नाभि की सफाई करने के उपाय जानिए।

नाभि की सफाई करनी क्यों हैं जरूरी? नाभि को कैसे साफ करे?

नाभि शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा होता हैं। ज्यादातर लोग शरीर के अन्य अंगो के मुकाबले नाभि की साफ-सफाई पर कम ही ध्यान देते हैं। आपको पता होना चाहिए की नाभि की सफाई करना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। दिनभर टाइट कपड़े पहनने से और पसीने की वजह से नाभि में कई सारे बैक्टीरिया और गंदगी जमा हो जाती हैं। इसलिए नाभि को साफ करना जरूरी हैं।

नाभि को साफ न करने से और उसकी सही देखभाल न करने से ओफ्लेमिटिस की समस्या हो सकती हैं। आइये जानते हैं नाभि को साफ करने के तरीके और उपाय क्या हैं? नाभि को समय-समय पर क्यों साफ करते रहना चाहिए?

नाभि की सफाई करना इसलिए हैं जरूरी :-

■ स्त्रियों का उत्तेजित अंग हैं नाभि

नाभि महिलाओं के शरीर का सबसे उत्तेजित एरिया हैं। यहाँ पर छूने से उनकी उत्तेजना बढ़ने लगती हैं। यह स्त्रियों में उत्तेजना को बढ़ाने वाला हिस्सा हैं।

■ गर्भावस्था के दिनों में

अगर नाभि की सही देखभाल न कि जाये तो इसमें बाहरी इन्फेक्शन आसानी के साथ हो सकता हैं। अगर नाभि में इन्फेक्शन हो जाये तो इससे होने वाले बच्चे पर भी गहरा असर पड़ता है।

■ हफ्ते में एक बार नाभि की सफाई जरूर करे

नाभि शरीर का नाज़ुक अंग हैं। इसलिए इसे नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। अगर इसे रोजाना साफ करना मुश्किल हैं तो हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर साफ करे।

■ नाभि को गीला न रहने दे

पानी और नमी की ज्यादा मात्रा होने से बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं। अगर नाभि ज्यादा देर तक गीली या नम रहती हैं, तो इसमें 1500 से भी अधिक किस्म के बैक्टीरिया उत्पन्न हो सकते हैं।

नाभि को साफ करने के तरीके और उपाय :-

1. नाभि पर तेल लगा कर मालिश करे

नाभि से गंदगी बाहर निकालने के लिए गर्म तेल से नाभि की मालिश करे। गर्म तेल को नाभि पर लगाने से इसमें जमा मैल और गंदगी आसानी के साथ बाहर निकल जाती हैं। इसके लिए आप बेली बटन (नाभि) पर नारियल का तेल लगाये और क्लॉकवाइज और एंटीक्लॉकवाइज मसाज करके साफ करे। यहाँ की त्वचा को आराम से पकड़िये और कॉटन स्वैब की मदद से सफाई करे।

जरूर पढ़े :- नाभि पर इन तेलों को लगाने से होते हैं बेहतरीन फायदे।

2. संक्रमण होने पर इस तरह से साफ करे

बेली बटन में इन्फेक्शन हो गया हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। जिससे नाभि में जमे हुए मैल और गंदगी को निकालने और इन्फेक्शन के उपचार के लिए सही गैजेट का प्रयोग किया जा सके।

3. नाभि को कॉटन से साफ करे

नहाते समय आप अपनी नाभि को साफ करे। आपको कॉटन के टुकड़े को पानी, शराब या साबुन के पानी में भिगो कर नाभि के हिस्से की सफाई करनी चाहिए। नाभि को कॉटन बॉल या कॉटन बड को गर्म पानी में भिगो कर साफ कर सकते हैं। इससे नाभि की सफाई आराम से हो जाती है।

4. नाभि का कालापन मिटाने का तरीका

अगर नाभि में कालापन आ गया है तो इसे हटाने के लिए पके हुए केले को मैश करके नाभि के आसपास करीब 15 तक तक लगाये। फिर कुछ देर तक हल्की उँगलियों से मसाज करे। कुछ समय के बाद आप यह पाएंगे की नाभि में जमा हुआ कालापन कम हो चूका हैं। आप चाहे तो केले की जगह पर पके हुए पपीते का गुदा भी लगा सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...