निम्बू के घरेलु नुस्खे और फायदे.

Nimbu ke gharelu nuskhe aur fayde.

नींबू के औषधीय गुण तो जगजाहिर हैं. लेकिन यह आपको पाक कला को निखारने में कई तरह से मददगार हो सकता हैं.

खटास भरा छोटा सा नींबू हमारे बहुत काम आता हैं. भोजन का स्वाद बढ़ाने से लेकर घरेलू नुस्खे और साफ़-सफाई तक में इसका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होता रहा हैं. यहा नींबू के कुछ ऐसे ही उपाय दिए जा रहे हैं.

नही बदलेगा रंग

कच्चे आलू, केले और सेब काटने या चिलने के बाद रंग बदलने लगते हैं. देर तक जस का तस रखने के लिए इन पर नींबू का रस लगा दे. फ्रूट्स सलाद बनाते वक़्त भी नींबू का रस डाल सकते हैं. उसके स्वाद में इज़ाफा होगा और फल देर तक ताज़े रहेंगे.

आपस में नही चिपकेंगे

खुले-खिले चावल या पुलाव बनाना चाहते हैं, तो चावल उबलते वक़्त थोड़ा सा नींबू का रस डाल दे. इससे चावल आपस में नही चिकपेंगे , उनका रंग भी दूध जैसे हो जाएगा और चावल से नींबू की भीने-भीने खुसबू आएगी.

ताज़ा रहेगा सलाद

मुरझाए हुए सलाद में नयी जान डालनी हैं, तो उसे थोड़ी देर के लिए नींबू पानी में भिगो दे. वही सलाद पत्ते को ज़रा सा क्रिस्पी बनाने के लिए एक बाउल में ठंडा पानी और डेढ़ नींबू का रस डालकर सलाद पत्ते डाल दे. इसे फ्रीज़ में रखे और 1 घंटे के बाद निकाले. पानी निकालकर सलाद पत्ते का इस्तेमाल करे.

अच्छी तरह उबलेंगे अंडे

उबलने से पहले अंडो की उपरी सतह पर नींबू का रस लगा दे. इससे अंडे अच्छी तरह उबलेंगे और चटकेंगे नही. बाद में इन्हे छिलना भी आसान होगा.

बढ़ेगा स्वाद

क्रीम वाली सभी डिश और सी फुड का स्वाद बढ़ाने के लिए उनमे थोड़ा सा नींबू का रस डाल दे. सलाद में नमक डालकर ,सोडियम की मात्रा को अगर आप नही बढ़ाना चाहते हैं, तो सिर्फ़ नींबू का रस डाल सकते हैं.

नमक हो जाएगा बराबर

नमक ज़्यादा हो जाए, तो उसे ठीक करने के लिए नींबू मदद करेगा. ग्रेवी वाली सब्ज़िया, पुलाव, परांठे का भरवाँ आदि में नमक बराबर करने के लिए नींबू रस मिलाए.

पनीर और छाछ बनाने में कारगर

दूध में नींबू का रस 1-2 बूँद डालने से दूध फट जाता हैं, जो पनीर का काम करता हैं. साथ ही इसका उपयोग छाछ बनाने में भी किया जाता हैं. छाछ का स्वाद काफ़ी हद तक दही जैसा होता हैं. इसका उपयोग कई प्रकार की बेकिंग रेसिपी जैसे मीठा केक और ब्रेड बनाने में किया जाता हैं.

marinating के लिए

मीट marinating  करते वक़्त थोड़ा सा नींबू रस मिलाए. इससे स्वाद बढ़ेगा और मीट मुलायम बनेगा.

ताज़गी से भरपूर

पीने की किसी भी चीज़ में नींबू निचोड़कर पीने से स्वाद तो बढ़ता ही हैं, साथ ही ताज़गी का भी अहसास होता हैं. तो अगली बार से कोल्ड्रींक्स , पानी में नींबू मिलना ना भूले.

दाग-धब्बे मिटाए

कच्चे मीट और सब्ज़ी काटने वाले चॉपिंग बोर्ड पर से चकुओ का निशान मिटाना बहुत ही कठिन काम हैं. लेकिन नींबू की सहयता से इसकी सफाई बहुत ही आसान हैं, क्योंकि इस बोर्ड पर पानी और साबुन का कोई असर नही होता हैं. तो सब्ज़ियो और मीट को काटने के बाद चॉपिंग बोर्ड पर थोड़ा सा नमक छिड़कर उसे नींबू के साथ घिसे. चंद मिंटो में सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएँगे.

नींबू पानी पीने के फायदे :-

Nimbu paani peene ke fayde

नींबू पानी से शरीर को कई फायदे होते हैं. स्किन की खूबसूरती बढ़ती हैं, शरीर को एनर्जी मिलती हैं. इतना ही नही इससे पाचन तंत्र ठीक रहता हैं. इसे हर मौसम में पिया जा सकता हैं. यह सभी सीज़न में शरीर को फायदा पहुचता हैं. जानिए नींबू पानी पीने के क्या फायदे होते हैं.

1. इम्यून सिस्टम को ठीक रखता हैं.

नींबू पानी शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता हैं. यह एसिडिटी और गॅस्ट्रिक प्रॉब्लम्स में पेट को बहुत आराम दिलाता हैं. साथ ही, पेट को तमाम इन्फेक्शन से भी बचाता हैं. नींबू में विटामिन सी और एस्कोर्बिक एसिड होता हैं, जिससे पेट ठीक रहता हैं. इसमें तमाम एंटी- इनफ्लामेटरी तत्व होते हैं, जो पेट में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ते हैं और सर्दियो में खाँसी जुकाम से बचाते हैं.

2. डाइजेशन में मदद करता हैं.

नींबू में ऐसे तत्व होते हैं , जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम के टॉक्सिन्स ख़त्म हो जाते हैं. इसलिए नींबू को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करे. नींबू पानी से बदहज़मी या पेट से जुड़ी और बीमारिया जैसे मिचली, हार्टबर्न और ब्लोटिंग (पेट में सूजन) आदि में आराम मिलता हैं. वही अगर आप शरीर का फैट कम करना चाहते हैं , तो नींबू बहुत ही लाभदायक हैं. इसके लिए नींबू को गुनगुने पानी में शहद के साथ लेना चाहिए.

3. स्किन को क्लियर करता हैं

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता हैं, और इसमे कई एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. यह स्किन को क्लियर , हेल्दी और ग्लोयिंग बनता हैं. इससे चेहरे के दाग-धब्बे और रिंकल्स कम होते हैं. इसके साथ ही नींबू एंटी-एजिंग स्पॉट्स और स्कार्स को भी हल्का करता हैं. इतना ही नही, नींबू पानी चेहरे को फ्रेश बनाए रखता हैं, जिससे आप हमेशा खिले-खिले से दिखते हैं.

4. पेट साफ़ रहता हैं

एक स्टडी के मुताबिक नींबू में ऐसे तत्व होते हैं, जिससे शरीर के खास तौर पर पेट के ज़हरीले तत्व साफ़ हो जाते हैं. यह सब नींबू में पाए जाने वाले सिटरिक के कारण होता हैं. इससे खून साफ़ होता हैं. वही जिन लोगो को यूरिन से जुड़ी प्रॉब्लम्स होती हैं, उनके लिए नींबू फायदेमंद होता हैं. मेडिकल स्टडी के मुताबिक नींबू पित्त पथरी को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता हैं.

5. एनर्जी बढ़ाता हैं

ढेरो विटमिन्स और मिनरल्स होने के कारण से नींबू पानी शरीर को एनर्जी बूस्ट करता हैं. क्योंकि सिटरस वाले सभी फ्रूट बॉडी और माइंड की एनर्जी लेवल को बूस्ट करते हैं. इसलिए अगर आप लो एनर्जी या स्ट्रेस महसूस करे तो नींबू पानी पिए. इतना ही नही, नींबू की खुसबू भी शरीर के नर्वस सिस्टम में पॉज़िटिव इन्फ्लुयेन्स डालती हैं. जिससे पूरी बॉडी फ्रेश फील करती हैं.

6. मोटापा कम करे

रोजान सुबह-शाम गरम पानी में नींबू डालकर पीने से फैट कम होता हैं, क्योंकि नींबू विटामिन सी से भरपूर होता हैं. इससे शरीर को मेटाबॉलिज़म बढ़ता हैं. इसी कारण से वजन कम होता हैं. रोज सुबह खाली पेट गरम पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से फायदा होता हैं. इसलिए हर रोज सुबह-सुबह नींबू पानी पीना चाहिए.

7. यह कैफीन से दूर करता हैं.

बहुत से लोगो को कॉफी और टी बार-बार पीने की आदत होती हैं. ऐसे लोगो को नींबू पानी ज़रूर पीना चाहिए. नींबू पानी शरीर को एनर्जी देती हैं, जिससे चाय-कॉफी की ज़रूरत नही पड़ती हैं. यह आदत धीरे-धीरे जाती हैं, इसलिए अपनी डाइट में नींबू पानी को ज़रूर शामिल करे. इससे चाय-कॉफी पीने की इच्छा कम हो जाती हैं.

8. घाव जल्दी भरते हैं.

नींबू में भरपूर मात्रा में अस्कॉर्बिक एसिड होता हैं. जिससे जलने, कटने और चोट में फायदा होता हैं. इसलिए अपनी चोट पर 2 बूँद नींबू का रस डाले. इससे घाव जल्दी भरते हैं. इसके साथ ही अस्कॉर्बिक एसिड हड्डियो, कार्टिलेज और टिश्यूस के लिए अच्छा होता हैं.

9. सांसो की बदबू को दूर करता हैं

नींबू मूँह के बैक्टीरिया को मारता हैं. जिससे सांसो की बदबू दूर होती हैं. नींबू के सेवन से मूँह से जुड़ी अनेक प्रकार की प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं. इसमे मौज़ूद सिटरिक एसिड दांतो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. ब्रश करने के बाद 1 ग्लास नींबू का रस पीने से दांतो की चमक और ताज़गी बनी रहती हैं.

10. गले की खरास दूर करता हैं.

बेमौसम होने वाली कफ और खराश की समस्या में नींबू फायदेमंद हैं. इसलिए नींबू को शहद में मिलाकर पीना चाहिए. शहद और नींबू में एंटी-बॅक्टीरियल तत्व होते हैं , जो जर्म्ज़ और बेकटेरिया को साफ़ करते हैं.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *