नाभि पर इन तेलों को लगाने से होते हैं बेहतरीन फायदे।

नाभि पर इन तेलों को लगाने से होते हैं बेहतरीन फायदे।

सर्दियों के मौसम में रूखी स्किन होने के साथ ही कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। लेकिन स्किन प्रॉब्लम से बचने का आसान उपाय हैं, नाभि में तेल लगाना। क्योंकि नाभि आपके चेहरे से सीधा सम्बन्ध रखती हैं, इसलिए नाभि पर तेल लगा कर आप कई सारी स्किन से सम्बंधित समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइये जानते है ऐसे तेल जिन्हें नाभि पर लगाने से होता है फायदा। नाभि पर विभिन्न प्रकार के तेल लगाने के फायदे। Benefits of Oil put in Navel in Hindi.

नाभि पर तेल लगाने के फायदे :-

◘ निम्बू का तेल नाभि पर लगाने से दूर होते हैं दाग-धब्बे

निम्बू का तेल विटामिन्स और मिनरल्स से भरा हुआ हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर की कई सारी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की निम्बू का तेल नाभि पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो कृपया अपनी नाभि पर निम्बू का तेल लगाईये, इससे आपको काफी ज्यादा लाभ मिलेगा।

◘ सरसों का तेल नाभि पर लगाने से

सरसों के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसे स्वास्थ्यवर्धक तेलों में एक माना गया हैं। यह फटे हुए होंठो को ठीक करने का अच्छा उपाय भी हैं। अगर होंठों के फटने की समस्या हैं तो रात को सोने से पहले नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंदे लगा कर सोना चाहिए। या फिर रोजाना नहाने के बाद नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ सर्दियों के दिनों में भी सॉफ्ट और नमी युक्त बने रहते हैं।

◘ मक्खन लगाने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती हैं

स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए गाय के दूध से बना मक्खन नाभि पर लगाए। प्रतिदिन गाय के दूध से बने मक्खन को नाभि पर लगाने से स्किन मुलायम एवं कोमल बन जाती हैं।

◘ बादाम का तेल भी नाभि पर लगाना चाहिए

बादाम का तेल पोषक तत्वों से भरा हुआ हैं। यह स्किन के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता हैं। इससे स्किन चमकदार बनती हैं। बादाम के तेल को नाभि में लगाने से स्किन ग्लो करने लगती हैं। अगर बदलते मौसम के कारण चेहरे की रंगत खराब हो गयी हो तो नाभि पर बादाम का तेल लगाने से खोई हुई रंगत वापिस मिल जाती हैं।

◘ नीम का तेल पिम्पल दूर करे

नीम का तेल स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं। अगर चेहरे पर pimples ज्यादा हो गये हैं तो नाभि पर नीम का तेल लगाना चाहिए। इससे चेहरे के मुहांसे गायब होने लगेंगे और चेहरा चमकदार भी होने लगता हैं। अगर स्किन में खुजली हो रही हैं और चकत्ते पड़ गये हो नीम का तेल नाभि में लगाने से तुरंत आराम मिलता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *