददगार हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
कद्दू से बने फेसपैक जो चेहरे की सुंदरता पर लगा देते हैं चार चाँद।