नर्म रोटी बनाने का तरीका और विधि।

जानिए रोटी बनाने के तरीके, जिससे रोटी बने नर्म और मुलायम

कई स्त्रियाँ ऐसी भी हैं जिनका यह मानना है की चाहे कितनी भी अच्छी तरह से आटा गूँथ लेने के बाद भी उनकी बनाई गयी रोटी कभी भी नर्म नहीं बनती हैं। जैसे की आपको तो पता ही हैं अगर रोटी नर्म नहीं होगी तो इसे खाने में मज़ा नही आएगा। भारत में बिना रोटियों के काम नहीं चल सकता हैं, चाहे आप रोटी कम ही खाते हो या फिर चावल ज्यादा खाते हो, लेकिन रोटी के बिना भारतीय भोजन की कल्पना तक नहीं की जा सकती हैं।

नान, परांठा और रोटी के लिए आटा थोड़ा मुलायब ही गूंथा जाता हैं। मुलायम आटे से बनाई गयी रोटी ठंडी होने के बाद भी कड़ी नहीं रहती हैं, जबकि सख्त आटे से पकाई गयी रोटी ठंडी होने के बाद कड़क हो जाती हैं और खाने में बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती हैं।

कई महिलाओं को समझ ही नहीं आता हैं की आटा गूंथते समय कितना पानी डालना चाहिए। इसका जवाब हैं की जितना आटा हैं, उससे आधा पानी लगेगा। आटा गुनने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। हल्के गर्म पानी की वजह से आटा बिलकुल ही मुलायम बनेगा, जिससे रोटी भी मुलायब बनती हैं।

आइये जानते है नर्म-नर्म रोटी बनाने का तरीका और विधि क्या हैं?

जरूरी ingredient :-

गेंहू का आटा 3 कप, गुनगुना पानी आधा कप, नमक आधा छोटा चम्मच, तेल एक छोटा चम्मच।

नर्म रोटी बनाने के टिप्स और विधि :-

एक कटोरी में आटा लेकर इसमें तेल और एक कप गर्म पानी मिला कर आधे घंटे तक रख दे। फिर आधे घंटे के बाद इस मिश्रण को गूंथना चालू कर दे। अगर जरूरत पड़े तो बीच बीच में हल्का गुनगुना पानी मिलाते रहे।

फिर आटे को 20 मिनट तक ऐसे ही रख कर छोड़ दे। उसके बाद आटे को एक बार फिर से अच्छी तरह से मिलाये और मुलायम बना ले। फिर रोटियां बेलना शुरू कर दे और तवे पर रोटियां सेंके। लीजिये अब आपकी रोटी बिलकुल की नरम और सॉफ्ट बनेगी, इस रोटी को खाना हर किसी को अच्छा लगेगा।

नोट :- रोटियाँ बनाते समय परथन (सूखे आटे) का ज्यादा इस्तेमाल न करे। क्योंकि इससे रोटीयां सख्त होने लगती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...