नाशपाती खाने के 7 बेहतरीन लाभ जानिए।

नाशपाती खाने के फायदे. Benefits of Pears in Hindi.

बरसात के दिनों में बॉडी की इम्युनिटी कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में इस मौसम में लोग वायरल बुखार और दूसरी बिमारियों की वजह से ज्यादा बीमार पड़ने लगते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में सेहत का ख़ास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। अगर हर मौसम में हेल्दी रहना चाहते हैं तो इसका सबसे सरल तरीका हैं की आप उस सीजन में मिलने वाले फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करे। क्योंकि जब आप सीजनल फलों का सेवन करते हैं तो वे फल आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। बरसात के दिनों में आपको बाज़ार में नाशपाती का फल आसानी के साथ मिल जायेगा। नाशपाती खाने के लाभ बहुत हैं। नाशपाती एक ऐसा फल हैं जो सेब की तरह ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

आखिर हो भी क्यों न, क्योंकि नाशपाती सेब के परिवार की सदस्य हैं। इसलिए इसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होना लाजमी है। नाशपाती को इंग्लिश भाषा में पियर कहा जाता हैं। कई जगहों पर इसे बब्बूगोशा भी कहते हैं। आप चाहे तो नाशपाती का जूस निकाल कर भी पी सकते हैं। यह एनर्जी से भरपूर होता हैं और बॉडी के इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाता हैं। नाशपाती को नियमित रूप से खाने से सर्दी-खांसी जैसी बिमारियों से बचने में आसानी होती हैं।

नाशपाती में पाए जाने वाले तत्व नाशपाती की प्रति 100 ग्राम की मात्रा में पाए तत्वों की मात्रा
सोडियम की मात्रा9 मिलीग्राम
फॉस्फोरस14 मिलीग्राम
आयरन2.3 मिलीग्राम
आयोडीन1 मिलीग्राम
कोबाल्ट10 मिलीग्राम
मैंगनीज65 मिलीग्राम
कॉपर120 मिलीग्राम
मोलिब्डेनम5 मिलीग्राम
जिंक190 ग्राम
फ़्लोरिन10 मिलीग्राम

इसके अलावा नाशपाती में पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन बी-1, बी-2 भी पाया जाता हैं। साथ ही इसके कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता हैं।

नाशपाती खाने के 7 जबरदस्त फायदे :-

1. प्रेगनेंसी में होता हैं फायदेमंद

गर्भवती महिला को नाशपाती जरूर खाना चाहिए। गर्भावस्था के दिनों में नाशपाती खाने से गर्भवती स्त्री और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं।

2. डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखे

नाशपाती फाइबर से भरा हुआ हैं, इस वजह से यह डायबिटीज की बिमारी में दवाई की तरह काम करता हैं। इसे खाने से डायबिटीज के मरीज को मीठा खाने की तलब कम होने लगती हैं।

3. थकान दूर करे

नाशपाती का सेवन करने से बॉडी का ग्लूकोज़ लेवल एनर्जी में चेंज हो जाता हैं। इसलिए जब ही आपको थकावट महसूस हो तो नाशपाती खाए, इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी। नाशपाती का जूस पीकर बॉडी के टेम्परेचर को कम करके बुखार से राहत पाने में मदद मिलती हैं।

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

इसमें पेक्टिन की ज्यादा मात्रा पाई जाती हैं, जिस वजह से नाशपाती खाने से बॉडी का ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता हैं।

5. आँतों को फायदा पहुचाये

रेगुलर रूप से नाशपाती का जूस पीने से आंतो में हुई गड़बड़ी को दूर करने में मदद मिलती हैं। नाशपाती बड़ी आंत के सेल्स को ज़हरीले पदार्थो और केमिकल्स से बचाए रखती हैं। नाशपाती का जूस दिन भर में 2 बार पीने से कफ ख़त्म होने लगता हैं, साथ ही गले की खराश भी दूर हो जाती हैं।

6. हड्डियाँ मजबूत बनाये

नाशपाती में बोरोन ज्यादा मात्रा में होता हैं। बोरोन हड्डियों में कैल्शियम को बनाये रखने का काम करता हैं। नाशपाती को खाने से हड्डियों में होने वाली ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं।

7. सूजन कम करे

नाशपाती का रस आर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। यह सूजन को कम करता हैं। गठिया के रोगियों को नियमित रूप से नाशपाती खाने की सलाह दी जाती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...