नाखून को काटने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।

नाखून को काटने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।

नाखूनों के बढ़ने से उनके अन्दर गन्दगी जमा होने लगती हैं। जिन महिलाओं के हाथो के नाखून लम्बे हैं, अगर वह रसोई में आटा गुनती हैं तो इससे उनके परिवार की सेहत को हानि भी हो सकती हैं। नाखून पैरो के हो या हाथो को उन्हें नियमित रूप से काटते रहना चाहिए। लड़को भी नाखूनों को काटना चाहिए। बड़े नाखून के अन्दर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और आपको खतरनाक बीमारियाँ दे सकते हैं। आइये जानते हैं नाखून काटने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

नाखून काटने के फायदे :-

नाखूनो में चोट लगने से बचाव

अगर आप नाख़ून को नहीं काटते हैं तो आपके नाखूनों में चोट लगने की सम्भावना ज्यादा हो जाती हैं। क्योंकि आपके पैर के नाखून जब बड़े हो जाते हैं तो कभी कभी यह दरवाज़े या दिवार से टकराने पर टूट जाते हैं और आपको चोट लग सकती हैं। इसलिए आपको अपने नाखूनों को काट कर छोटा रखना चाहिए।

सफाई से सम्बंधित

खूबसूरत नाखून आपकी सफाई और क्लीननेस का प्रतीक माने जाते हैं। अगर आप अपने नाखूनो को नहीं काटते हैं तो आपके नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन हो सकता हैं। नाखूनों को नियमित समय पर काटते रहने से पैरों में एथलीट फूट की बीमारी नहीं होती हैं। एथलीट फूट की बीमारी इन्फेक्शन के कारण होती हैं जब नाखूनों के अन्दर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव

अगर आप ज्यादातर बंद जूते या मोज़े पहने रहते हैं तो आपके पैरो की उंगलियों में पसीने के कारण बैक्टीरियल इन्फेक्शन पैदा हो सकता हैं, इसलिए अपने नाखूनों को छोटा रखने में ही भलाई हैं।

चमड़े में धसे हुए नाखून

यह एक गंभीर समस्या हैं जो की नाखून न काटने के कारण होती हैं। यह दर्दनाक हो सकता हैं। इस तरह के नाखून ज्यादातर पैरो के अंगूठो में पाए जाते हैं। इसलिए पैरो के नाखूनों को हमेशा काट कर ही रखना चाहिए।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *