निम्बू पानी पीने के टॉप 5 फायदे जानिए।

निम्बू पानी पीने के टॉप 5 फायदे जानिए।

निम्बू विटामिन सी का भंडार माना जाता हैं। एक कप गर्म या ठंडे पानी में निम्बू को निचोड़ कर पीना चाहिए। निम्बू पानी आप चाहे ठंडा पिए या फिर गर्म निम्बू पानी पिए, दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आइये निम्बू पानी पीने से सेहत को होने वाले बेहतरीन 5 लाभ जानते हैं।

नींबू पानी पीने के टॉप 5 फायदे :-

वजन कण्ट्रोल में रखे

अगर आप अपने वजन को नियन्त्रण में रखना चाहते हैं तो निम्बू पानी पीना एक बेहतरीन उपाय हैं। ज्यादा क्षारीय आहार लेने से आप हैप्पी रहते हैं। इसके अलावा क्षारीय खाना खाने वाले लोग अपना वजन आसानी के साथ कम कर सकते हैं। निम्बू में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता हैं जो भूख को कण्ट्रोल करता हैं।

कॉफी पीने की आदत से छुटकारा दिलाये

अगर आपको ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी पीने की बुरी आदत हैं तो आपको निम्बू पानी पीना चाहिए। जिन लोगो को कॉफ़ी पीने की आदत हैं, वे इसे आसानी के साथ छोड़ नहीं सकते हैं। लेकिन निम्बू पानी के सेवन से कॉफ़ी पीने की आदत से धीरे-धीरे करके छुटकारा मिलने लगता हैं।

विटामिन सी का उच्चतम स्रोत

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता हैं। इस खट्टे ड्रिंक में पोटैशियम भी ज्यादा मात्रा में होते है जो दिमाग और नर्व को शांत करता हैं। पोटैशियम शरीर के फ्री रेडिकल्स सेल्स को भी कम करता हैं और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता हैं। इसके अलावा नींबू पानी पीने से ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता हैं।

पी.एच. लेवल को बैलेंस करे

हमारा पी.एच. लेवल बॉडी में क्षारीय और अम्लीय तत्वों को बैलेंस करता हैं। जब बॉडी में एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं तो रोग पैदा होने लगते हैं। कई लोग इसकी वजह से बीमार होने लगते हैं और बीमारी से जल्दी ठीक होने में भी कठनाई आती हैं। वैसे तो बिमारियां होने की कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन जिन वजहों को आप रोक सकते हैं, उन्हें रोकने में ही भलाई हैं। ज्यादा क्षारीय भोजन खाइये, जिससे शरीर में मजबूती आएगी, बॉडी सेल्स रिपेयर होंगे और पुरे शरीर में एक नयी एनर्जी का संचार होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की निम्बू भी क्षारीय खाद्य पदार्थों की सूची में आता हैं।

पाचन क्रिया बेहतर बनाये

जब इंसान का पेट तंदरुस्त रहेगा तो समझों उसका पूरा शरीर ही निरोगी रहेगा। इसलिए मनुष्य की पाचन क्रिया अच्छी होनी जरूरी हैं। जब पाचन क्रिया खराब होती हैं तो शरीर में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं। निम्बू पानी पीने से शरीर से गैरजरूरी तत्वों को बाहर निकालने में आसानी होती हैं और पित्त का निर्माण होता हैं। इससे हाजमा दुरुस्त बनता हैं और पाचन क्रिया में सुधार आता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...