नारियल पानी पीने के 5 हानिकारक नुकसान जानिए।

नारियल पानी पीने के नुकसान

आज कल नारियल पानी पीने का क्रेज़ काफी ज्यादा बढ़ता चला जा रहा हैं। नारियल पानी पीना सेहत के लिए अच्छा भी हैं। लेकिन कुदरत के बनाये गये नियमो के अनुसार प्रत्येक आहार के कुछ साइड-इफ़ेक्ट भी होते ही हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की नारियल पानी पीने के नुकसान क्या हैं? Side-effects of Coconut Water in Hindi.

नारियल पानी पीने के नुकसान :-

■ इलेक्ट्रोलाइट्स का अनबैलेंस होना

नारियल पानी में पोटैशियम ज्यादा मात्रा में होता हैं, जिसके कारण यह स्वास्थ्यवर्धक पेय बन जाता हैं। लेकिन पोटैशियम की ज्यादा मात्रा आपके शरीर के लिए हानिकारक भी सकती हैं। एक रिसर्च के दौरान एक व्यक्ति ने अपना पूरा दिन 90 डिग्री फ़ारेनहाइट टेम्परेचर में टेनिस खेलते हुए बिताया। उसने 88 औंस नारियल पानी का सेवन किया। जिसके कारण उसे Hyperkalemia की समस्या हो गयी तो आगे चल कर काफी गंभीर हो गया। Hyperkalemia के कारण कमजोरी और चक्कर आने लगते हैं। साथ ही कुछ ही देर में व्यक्ति बेहोश भी हो जाता हैं।

■ बार-बार पेशाब आने की समस्या होना

ज्यादा नारियल पानी पीने का नुकसान यह हैं की इससे आपको बार-बार पेशाब आने लगता हैं। नारियल पानी मूत्रवर्धक होता हैं, इसलिए इसे ज्यादा मात्रा में पीने पर मूत्र ज्यादा आने लगता हैं। इसलिए ज्यादा नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, वर्ना आपको बार-बार टॉयलेट के चक्कर लगाने पर सकते हैं। हालांकि नारियल पानी को पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक ही हैं।

■ कैलोरी ज्यादा होती हैं

वैसे तो नारियल पानी में उतनी कैलोरी (शुगर) नहीं होता हैं की जितने की दुसरे स्पोर्ट्स ड्रिंक्स या फ्रूट्स जूस में पाया जाता हैं। लेकिन फिर भी इसमें भी काफी मात्रा में कैलोरीज होती ही हैं। 11 औंस नारियल पानी में 60 कैलोरी पाई जाती हैं। इसलिए ज्यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

■ एलर्जी के मरीजों के लिए नुकसानदेह

कई लोगो को कई तरह के फूड और चीज़ों के प्रति काफी एलर्जी होती हैं। कुछ लोगो को नारियल पानी से एलर्जी होती हैं। नारियल दरअसल एक ट्री नट (पेड़ से मिलने वाला मेवा) हैं। ऐसे में जिन लोगो को पेड़ से मिलने वाली चीजों से एलर्जी हैं, उन्हें नारियल पानी से भी एलर्जी हो सकती हैं। कहने का मतलब यह हैं की जिन लोगो को पेड़ से प्राप्त होने वाले मेवों से एलर्जी होती हैं, उन्हें नारियल पानी से एलर्जी होना स्वभाविक हैं।

■ प्लेयर्स के लिए अच्छा ड्रिंक नहीं हैं

अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद प्यास बुझाने के लिए नारियल पानी पीने जा रहे हैं तो आपको इसकी जगह पर सादा पानी ही पीना चाहिए। क्योंकि सादे पानी में सोडियम की मात्रा नारियल पानी के मुकाबले ज्यादा होती हैं। सोडियम रिडीहाइड्रेशन में सहायक होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...